सबसे सस्ते कोर्स? Sabse saste course

सबसे सस्ता कोर्स कौन सा है? सस्ते कोर्सों की लिस्ट? कौन-कौन से कोर्स सस्ते होते हैं?

इस आर्टिकल में हम सबसे सस्ते कोर्सों के बारे में जानेंगे। आजकल के टाइम में जो विद्यार्थी सस्ते कोर्स करना चाहते हैं या किसी ऐसे course को करना चाहते हैं जिसका खर्च वे स्वयं उठा सके, तो आप इन courses के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इन courses में दाखिला करवा सकते हैं और इन courses की मदद से अपना एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको सबसे सस्ते courses के बारे में पूरी जानकारी दूंगी। तो इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

सबसे सस्ते कोर्स कौन से हैं?

यदि बात करें सबसे सस्ते course की तो इसमें सबसे पहले हम graduation को ले सकते हैं, graduation अगर किसी सस्ते कॉलेज से किया जाए तो यह एक सबसे सस्ते कोर्सों में से एक है। यदि आप किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से या University से under graduate course करते हैं तो यह आपको काफी सस्ता पड़ता है, फिर चाहे आप B.A करें B.com करें या फिर B.sc करें। आप केवल 5000 से 10000 तक के खर्च में graduation पूरा कर सकते हैं।

यह तो बात हो गई छोटे और सस्ते सरकारी कॉलेज की, परंतु यदि आप बड़े और प्राइवेट कॉलेज में graduation करते हैं तो आपको यह काफी महंगा भी पड़ सकता है। इसीलिए इसको पूरी तरह से एक सस्ता कोर्स नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा और भी कई short time diploma course होते हैं। जिन्हें विद्यार्थी 12वीं के बाद काफी सस्ते मे कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • 12वीं के बाद कुछ सस्ते और अच्छे कोर्स?
  • Animation and multimedia course?
  • Gym Instructor course?
  • Interior designing course?
  • Computer programming course?
  • Yoga course?

12वीं के बाद कुछ सस्ते और अच्छे कोर्स?

  • Animation and multimedia course?
  • Gym instructor course?
  • Interior designing course?
  • Computer programming course?
  • Yoga course?

Animation and multimedia course?

Media और entertainment industry में Animation and multimedia काफी मायने रखता है। जो भी student इस कोर्स को करना चाहते हैं, उन सभी को किसी भी स्ट्रीम से 12वी पास होना अनिवार्य है। 12वीं पास करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से Animation and multimedia में certificate से लेकर degree तक कोई भी कोर्स कर सकते है। Master degree में admission लेने के लिए आपको पहले bachelor degree complete करना अनिवार्य है।

Certificate course करने में 6 महीने से लेकर 1 साल तक की अवधि लग सकती है। वही diploma course करने में 1 साल से 2 साल तक की अवधि लग सकती है और bachelor degree की अवधि 3 साल की होती है। इस कोर्स की फीस लगभग 10 हजार से लेकर 3 लाख तक की हो सकती है। ज्यादातर कॉलेजों में इन courses के लिए merit के आधार पर direct admission मिल जाता है। सस्ते कोर्सों के मामले में यह course भी एक अच्छा विकल्प है।

Gym instructor course?

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहने के लिए या तो exercise करता है या फिर morning walk और बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो कि gym join कर लेते हैं। Gym के अंदर जिस व्यक्ति के द्वारा हमें सिखाया जाता है, उसे हम Gym instructor कहते हैं।

एक Gym instructor हमें हमारी health के बारे में, हमारी body और हमारे lifestyle से हमारी बीमारियों को, मुश्किलों को यह दूर रखता है। एक Gym instructor वह होता है जो किसी gym के अंदर किसी student को gym कैसे किया जाता है, पहले कौन सा exercise करना चाहिए यह सब सिखाता है। आसान शब्दों में कहें तो gym instructor सभी चीजों के लिए guide करता है।

आज के time पर physical fitness को लेकर लोग काफी जागरूक हो रहे हैं। इसका वास्तविक उदाहरण बढ़ते हुए जीमो की संख्या है। वर्तमान के समय में gym instructor एक बेहतरीन career option है। इस course की अवधि लगभग 6 से 8 महीनों की होती है।

Interior designing course?

Interior designing industry पूरी दुनिया में एक आकर्षक career प्रदान करने के लिए जाना जाता है। आज के समय में fashion और designing काफी प्रचलित है। लोगों को आकर्षित करने वाली चीजें उन्हें एकदम से प्रभावित करती हैं। जिसके परिणाम स्वरूप designe, fashion, decoration आदि के प्रति उनकी इच्छा काफी बढ़ती जाती है।

Interior designing, decoration से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। जैसे भवन, मकान, इमारत आदि को एक खूबसूरत look देना, interior designer का प्रमुख काम होता है। पहले के मुकाबले अब interior designer की demand काफी बढ़ गई है। अब वह केवल बड़े बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों और गांव में भी interior designing का काम करते हैं। आजकल हर छोटे बड़े function में interior designer से काम करवाया जाता है।

Interior designer course एक बेहतरीन career option प्रदान करता है। वैसे विद्यार्थी जिनका रचनात्मक कामो में मन लगता है, यानी की painting करने में और चीजों को सजाने और संवारने जैसे कामों में मन लगता हो, वह लोग interior designer बन सकते हैं।

Computer programming course?

आज के समय में पूरी दुनिया digital हो चुकी है। इसलिए computer programming के क्षेत्र में बेहतरीन career option मौजूद है। Computer programming के माध्यम से जिससे आप computer को निर्देश देने के लिए एक program तैयार करते हैं, और ये program को दिए जाने वाले निर्देशों का सेट होता है।

Program जितना स्पष्ट, विस्तृत और सटीक होगा, कंप्यूटर उतने ही सुचारू रूप से कार्य करेगा और उतनी ही कम गलतियां करेगा। साथ ही बिल्कुल सही उत्तर देगा। इन निर्देशों को लिखने के लिए programming भाषा की जरूरत पड़ती है। ऐसे विद्यार्थी जो science background से हैं और जो computer में रुचि रखते हैं, वे 12वीं के बाद computer programming में diploma course कर सकते हैं। इस तरह के diploma course को विधार्थी काफी कम fees में सीख सकते हैं।

Yoga course?

यह course स्वास्थ्य से जुड़ा course है। Gym और exercise के अलावा योग भी स्वास्थ्य शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है। साथ ही लोगों की जागरूकता योग को लेकर बढ़ गई है। लोग अच्छे खासे पैसे खर्च करके योग सीखते हैं। 12वी पास विद्यार्थी योगा का course भी कर सकते हैं और एक yoga instructor के रूप में काम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना सबसे सस्ते course कौन से हैं। साथ ही हमने 12वीं के बाद कुछ सस्ते और अच्छे course के बारे में भी जाना और हमने Animation and multimedia course, Gym Instructor course, Interior designing course, Computer programming course और Yoga courseइन

सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में सबसे सस्ते कोर्स कौन से होते हैं, इससे जुड़े जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅