सैनिक स्कूल में फीस कितनी लगती है? | How much is the fees in Sainik School?

आज के समय में शिक्षा एकमात्र ऐसी चीज है जिस पर हर किसी का अधिकार है और जिसको प्राप्त करना हर किसी का हक है। आज के समय में हर किसी का शिक्षित होना बहुत अनिवार्य है।

तो जैसा कि हम सभी जानते हैं की शिक्षा प्राप्त करना हर किसी का अधिकार होता हैं और आवश्यक होता है ठीक उसी तरह अच्छे संस्थान से शिक्षा प्राप्त करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, और यदि बात की जाए शिक्षा के अच्छे संस्थानों की तो उसमें से सैनिक school भी एक है जहां अच्छी पढ़ाई करवाई जाती है।

परंतु इसमें सभी का admission होना संभव नहीं है क्योंकि सैनिक school में दाखिला लेने के लिए आपको राष्ट्रीय स्तर के entrance exam को पार करना होता है, उसके बाद ही आपका दाखिला सैनिक school में हो सकता है।

तो जो भी विद्यार्थी सैनिक school चाहते हैं या पढ़ने की सोच रहे हैं उनके मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं, जिसमें से एक बहुत ही common प्रश्न यह होता है कि सैनिक school में fees कितनी लगती है,

आज के इस article में हम सैनिक school में fees कितनी लगती है, इसके बारे में जानेंगे। इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी चर्चा करेंगे। तो इसलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

सैनिक school में fees कितनी लगती है?

यदि बात करें सैनिक school के fees कि तो सैनिक school हर वर्ष अपनी fees facilities, quality, infrastructure, curricular, standard और activities के हिसाब से लेता है।

यदि बात की जाए सैनिक school की fees की तो सभी school की fees ज्यादातर सामान्य ही होती है, पर यदि बात करें accurate fees की तो हर राज्य में सैनिक school की fees में थोड़ा बहुत अंतर दिखेगा।

सैनिक school द्वारा ली जाने वाली fees में कई सारी चीजें शामिल होती है जैसे कि tuition fees, clothing fees, pocket money, incidental charges और diet charges, caution money।

इन सभी चीजों को मिलाकर 1 साल की कुल fees तैयार की जाती है। आमतौर पर सैनिक school की बात की जाए तो आपकी fees 100000 से लेकर 150000 तक की हो सकती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • सैनिक school की tuition fees?
  • सैनिक school की clothing fees
  • सैनिक school की pocket money?
  • सैनिक school की Diet charges?
  • सैनिक school का incidental charges?
  • सैनिक school की Caution money

तो जैसा कि हमने जाना कि सैनिक school में कई तरह के खर्च को जोड़ा जाता है और फिर एक amount तैयार किया जाता है तो हम आज उन सभी खर्चों के बारे में एक-एक करके जानेंगे। इनके जो भी खर्च है वह है,

  • tuition fees
  • clothing fess
  • pocket money
  • Diet charges
  • incidental charges
  • Caution money

सैनिक school की tuition fees?

यदि बात की जाए सैनिक school की tuition की तो सैनिक school में पढ़ाई के लिए जो सबसे पहले fees लगती है वह आपको ट्यूशन fees लगती है जो कि 80000 से 90000 तक की हो सकती है।

इसके साथ ही जनरल कैटेगरी और आरक्षित वर्गो के लिए tuition fees में कोई भी अंतर नहीं रक्खा गया है, सभी वर्गों के लिए या fees सामान्य है।

सैनिक school की clothing fees?

यदि बात की जाए सैनिक school की clothing fees की तो clothing fees का मतलब यह है कि हर साल school में आपको जो school की तरफ से uniform दिया जाता है उसकी fees। जो कि हर वर्ग के विद्यार्थी के लिए सामान्य होती है।

सभी वर्गों के विद्यार्थी के लिए सैनिक school में clothing fees ₹1500 रखी गई है। जो कि हर साल आपके school fees में जोड़ी जाती है।

सैनिक school की pocket money?

यदि बात की जाए सैनिक school की pocket money की तो हर वर्ग के विद्यार्थी के लिए pocket money सामान्य होती है जो कि 1500 रुपए निर्धारित की गई है।

यह pocket money की रकम को भी आपकी school fees में शामिल किया जाता है।

सैनिक school की Diet charges?

यदि बात की जाए सैनिक school की diet charges के बारे में तो इसका मतलब यह है कि पढ़ाई के दौरान जब आप वहां रहेंगे तो उस दौरान जो आपके खाने पीने का खर्च होता है, उस शुल्क को diet charge कहते हैं।

सैनिक school में एक विद्यार्थी का प्रतिवर्ष का diet charge 30000 से 35000 तक रखा गया है।

इसमें प्रतिमाह में आपका bill थोड़ा सा कम ज्यादा हो सकता है जोकि बाजार में सामानों के बढ़ते घटते दामों की वजह से हो सकता है।

सैनिक school का incidental charges?

यदि बात की जाए सैनिक school के incidental charges की तो उम्मीदवारों के दाखिले के समय जो fees बनाई जाती है उसमें incidental charges को भी जोड़ा जाता है, और यह fees भी जमा करवाई जाती है।

Incidental charges का मतलब यह होता है कि school की तरफ से यदि कोई trip plan किया गया है तो उसमें सभी बच्चों पर जो खर्च होता है वह सभी बच्चों से incidental charges के रूप में ले लिया जाता है।

Incidental charges सभी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सामान रखी गई है, जोकि 10000 से ₹15000 तक की हो सकती है। इसके अलावा भी incidental charges के कई रूप होते हैं, जैसे कि

  • बाल कटवाना
  • कपड़े धुलवाना का शुल्क।
  • शैक्षिक यात्रा
  • अन्य जगहों से आने जाने का भाड़ा
  • पढ़ाई के लिए पुस्तकें और स्टेशनरी
  • school के किसी चीज को नुकसान पहुंचाने पर जो अदा करनी पड़ती है वह भी incidental charges ही होता है।

सैनिक school की Caution money?

यदि बात की जाए सैनिक school के caution money की तो यह रकम भी आपसे आपके admission के समय ली जाती है।

इसमें सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जो रकम तय की गई है वह है ₹3000 और आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए जो रकम सुनिश्चित की गई है वह है 1500 रुपए।

Caution money वह होती है जो कि आपसे दाखिले के टाइम लिया जाता है और फिर जब आप school छोड़ देते हो तो फिर आपको वह रकम वापस दे दी जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना सैनिक school में fees कितनी लगती है। इसके साथ ही हमने जाना सैनिक school की tuition fees, सैनिक school की clothing fees, सैनिक school की pocket money, सैनिक school की Diet charges, सैनिक school का incidental charges और सैनिक school की Caution money इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में सैनिक school में fees कितनी लगती है से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅