एसबीआई जनरल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें? । SBI general insurance agent kaise bane

आज के समय में हर किसी को अपनी life अच्छी तरह जीने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है।

तो यदि हम बात करें SBI general insurance agent बनने की तो इसमें आप एक अच्छी खासी रकम बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

इसमें आपकी अधिक से अधिक कमाई हो सकती है,इसके साथ ही आप इस काम को part time या full time किसी भी रूप में कर सकते हैं। तो अब सवाल यह आता है कि insurance agent बना कैसे जाता है।

तो आज के इस article में SBI general insurance agent कैसे बने ? इसके बारे में बात करेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातें भी जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

SBI general insurance agent कैसे बने?

यदि बात की जाए SBI general insurance agent बनने की तो इसके लिए सबसे पहले आपको कम से कम अपनी 10वीं तक की पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य होती है।

इसके साथ ही यदि आप एक अच्छे SBI agent बनना चाहते हैं तो ‌आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई भी पूरी कर लेनी चाहिए,क्योंकि कई सारी कंपनियां ऐसी होती है जोकि genral insurance agent बनने के लिए आपकी 12वीं तक की qualification मांगती है।

इसके साथ ही यदि आपने graduation भी किया हुआ है तो या आपको company में ऊंचाइयों तक ले जाने में यह job सहायक साबित होगा,परंतु यदि आपके पास स्नातक की डिग्री नहीं है,तब भी आप insurance agent बन सकते हो।

Insurance agent बनने के लिए आपको सबसे पहले एक परीक्षा पास करनी होती है,जो कि IRDA द्वारा आयोजित की जाती है।

यह परीक्षा बहुत ही आसान होती है और आप इसे आसानी से पास भी कर सकते हो,IRDA के अन्तर्गत जो भी व्यक्ति insurance agent बनना चाहता है उसे पहले किसी IRDA द्वारा स्थापित किए गए इंस्टीट्यूट से 100 घंटे की ट्रेनिंग लेनी होगी। इसके बाद ही आप किसी कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • SBI General insurance agent योग्यता?
  • SBI General insurance agent बनने के बाद काम क्या होते हैं?
  • SBI General insurance agent बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

SBI General insurance agent बनने के लिए योग्यता?

Genral insurance agent बनने के लिए आपको तरह-तरह के client से deal करने के लिए भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक होता है।

इसके साथ ही insurance agent को कम से कम 2 भाषाओं का ज्ञान होना अनिवार्य होता है,जोकि है हिंदी और अंग्रेजी।

आपको इन दोनों भाषाओं का ज्ञान होना अनिवार्य है। इसके साथ ही यदि आपके राज्य की कोई अन्य भाषा है तो आपको वह भाषा भी अच्छे से आनी चाहिए।

इससे यह होगा कि आप अपनी भाषा अपने राज्य के लोगो तक आसानी से पहुंचा पाएगे।

SBI general insurance agent बनने के लिए अपका स्वभाव अच्छा होना अनिवार्य होता है। स्वभाव अच्छा होना का मतलब है हर किसी के साथ घुल मिलकर रहने वाला और अच्छे से बात करने वाला इंसान होना चाहिए।

एक insurance agent को लोगों को अच्छे से convince करना आना चाहिए। इसके साथ ही आपका एक strong contect Market में होना चाहिए।

इसका मतलब यह है कि आप बहुत सारे लोगों से जुड़े होने चाहिए। यदि आपका लोगों से संपर्क कम है तो आप company के दिए गए टारगेट को पूरा करने में असमर्थ हो जाएंगे।

general insurance agent बनने के लिए आपको कई सारे client को एक साथ मैनेज करना होगा। इसका मतलब यह है कि हर client अलग होता है और आपको उसे कन्वेंस करना आना चाहिए।

इसके साथ ही आपको अपनी बात तरीके से रखनी आनी चाहिए,इसका मतलब यह हुआ कि आप जिस भी insurance को बेच रहे हैं आपको उसके सारे टर्म्स और कंडीशन client के सामने रखने होंगे।

इसके साथ ही आपको अपना nature शांत रखना होगा जिससे कि यदि कोई व्यक्ति आपसे insurance नही भी खरीदे तो आप उससे बहस ना करो या लड़ने ना लगे।

इन सभी खूबियों को अपने अंदर लाकर आप SBI general insurance agent बन सकते हो।

SBI General insurance agent बनने के बाद काम क्या होते हैं?

यदि बात की जाए general insurance agent के काम की तो सबसे पहले इनको लोगों से मेल-जोल बढ़ाना होता है।

इसके साथ में आपने जिन जिन घरों में insurance बेचा है आपको उन घरों में यह पता करते रहना चाहिए कि क्या उस घर में नए मेंबर जुड़े हैं, यदि जुड़े हैं तो आप उनको insurance दे सकते हैं।

इसके साथ ही आपको लोगों के साथ मीटिंग फिक्स करनी होगी, यानी कि उनका खाली समय लेकर उन्हें अपने insurance के बारे में बताना होगा।

फिर आप उन्हें उस insurance के बारे में बता सकते हैं जो कि उनके हिसाब से सही रहेगा या फिर जिसमें आपका ज्यादा कमीशन होगा।

जब आप insurance करवा रहे हो तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि client सारे डाक्यूमेंट्स अच्छी तरह से सही सही भरें हैं कि नहीं।

इसके बाद आपको उस insurance का पेपर company में सबमिट करना होता है। Company द्वारा उस पेपर को जांचने के बाद client का insurance हो जाता है। उसके साथ ही company आपको आपका कमीशन भी देती है।

SBI General insurance agent बनने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यदि बात की जाए SBI general insurance agent की तो general insurance agent वह होता है जो कि हेल्थ insurance या ऑटो मोबाइल insurance इन सभी का insurance प्रदान करता है।

जो भी व्यक्ति general insurance agent बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले यह तय करना होगा कि वह किस तरह के insurance को बेचना चाहते हैं।

वह चाहे तो लाइफ insurance, हेल्थ insurance या ऑटो मोबाइल insurance किसी भी प्रकार का insurance बेच सकते हैं।

इंश्योरेंस को बेचकर insurance के कमीशन में से अपना हिस्से का प्रॉफिट बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

यदि आपने यह तय कर लिया है कि आपको मार्केट में किस तरह का insurance बेचना है तो इसके बाद आपको यह पता करना होगा कि अलग-अलग insurance कंपनियों में इसका मार्केट डिमांड क्या है।

आप जो भी insurance बेचना चाहते हैं आपको बाकी सारे insurance कंपनियों में उस insurance की क्या डिमांड है इस पर रिसर्च करना होगा।

इसके साथ ही आपको यह भी रिसर्च करना होगा कि insurance में क्या टर्म और कंडीशन हो सकता है। यदि आपको सभी टर्म्स और कंडीशन उसके बारे में सही से नहीं पता होगा तो आप काफी मुश्किल में भी शामिल हो सकते हैं।

इसीलिए किसी भी insurance policy को बेचने से पहले आपको insurance के पूरी जानकारी होना, इसके साथ ही उसके टर्म्स और कंडीशन की भी पूरी जानकारी होना अनिवार्य है।

यदि आपको इसकी जानकारी सही से नहीं होगी तो यह ना केवल आपके लिए बल्कि आप जिस company के insurance आप बेच रहे हो उसके लिए भी परेशानी की बात हो सकती है।

निष्कर्ष

आज की इस article में हमने जाना SBI general insurance agent कैसे बने। इसके साथ ही हमने जाना SBI General insurance agent के काम क्या होते हैं।

SBI General insurance agent बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमने इस article में इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा करती हूं आज के इस article को पढ़कर आपके मन में SBI general insurance agent कैसे बने से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅