साइंस लेने के फायदे? Science Lene ke fayde

science लेने के फायदे? science लेने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 10वीं के बाद हमें तीन तरह के streams में से कोई एक stream चुनकर अपनी 12वीं की पढ़ाई करनी होती है, और हम में से कई सारे छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें science विषय में विशेष रूचि होती है या जिनकी maths विषय में पकड़ बहुत अच्छी होती है।

तो वैसे विद्यार्थी अपनी 12वी के लिए science stream का चयन करते हैं। तो जो विद्यार्थी science stream चुन रहे हैं उन्हें इस विषय से होने वाले लाभों के बारे में पता होना चाहिए।

तो आज के इस article में हम जानेंगे कि science लेने के फायदे क्या है। साथ ही मैं आपको इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी दूंगी।

इसलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहें।

आज हम जानेंगे?

science लेने के फायदे?

  • यदि बात की जाए science लेने के बाद होने वाले फायदों के बारे में तो Science subject पढ़ने के बाद आपको अपने आस पास हो रही क्रियाओं के होने का कारण पता चलेगा। जैसे कि हमें पता चलेगा कि AC में कौन सा gas इस्तेमाल किया जाता है। दूध से दही कैसे जमता है।
  • science के concept थोड़े hard होते हैं जिसकी वजह से इसको बनाते बनाते आपका mind भी काफी sharp हो जाता है।
  • science लेने के बाद काफी हद तक आपकी reasoning skill भी बढ़ जाती है।
  • अगर आप medical से पढ़ते हैं तो आपको medical exam clear करके aims medical College या hospital में डॉक्टरी की अच्छी पढ़ाई कर सकते हो।
  • यदि आप non medical से पढ़ते हैं तो आगे चलकर आप IIT जैसे institute में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई कर सकते हो। IIT जो कि विश्व का सबसे बड़ा education institute है यदि आप वहां से पढ़ते हो तो आगे चलकर आप अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हो।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Science subject से क्या-क्या बन सकता है?
  • Science क्यों लें?
  • Science के बाद job option?

Science subject से क्या-क्या बन सकता है?

जहां तक बात है science subject से क्या-क्या बनाया जा सकता है तो science में हमें कई सारे option देखने को मिलते हैं।

science विषय को हमने मुख्य तौर पर दो भागों में बांटा है पहला medical दूसरा non medical । इसका मतलब यह है कि यदि आप doctor बनना चाहते हो तो आप medical की field चुनेगे जिसमें की आप physics, chemistry के साथ biology विषय का चयन करते हो।

वही यदि आप engineer बनना चाहते हो तो आप non medical field चुनते हो जिसमें कि आपको physics, chemistry इसके साथ math’s विषय का चयन करते हो।

परंतु science में केवल यही दो option नहीं होते, हम science विषय में medical और non medical विषयों के अलावा और कई सारी चीजें कर सकते हैं जैसे कि, हम अपना career broadcasting के field में भी अच्छा जमा सकते हैं, हम अपना research paper लिख सकते हैं, हम aviation के field field में भी अपना career बना सकते हैं, इसके अलावा हम health care worker के तौर पर भी काम कर सकते हैं, साथ ही media industry में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं, और graduation पास होने के बाद हम चाहे तो IAS, IPS officer बनने के लिए UPSC की तैयारी भी कर सकते हैं।

Science क्यों लें?

यदि बात की जाए के science क्यों ले तो science लेने के कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि science लेने के हमे कई सारे फायदे होते हैं।

इसके अलावा science लेने का एक कारण यह भी होता है कि science विषय में हमारी रुचि होना, जो कि हमें हमारे 9वी और 10th के school के marks द्वारा पता चलता है या उसमें पढ़ाई जाने वाली चीजें हमें कितनी समझ आती हैं या हम उसे कितने ध्यान से सुनते हैं इन सारी बातों पर निर्भर करता है।

मुख्य तौर पर दो तरह के विद्यार्थी science subject का चयन करते हैं पहले वह जिन्हें engineer बनना होता है और दूसरे वह जिन्हें doctor बनना होता है। ज्यादातर विद्यार्थी के science लेने का कारण यह दोनों career options ही होते हैं।

यदि आपके मन science लेने का ख्याल आता है तो आप science लेने से पहले यह जरूर सोचे की science लेने के बाद आप क्या करना चाहते हैं, क्योंकि मैं आपको बता दूं कि science विषय में doctor और engineer के अलावा भी कई तरह के career option उपलब्ध है। जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Science के बाद job option?

यदि बात की जाए science के बाद job options की तो हमारे पास कई तरह के options मौजूद होते हैं। तो आइए देखते हैं science के बाद हमारे पास कौन कौन से job options होते हैं,

  • Architecture
  • BSC
  • Forensic science
  • National defence

Architecture

Architecture, engineering के दौरान विद्यार्थियों की दूसरी पसंद होती है। यदि आपको बिल्डिंग, कंस्ट्रक्शन वर्क, पुल आदि के ब्लूप्रिंट में रुचि है, तो आप b.arch का course करके अपने architecture बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

Forensic science

यदि आपको science के अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों की knowledge लेना अच्छा लगता है तो आप forensic science का course कर सकते हैं। उन लोगों के लिए यह एक बेहतरीन career option हो सकता है।

National defence

यदि आप Indian Air force, Indian army या Indian Navy में जाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद defence आपके लिए एक अच्छा option होगा। इसका course NDA द्वारा करवाया जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना science लेने के फायदे क्या क्या होते हैं। साथ ही हमने Science subject से क्या-क्या बन सकता है इसके बारे में भी जाना। इसके अलावा हमने Science क्यों लें और Science के बाद job option क्या होंगे, इसके बारे में भी चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में science लेने के फायदे से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅