साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? | Science subject list in hindi

यदि आप 10वीं पास करके Science लेने की सोच रहे हो तो इस article के द्वारा आपको Science स्ट्रीम की सारी जानकारी दी जाएगी। जो भी छात्र 10वीं पास करके Science लेने की सोच रहे हैं,

उन सभी के मन में एक सवाल रहता है की Science की पढ़ाई कैसे होगी, साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (Science subject list in hindi), उन सारे विषय में क्या पढ़ाया जाता है। आज इस article में हम विद्यार्थियों के इन सभी सवालों का उत्तर देंगे।

Science क्या है?

Science एक stream है, जो कि 10वीं के बाद विद्यार्थी चुनते हैं। जिनमें उनके Subject विशेष हो जाते हैं। जो विद्यार्थी आगे चलकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं , उन सभी के लिए Science स्ट्रीम बहुत ही अच्छी है। वह Science ही है जो हमें नए नए तरीके को विकसित करने में मदद करता है।

यह हमें सुविधाएं प्राप्त करने में मदद करता है। Science सदियों से ही विश्व के लिए एक वरदान साबित हुआ है। जैसे जैसे समय बीत ता जा रहे हैं वैसे वैसे Science अपने क्षेत्र में और प्रगति करता जा रहा है और प्रसिद्ध होता जा रहा है।

Science एक ऐसा विषय है जो हर दिन एक नया अविष्कार प्रदान करता है। इस विषय से विद्यार्थी हर दिन कुछ ना कुछ नया और अलग सीखते हैं। इसलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ज्ञान वाला विषय है। Science को हिंदी में विज्ञान के नाम से जाना जाता है।

कहा जाता है कि विज्ञान शब्द का जन्म लैटिन के शब्द स्किनटिया से हुआ है। Science में विशेष रुप से प्राकृतिक चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है जैसे कि-जानवर, मानव, पेड़ पौधे, शरीर आदि विषयों का अध्ययन किया जाता है।

साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (Science subject list in hindi)

साइंस में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

साइंस में मुख्य तौर पर तीन सब्जेक्ट होते हैं Biology (जीवविज्ञान), Chemistry (रसायन विज्ञान) और Physics (भौतिक विज्ञान)। बाद में साइंस में इन्हें सारे विषयों के अलग अलग ब्रांच के बारे में हम पढ़ते हैं।

Science विषय को 3 भागों में बांटा गया है:

  • Biology (जीव विज्ञान)
  • Chemistry (रसायन विज्ञान)
  • Physics (भौतिक विज्ञान)
  • Mathematics (गणित)

Science एक बहुत ही बड़ा विषय है इसके हर एक भाग अपने आप में ही बहुत बड़ा और विस्तृत रूप है।

11वीं कक्षा में साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

10वीं कक्षा पास करने के बाद जब हम ग्यारहवीं कक्षा में विज्ञान विषय से पढ़ाई करते हैं, तो उसमें हमें दोनों ऑप्शन मिलते हैं पहला विज्ञान विषय गणित के साथ दूसरा विज्ञान विषय बायोलॉजी के साथ जो भी छात्र इंजीनियरिंग करना चाहते हैं,

वो विज्ञान विषय गणित के साथ करते हैं जो छात्र डॉक्टर बनना चाहते हैं यह मेडिकल क्षेत्र में जाना चाहते हो 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय बायोलॉजी के साथ पढ़ते हैं।

Science with Mathematics

  • Physics
  • Chemistry
  • Mathematics

Science with Biology

  • Biology
  • Physics
  • Chemistry

जीव विज्ञान (Biology)

इसमें सबसे पहला भाग है बायोलॉजी यानी की जीव विज्ञान। जो भी व्यक्ति मेडिकल फील्ड में जाना चाहता है उन सभी के लिए यह Subject बहुत अनिवार्य है।

बायोलॉजी एमबीबीएस छात्रों के लिए,आयुर्वेदिक ,पशु डॉक्टरों के लिए, डेंटल सर्जरी के लिए, मेडिसिन सर्जरी के लिए, फार्मेसी आदि यह सभी क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कक्षा 11वीं में जीव विज्ञान का वर्गीकरण, प्राणी समाज, पेड़ पौधों तथा उनके पूरे परिवार का अध्यान, कोष के विषय में जानकारी, जानवरों के अंदर जानवरों की पूरी विषय में जानकारी, जीवित प्राणियों के विषय में, फूल पेड़ पौधो का अध्ययन, आदि यह सभी जानकारी दी जाती है।

रसायनिक विज्ञान (Chemistry)

इसका दूसरा भाग केमिस्ट्री है जिसे की रसायन विज्ञान के नाम से जाना जाता है। यह विषय उन लोगों के लिए है जो फार्मेसिस्ट, फॉरेंसिक वैज्ञानिक शिक्षक, या इसरो में जाना चाहते हैं या फिर आगे चलकर बीटेक करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह Subject एक वरदान है।

11वीं कक्षा में जो रसायन विज्ञान के जो विषय होते हैं, उसमें भौतिक गुणों की चर्चा होती है, सभी तरह के केमिकल रिएक्शन की बात की जाती है,इसके अलावा गैस एवं गैस से हो रहे नुकसानो के बारे में बताया जाता है, जैविक रसायन एवं इन सभी रसायनिक क्रियाकलापों के समाधान यह सभी विषयों के बारे में पढ़ा जाता है।

भौतिक विज्ञान (Physics):

अब हम जानेंगे इसके तीसरे भाग के बारे में जोकि है फिजिक्स जिसे हम भौतिक विज्ञान भी कहते हैं। कक्षा 11वी में Science स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए यह विषय भी बाकी दो विषयों जितना ही महत्वपूर्ण है।

जो व्यक्ति आगे चलकर रिसर्च करना चाहता है। इंजीनियर बनना चाहता हो,लैब टेक्नीशियन बनना चाहता हो,बड़े-बड़े कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहता हो, आईटी विशेष बनना चाहता हो,बड़े स्कूल में टीचर के रूप में नियुक्त होना चाहता हो हम सभी के लिए फिजिक्स बहुत हैं महत्वपूर्ण है।

कक्षा 11वीं में विद्यार्थियों को जो विशेष विषय पढ़ाया जाते है वह है पूरे भौतिक दुनिया के विषय में जानकारी, गति के कुल कितने नियम हैं , ग्रेविटेशनल फोर्स और मोशन की जानकारी ऊर्जा शक्ति के बारे में और उसके कार्य की जानकारी,एक आई और माप की जानकारी, आदि की जानकारी दी जाती है।

Mathematics:

Mathematics विषय में हम संख्याओं का अध्ययन समझते हैं। और मात्रा,संरचना, स्थान की अवधारणा को स्पष्ट करते हैं। इस additional stream वाले विषय में, किसी समस्या को हल करते समय तर्क के प्रवाह की पहचान करना। यह सभी ही mathematics मे पढ़ा जाता है।

इसके अलावा बात करेंगे Science में लिए जाने वाले compulsory विषय की:

वह दो compulsory विषय है

  • इंग्लिश(English)
  • हिंदी(Hindi)

अंग्रेजी (English)

अंग्रेजी एक compulsory विषय है जो कि हर Science स्टूडेंट जिन्होंने Science लिया हुआ है उन्हें पढ़ना होती है। इसमें कविता और कहानियां होती है,और कुछ भाग ग्रामर का भी होता है। यह सब विषय अंग्रेजी के अंतर्गत आते हैं।

अंग्रेजी पढ़ने वाले विद्यार्थी आगे चलकर साहित्य में अपना नाम करते हैं। इसके अलावा आप किसी अच्छे स्कूल में या कॉलेज में प्रोफेसर की पोस्ट पर भी नियुक्त हो सकते हैं।

हिंदी (Hindi):

हिंदी में अंग्रेजी की तरह एक compulsory विषय है जो कि हर एक विद्यार्थी को पढ़ना होता है। इसमें भी कहानियां, कविता और कुछ भाग ब्राहमण के होते हैं।

हिंदी में अच्छी पकड़ रखने वाले विद्यार्थी आगे चलकर साहित्य में अपना नाम बना सकते हैं। इसके अलावा एक अच्छे प्रोफेसर और शिक्षक दिवस सकते हैं।

Conclusion

आज इस article के द्वारा हमने जाना कि Science में कौन-कौन से Subject होते हैं, सबसे पहले हमने जाना कि Science क्या होता है, Science स्ट्रीम कौन से विद्यार्थी लेते हैं।

उसके बाद हमने Science स्ट्रीम को लेने वाले विद्यार्थी और कौन-कौन से Subject पढ़ते हैं उन सभी के बारे में जाना, साथी हमने Science में देने वाले compulsory Subject के बारे में भी जाना।

और Science लेने के बाद आगे भविष्य में आप की क्या स्कोर बनते हैं उस बारे में भी बात की। और हमने सारे विषयों के बारे में बड़े ही विस्तार से बताया है। इस article के जरिए हमने Science स्ट्रीम के बारे में सारी जानकारी दी है।

आशा है कि इस article को पढ़ के आपके मन में Science स्ट्रीम को लेकर जो भी सवाल होंगे वह सभी के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅