SSC CGL में कौन-कौन सी नौकरियां आती है? | What are the jobs available in SSC CGL

आज के समय में जहां हर विद्यार्थी अपना career अच्छा बनाना चाहता है जिसके लिए वह एक सरकारी नौकरी की तलाश में होता है।

सरकारी नौकरी में कई तरह की नौकरियां होती हैं जिसमें की SSC CGL भी एक अच्छी नौकरी होती है। आज हम SSC CGL मैं कौन-कौन सी नौकरियां होती हैं इसके बारे मे जानेंगे। SSC CGL मे कई सारे अलग-अलग grade के post होते हैं।

तो आज के इस article में हम SSC CGL मे कौन कौन सी नौकरी आती है इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे संबंधित कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे।

इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढे और हमारे साथ अंत तक बने रहें।

SSC CGL में कौन-कौन सी नौकरी आती है?

यदि बात करें SSC CGL में कौन-कौन सी नौकरी आती है तो SSC CGL में कई तरह की नौकरियां आती है जैसे income tax inspector, sub inspector, assistant audit officer, central excise inspector और assistant आदि।

उम्मीदवार को CGL का form भरने से पहले उसके job profile के बारे में जान लेना आवश्यक है और इसीलिए आपको SSC CGL के job profiles की पूरी जानकारी होनी चाहिए। परंतु इन सभी के बारे में विस्तार से जानने से पहले हमें थोड़ा सा SSC CGL के बारे में भी जान लेना चाहिए।

SSC CGL का मतलब “staff selection commission combined graduate level” होता है। यह Board CGL की परीक्षा प्रतिवर्ष अलग-अलग पदों के लिए Exam आयोजित करता है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों का चयन हो जाता है और उनकी नौकरी सरकारी हो जाती है।

SSC CGL के अंतर्गत बहुत सारी नौकरियां आती है। SSC CGL के अंतर्गत अनेक पद आते हैं। इनमें से कुछ मुख्य पद यह है,

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Assistant audit officer
  • Assistant in Central vigilance communication
  • Central excise inspector
  • Sub inspector (NIA)
  • Preventive officer inspector (CBEC)
  • Ministry of Railway (Assistant)
  • Narcotics inspector
  • CBI inspector
  • Divisional accountant (CAG)

Assistant audit officer

Assistant audit officer की job एक desk job होती है। इसमें सार्वजनिक क्षेत्रो के संगठनों के audit के संचालन में सरकार मदद करती है। इसमें निरीक्षण के दौरान यात्रा करने जैसे काम होते हैं।

इस पद के लिए आप की नियुक्ति भारत के किसी भी कोने में हो सकती है। इस पद पर आपको तकरीबन 60,500 तक की salary दी जाती है। जिसमें कि आपका grade pay भी जुड़ा होता है जोकि 4800 का होता है। इस पद पर आपको promotion भी दी जाती है इसमें कि आपको AO या DAG जैसे पद दिए जाते हैं।

Assistant in Central vigilance communication

उम्मीदवारों को case file update करना, इससे संबंधित लोगों से आवश्यक जानकारी इकट्ठा करना, सारे files के record रखना यह सभी कार्य इस पद में उम्मीदवार को करवाएं जाते हैं। इस पद के लिए आप की posting देश के किसी भी कोने में हो सकती है।

साथ ही इस पद में आपको promotion भी दिया जाता है। इस पद पर आपकी सैलरी 62,419 होती है जिसमें की आपका grade pay भी जुड़ा होता है जो कि तकरीबन 4,600 रुपए का होता है।

Central excise inspector

इस पद पर यदि आपने field में apply किया है तो आपका नौकरी कार्यकारी कार्यों में लगती है, परंतु वही यदि आपने मुख्यालय में apply किया है तो आपकी की नौकरी फाइल कार्यो या लिपिक के रूप में लगती है।

इस पद पर आपकी सैलरी तकरीबन 51,969 की होती है, जिसमे की आपका grade pay भी जुड़ा होता है, जो कि तकरीबन 4600 का होता है।

Sub inspector (NIA)

इस पद में आपका काम आतंकवादी और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर जांच करना होता है। इस पद के लिए आपकी posting देश के किसी भी कोने में, किसी भी राज्य में की जा सकती है।

इसमें आपकी salary 41,231 होती है जिसमें कि आपका grade pay भी जुड़ा होता है जो कि ₹4200 का होता है।

Preventive officer inspector (CBEC)

इस पद में आपको clerk या file कार्य जैसे काम करने होते हैं। यदि आपकी post field में दी गई है तो माल पर सीमा शुल्क का आकलन, जब्त, रोकथाम, गिरफ्तारी यह सभी कार्य करने होते हैं।

इस पद में आपकी posting बहुत अच्छे शहरों में की जाती है जहां की ports और airports होते हैं। इसमें आपकी salary 51,827 होती है जिसमें कि आपका grade pay भी जुड़ा होता है जो कि 4,600 का होता है।

Ministry of Railway (Assistant)

इस पद में आपको कई तरह के काम दिए जाते हैं जो कि आपको करने होते हैं। इसमें आपकी posting priority शहरी क्षेत्रों में की जाती है।

इस पद पर आपकी salary 51,961 होती है, जिसमें कि आपका grade pay भी जोड़ा होता है जोकि ₹4,600 का होगा है।

Narcotics inspector

एक Narcotics Inspector का काम अवैध दवाइयों की तस्करी को रोकना, कंपनियों की समय-समय पर जांच करना, अफीम और खसखस की खेतोंयो पर नियंत्रण रखना।

इस पद पर आपकी salary 41,231 की होती है, जिसमें की आपका grade pay भी जुड़ा होता है जोकि ₹4600 का होता है।

CBI inspector

इस पद पर आप कार्यकर्ता के रूप में काम करते हैं। इस पद में ज्यादातर आप की posting दिल्ली में होती है।

इस पद में आपकी salary तकरीबन 45,924 रुपए की है जिसमें कि आपका grade pay भी जुड़ा होता है जो कि ₹4,200 का होता है।

Divisional accountant (CAG)

इस पद में उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा की गए कार्य की ऑडिटिंग आदि, CAG के अंतर्गत आने वाले सालों में आपकी posting दी जाती है।

इस पद में आपकी सैलरी तकरीबन 41,974 होती है जिसमें कि आपका grade pay भी जुड़ा होता है जो कि 4200 रुपए होते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना SSC CGL में कौन-कौन सी नौकरी आती है। इसके साथ ही Assistant audit officer, Assistant in Central vigilance communication, Central excise inspector, Sub inspector (NIA), Preventive officer inspector (CBEC), Ministry of Railway (Assistant), Narcotics inspector, CBI inspector और Divisional accountant (CAG) इन सभी के बारे में हमने जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में SSC CGL में कौन-कौन सी नौकरियां आती है इससे संबंधित जो भी सवालों होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅