एसएससी (SSC) के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? | What is the qualification required for SSC?

आज के समय में हर कोई एक अच्छी सरकारी नौकरी चाहता है जिसके लिए वह कई तरह के परीक्षाओं की तैयारी करता है। अनेक जनरल परीक्षाओं में से एक परीक्षा SSC भी है।

बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो general competition की तैयारी करते हैं वह SSC की परीक्षा देते हैं। बहुत साड़े विद्यार्थी SSC की तैयारी करते हैं जिससे कि उनकी नौकरी एक अच्छे पद पर लग जाए।

परंतु जैसा कि हर एक परीक्षा में बैठने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए उसी तरह SSC की परीक्षा देने के लिए भी आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए।

आज के इस article में हम SSC के लिए क्या qualification चाहिए इसके बारे में ही जानेंगे, साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को आप बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

SSC के लिए क्या qualification चाहिए?

यदि बात की जाए SSC की तो SSC के अंतर्गत आने वाली सभी परीक्षाएं जो कि अलग-अलग पदो के लिए ली जाती है उन सभी परीक्षाओं में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ योग्यताओं का होना अनिवार्य होता है।

लाखों छात्र ऐसे होते हैं जो कि हर वर्ष SSC की परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं परंतु उन सभी परीक्षाओं में बैठने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी, और साथ ही आपको उस सभी योग्यताओं के बारे में पता होना भी अनिवार्य है। तो SSC के अंतर्गत आने वाले पद है,

  • SSC MTS(multitasking staff),
  • SSC CGL(combined graduate level)
  • SSC JE(junior engineer)
  • SSC CHSL(combined higher secondary level)

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • SSC MTS(multitasking staff) की योग्यता?
  • SSC CGL(combined graduate level) की योग्यता?
  • SSC JE(junior engineer) की योग्यता?
  • SSC CHSL(combined higher secondary level) की योग्यता?

SSC MTS(multitasking staff) की योग्यता?

जो भी छात्र SSC MTS की परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें SSC MTS की परीक्षा में apply करने से पहले एक बार इस परीक्षा के लिए क्या योग्यताएं चाहिए इसके बारे में भी जाना आवश्यक है। तो इसीलिए हम यहां पर SSC MTS की योग्यताओं के बारे में जानेंगे,

SSC MTS आयु सीमा के बारे में कहा जाए तो परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जो आयु मानदंड दिया गया है उसे पूरा करना अनिवार्य है। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा जो आरक्षित category है उस category के उम्मीदवारों के लिए अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है।

इसके अलावा यदि SSC MTS में शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो इसमें उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। आसान शब्दों में कहा जाए तो आपको इस परीक्षा में बैठने के लिए matriculation तक की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

SSC CGL(combined graduate level) की योग्यता?

यदि बात की जाए SSC CGL परीक्षा की तो जो भी छात्र SSC CGL की परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें SSC CGL की परीक्षा में apply करने से पहले एक बार इस परीक्षा के लिए क्या योग्यताएं चाहिए इसके बारे में भी जाना आवश्यक है। तो इसीलिए हम यहां पर SSC CGL की योग्यताओं के बारे में जानेंगे,

SSC CGL की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करे तो SSC CGL की परीक्षा में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से graduation पास करना अनिवार्य है। Part 3rd के उम्मीदवार या फिर ऐसे उम्मीदवार जिनका graduation का last year है वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि बात करें SSC CGL की आयु सीमा की तो इस परीक्षा में बैठने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही आपकी आयु ज्यादा से ज्यादा 32 वर्ष होनी चाहिए।

वैसे SSC CGL के हर पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा है तो आप जिस भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं आप उसके official website पर जाकर check कर ले। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाती है।

SSC JE (junior engineer) की योग्यता?

यदि बात की जाए SSC JE परीक्षा की तो जो भी छात्र SSC JE की परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें SSC JE की परीक्षा में apply करने से पहले एक बार इस परीक्षा के लिए क्या योग्यताएं चाहिए इसके बारे में भी जाना आवश्यक है। तो इसीलिए हम यहां पर SSC JE की योग्यताओं के बारे में जानेंगे,

SSC JE की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो SSC JE की परीक्षा में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के पास स्नातक की degree होनी चाहिए इसके साथ ही mechanical junior engineer के पद के लिए उनके पास civil engineering की 3 साल की degree होना अनिवार्य है।

यदि बात की जाए SSC JE की आयु सीमा की तो SSC JE में यदि आप civil और mechanical के junior engineer के पद पर जाना चाहते हैं तो आपकी आयु 32 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इसके साथ ही यदि आप SSC JE के डाक विभाग में जाना चाहते तो आपकी उम्र 27 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बाकी सारे विभागों के लिए आपकी आयु कम से कम 30 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके साथ ही आपका इस देश का वासी होना भी अनिवार्य है, यानी कि आप राष्ट्रीय होने चाहिए।

SSC CHSL(combined higher secondary level) की योग्यता?

यदि बात की जाए SSC CHSL परीक्षा की तो जो भी छात्र SSC CHSL की परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें SSC CHSL की परीक्षा में apply करने से पहले एक बार इस परीक्षा के लिए क्या योग्यताएं चाहिए इसके बारे में भी जाना आवश्यक है। तो इसीलिए हम यहां पर SSC CHSL की योग्यताओं के बारे में जानेंगे,

SSC CHSL की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात की जाए तो SSC CHSL की परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपने 12वीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

इसके साथ ही यदि आयु की बात की जाए तो SSC CHSL की परीक्षा में उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 32 वर्ष तक की होनी चाहिए। इसके साथ ही SSC CHSL की परीक्षा के लिए उम्मीदवार का राष्ट्रीय होना भी अनिवार्य है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना SSC के लिए क्या qualification चाहिए। साथ ही हमने SSC MTS, SSC CGL, SSC JE(junior engineer) और SSC CHSL(combined higher secondary level) इन सभी पदों की योग्यताओं के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में SSC के लिए क्या qualification चाहिए से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅