SSC में कितनी पोस्ट होती है? (2022) | SSC me kitni post hoti hai

आज हर एक युवा का सपना होता है कि वह एक अच्छा सरकारी नौकरी करें और एक अच्छे सरकारी पद पर आसीन हो जो भी हुआ सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं वह एसएससी की परीक्षा के बारे में जानते हैं। आर्टिकल सरकारी नौकरी  की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इस आर्टिकल में एसएससी (SSC) में कितनी पोस्ट होती है? (SSC me kitni post hoti hai?) इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। जो भी छात्र SSC की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें SSC में कितनी पोस्ट होती है? इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी जाकर वह अपनी तैयारी और अच्छे से कर पाएंगे।

SSC में कितने सब्जेक्ट होते हैं? और आपको SSC कौन से पोस्ट में काम करना है? आप कौन से विभाग में काम करना चाहते हैं? जब ऐसी जानकारी आपके पास होती है तभी जाकर आप अपनी परीक्षा के तैयारी और भी अच्छे से कर पाते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में आपको SSC में कितनी पोस्ट होती है? (SSC me kitni post hoti hai) इसके बारे में विस्तार से सारी जानकारी दूंगा।

SSC में कितनी पोस्ट होती है?

SSC में कितनी पोस्ट होती है?

एसएससी की परीक्षा के द्वारा 2 लेवल के पदों के लिए भर्ती होती है पहला SSC CHSL है यह परीक्षा वह छात्र और उम्मीदवार दे सकते हैं जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली है। दूसरा SSC CGL यह परीक्षा ग्रैजुएट लेवल की परीक्षाएं इसमें वहीं छात्र परीक्षा दे पाएंगे जिन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है। 

SSC में 25 पोस्ट होते हैं, इसमें से 5 पोस्ट में SSC CHSL के परीक्षा के द्वारा भर्ती की जाती है, और 20 पोस्ट में SSC CGL के द्वारा भर्ती की जाती है। यहां कुल 20 पोस्ट में आपको अलग-अलग विभागों में इन पदों पर काम करने का मौका मिलता है हर साल हजारों नौकरियां के लिए एसएससी परीक्षा आयोजित कराती है।

SSC CGL में कितनी पोस्ट होती है?

Assistant audit officerInspector examiner
Central Excise inspectorAssistant in in MEA 
Preventive office inspectorAssistant enforcement officer
Assistant AFHQAssistant CVC
Assistant (Ministry of Railway)Assistant IB
Sub Inspector CBIAssistant selection officer
Assistant (Other Ministries)Inspector (Narcotics)
Sub Inspector (NIA)Junior Statistical Officer 
Postal inspectorTax assistant
Inspector of Income TaxSenior Secretariat Assistant

SSC CHSL में कितनी पोस्ट होती है? 

Data entry operatorLower division clerk
Junior Secretariat assistantPostal assistant 
Sorting assistant 

SSC CHSL के पोस्ट के बारे में विस्तार से जानने के लिए SSC CHSL में कितनी पोस्ट होती है? इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें।

दोस्तों आजकल के समय में बहुत से विद्यार्थी SSC CGL(combined graduate level exam) करना चाहते हैं।आज अधिकतर युवाओं का खिंचाव केंद्र सरकार की नौकरियों की तरफ है। सरकारी नौकरी पाना आज हर एक विद्यार्थी का सपना हो गया है। और बहुत से विद्यार्थी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। SSC CGL एक graduate level exam है।इससे ग्रुप B एवं ग्रुप C के लिए कर्मचारियों का चयन होता है।इसमें बहुत सी पोस्ट है। 

यह परीक्षा प्रतिवर्ष होती है। जैसा ऊपर आर्टिकल में बताया गया है कि SSC CGL एक graduate level exam है। SSC CGL exam को आप ग्रेजुएशन के बाद ही दे सकते हैं। SSC CGL (combined graduate level exam) हर वर्ष विभिन्न पोस्ट के लिए परीक्षा होती है।

इन सारी परीक्षाओं के माध्यम से ही विद्यार्थी अपनी योग्यता के अनुसार परीक्षा चुनते हैं और परीक्षा उत्तीर्ण होकर सरकारी नौकरी हैं। SSC CGL(combined graduate level exam) एक प्रतियोगी परीक्षा है। CGL में बहुत सी पोस्ट होती है इसीलिए विद्यार्थियों के लिए थोड़ी मुश्किल होती है कि कौन कौन सा पोस्ट चुने जिससे आगे का भविष्य सुनहरा हो सके। अब हम SSC CGL के एक एक पोस्ट को विस्तार से जानेंगे।

SSC CGL में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

जैसा कि ऊपर आर्टिकल में हमने बताया कि इसमें बहुत सी पोस्ट होती हैं अब हम उन सारी पोस्ट के बारे में विस्तार से जानेंगे। अब हम बात कर रहे हैं SSC CGL के विभिन्न पोस्टों के बारे में।

Assistant audit officer ( AAO) सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी

Assistant audit officer (सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी) यह CGL का सबसे बेहतर पोस्ट माना जाता है।बहुत से विद्यार्थी का सपना यह पोस्ट पाना होता है। यह SSC CGL एकमात्र राजपत्रित अधिकारी (gazetted officer) पद है। इस पद पर रहते हुए बहुत से विभाग में काम करने का मौका मिल सकता है। इसमें ज्यादातर काम ऑफिस में रहकर ही करना होता है।इसमें Indian audit & accounts department (IA&AD) विभाग में काम करने का मौका मिलता है। और यह CAG (comptroller and auditor general) इसके अंतर्गत आता है। इस पोस्ट की सैलरी भी काफी अच्छी होती है। इसलिए यह युवाओं की पहली पसंद है। 

Inspector examiner (परीक्षक)-

Inspector (परीक्षक) इस पोस्ट पर पुरुष उम्मीदवारों का रुझान ज्यादा है।इस पोस्ट के लिए योग्यता है किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री। इस पोस्ट से पावर, समाज में उच्च दर्जा तथा अच्छी तनख्वाह सभी है। इस जॉब में अधिकतर समय आपको फील्ड पर ही रहना पड़ेगा। इस पोस्ट में रहते हैं आप (CBIC)(Central board of InDirect taxes and customs) विभाग में काम कर सकते हैं।

Assistant in MEA(ministry of external affairs) विदेश मंत्रालय –

MEA एक सरकारी एजेंसी है जो विदेश और देशों के साथ भारत के संबंधों के आचरण के लिए जिम्मेदार हैं। यह एजेंसी हमारी देश भारत और दूसरे देशों के बीच हमारे संबंध बेहतर करने के लिए काम करता है। MEA अन्य मंत्रालयों को भी सलाह देता है। इसमें पोस्टिंग विदेश में भी होती है। मुख्य रूप से इसमें posting नई दिल्ली में मैं होती है फिर 3 साल बाद पोस्टिंग विदेश हो जाती है। इससे विदेश मैं भी काम करने का मौका मिलता है।इसके लिए योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ही है। इसकी सैलरी भी काफी अच्छी है।

Central excise inspector केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक-

केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक इसमें अवैध सामानों को जप्त करने का काम होता है।इस जॉब में पोस्टिंग पूरे भारत में कहीं भी हो सकती हैं।इसके लिए योग्यता भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है। इस पोस्ट पर रहते हुए (Central board of indirect taxes and customs) CBIC विभाग में काम करने का मौका मिलता है।इस फील्ड में जॉब करना काफी रोमांचक है। इसकी तनखा भी अच्छी होती है।

Assistant Enforcement officer(AEO) सहायक परिवर्तन अधिकारी-

सहायक परिवर्तन अधिकारी एक कानून परिवर्तन एजेंसी है जो आर्थिक कानून को लागू करने और भारत के आर्थिक अधिकार को लड़ने के लिए जिम्मेदार है। यह वित्त मंत्रालय,राजस्व विभाग भारत सरकार के अंतर्गत आता है।AEO भारत में धोखाधड़ी और घोटाले पर नजर रखता है।AEO का काम है जांचना की दो प्रमुख नियम (FEMA) foreign exchange management tax Act 1999, और PMLA(prevention of money laundering)Act 2002 लागू की गई है या नहीं। इसमें ज्यादातर पोस्टिंग बड़े शहरों में ही होती है। यह बहुत अच्छी जॉब प्रोफाइल है।

Assistant (CVC) केंद्रीय सतर्कता आयोग-

CVC सभी सतर्कता गतिविधि(vigilance activities) की निगरानी के लिए जिम्मेदार है और सतर्कता कार्य की योजना समीक्षा और सुधार के लिए सलाह देता है। इसमें ज्यादातर पोस्टिंग दिल्ली में दी जाती है क्योंकि CVC का headquarter दिल्ली में ही स्थित है। इसमें योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है। 

Assistant (AFHQ)-

भारत ने गणराज्य के सशस्त्र बलों के कामकाज में निरंतरता के प्रदान करने के लिए की गई थी, जिसमें सशस्त्र बलों( सेना,नौसेना और वायु) को सुरक्षा प्रदान करता है। यह संगठन रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इसकी पोस्टिंग दिल्ली और अन्य मेट्रो शहर में होती है। मुख्य तौर पर सेना, वायु भवन, नौसेना Headquarter आदि में तैनात किये जाते हैं|यह ग्रैजुएट लेवल पोस्ट है।

Assistant (ministry of railway)-

Assistant यह एक clerical जॉब है। इसमें कागजों का लेखा जोखा देखा जाता है। इसमें ज्यादातर पोस्टिंग नई दिल्ली के रेल भवन में होती है। इसमें योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री। इसकी सैलरी काफी अच्छी होती है।

Assistant (IB) आसूचना ब्यूरो-

 IB(Intelligence Bureau) भारत की आंतरिक खुफिया एजेंसी है जो कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। यह एक clercial जॉब है। इसकी सैलरी और ग्रेड पे भी काफी अच्छी होती है। इसकी योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ही हैं।

Assistant Section Officer (ASO) सहायक अनुभाग अधिकारी-

Assistant Audit officer या Assistance in CSS का पद SSC CGL Exam में उम्मीदवारों के सबसे पसंदीदा पोस्ट में से एक है।भारत सरकार में ASO स्थायी नौकरशाही और कार्यकर्ता स्टाफ प्रदान करता है। इसका काम भी clerical ही होता है। यह विभाग रिपोर्ट तैयार करती है। इसकी पोस्टिंग अधिकतर दिल्ली में ही होती है। इसकी परीक्षा देने के लिए भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है।

Sub Inspectors (CBI) केंद्रीय जांच ब्यूरो-

 Sub inspector CBI(Central bureau of investigation) अंतर्गत विभाग में आता है। यह भारत के प्रमुख जांच एजेंसी है।जो Ministry of Personne Public Grievances and Pensions के अधिकार क्षेत्र  संचालित होती है।इसमें field के काम और ऑफिस के काम दोनों ही करने होते हैं। इसकी पोस्टिंग अधिकतर दिल्ली में ही होती हैं। यह भी एक ग्रैजुएट लेवल नौकरी है।

Assistant (Other Ministries)-

यह एक clerical नौकरियां है। इसमें ऑफिस के कागजातों पे काम जैसे फाइल तैयार करना वगैरह पर काम होता है। इसकी पोस्टिंग अधिकतर दिल्ली में ही होती है।इसकी भी योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है।

Inspector (Narcotics) केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो

Inspector (narcotics) Central bureau of investigation (CBI) के अंतर्गत आता है। इसका मुख्य उपदेश अफीम उत्पादों को रोकना है।(CBI) के तरह ही इसका CBN भी है जो कि अवैध दवाइयों नशीले पदार्थों की देखभाल करने की जिम्मेदारी लेता है इसका headquarter ग्वालियर में है।इसकी पोस्टिंग भारत के किसी भी राज्य में हो सकती हैं। यह भी ग्रेजुएट लेवल job है।

Postal Inspector-

यह एक डाक निरीक्षण पद है। यह Department of Posts (DoP) के अंतर्गत आता है।इसका अधिकतर काम ऑफिस में ही होता है। भारत के किसी भी राज्य में इसकी पोस्टिंग हो सकती हैं। यह भी एक ग्रैजुएट लेवल job है।

Assistant (Other Ministries)

यह एक clercial job है जैसा कि हमने पहले भी बताया इसमें अधिकतर काम ऑफिस के फाइलों को ही देखना होता है। इसकी भी पोस्टिंग दिल्ली में ही होती है।

Sub Inspector (NIA) राष्ट्रीय जांच एजेंसी-

यह एक केंद्रीय एजेंसी है जो भारत के आतंकवाद का मुकाबले के लिए सरकार द्वारा स्थापित की गई है। मुंबई में आतंकी हमले के बाद इस एजेंसी का संगठन हुआ है।अधिकतर काम फील्ड पर ही होता है।NIA का मुख्यालय दिल्ली में है। इसकी की 5 शाखाएं हैदराबाद,गुवाहाटी, कोच्चि, मुंबई, लखनऊ इनमें से किसी भी शहर में इसकी पोस्टिंग होती है।

Junior Statistical Officer (JSO) जूनियर सांख्यिकीय अधिकारी-

JSO (ministry of statistics and program implementation)MOSPI के अंतर्गत आता है। जो इस पोस्ट के लिए चयन होते हैं उनकी पोस्टिंग National Sample Survey Office (NSSO) मैं होती है। इसके अधिकारियों को किसी भी राज्य में पोस्टिंग दी जा सकती है। इसमें योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ-साथ statistics का विषय होना भी जरूरी है।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने SSC में कितनी पोस्ट होती है? (SSC me kitni post hoti hai?) इसके बारे में जाना है, इस आर्टिकल में मैंने आपको SSC के हर एक पोस्ट के बारे में विस्तार से बताया जैसे कि SSC CHSL में कितनी पोस्ट होती है? SSC CGL में कितनी पोस्ट होती है? 

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको एसएससी में कितनी पोस्ट होती है इसकी सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा और जानकारी भरा लगा तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅