टीचर की सैलरी कितनी होती है? | Teacher ki salary kitni hoti hai?

यदि आप भी बड़े होकर एक टीचर बनने की चाह रखते हो तो आपका यह जानना अति आवश्यक है कि एक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

आज के इस article में इन सवालों के जवाब हम ढूंढेंगे।

  • टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • प्राइवेट टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • हाई स्कूल टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • 7th pay commission में टीचर की सैलरी कितनी होती है?
  • टीचर कौन होता है?

टीचर की सैलरी कितनी होती है?(Teacher ki salary kitni hoti hai)

एक टीचर की सैलरी लगभग 10 हजार से लेकर 50 हजार तक की हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि Teacher कहां पढ़ाता है और किस पद पर पढ़ाता है।

private और सरकारी दोनों school में Teacher की salary अलग-अलग दी जाती है।यदि Teacher सरकारी school से हो तो उनकी salary ठीक-ठाक होती है। परंतु अगर Teacher private school से होते हैं तो फिर उनकी salary अधिक होती है।

प्राइवेट टीचर की सैलरी कितनी होती है?

एक Private Teacher की salary औसतन 15 हजार से लेकर 40 हजार तक की हो सकती है। यदि आप किसी अच्छे पोस्ट पर हैं तो आपकी salary 50 हजार तक की भी हो सकती है,और यदि आप किसी अच्छे private school के टीचर है तो आपकी सैलरी 70 हजार तक की भी हो सकती है। यदि आप किसी school के हेड मास्टर है तो आपकी salary लाखों तक की हो सकती है।

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी है?

एक सरकारी टीचर की सैलरी औसतन 20 हजार से 50 हजार तक की हो सकती है। इसके साथ ही सरकारी Teacher को कई तरह के सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि एक प्राइवेट टीचर की सैलरी सरकारी टीचर की सैलरी से ज्यादा होती है। परंतु फिर भी लोग सरकारी Teacher की नौकरी ज्यादा अच्छी मानते हैं।

इसका कारण यह है कि सरकारी टीचर की job में आपको एक security प्राप्त होती है, परंतु प्राइवेट टीचर की job में आपको ऐसी कोई security प्राप्त नहीं करवाई जाती। सरकारी टीचर की job के साथ-साथ उन्हें कई तरह के सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं जब कि प्राइवेट टीचर की job में आपको किसी तरह की सरकारी सुविधा प्राप्त नहीं होती। सरकारी टीचर को सरकार की ओर से medical की सुविधा, pension की सुविधा और कई अन्य तरह की सुविधाएं दी जाती है, परंतु प्राइवेट टीचर को ऐसी कोई सुविधा नहीं दी जाती।

इसे भी जरूर पढ़ें

प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Primary Teacher की salary private school में औसतन 10 हजार से लेकर 25 हजार तक की हो सकती है। और सरकारी school में primary Teachers की salary 15 हजार से लेकर 30 हजार तक की हो सकती है। Primary school में 2 grade होते हैं (1-6) और(6-8)। Primary school Teacher की salary इस बात पर भी depend करती है कि वह किस grade के classes को पढ़ा रहे हैं।

हाई स्कूल टीचर की सैलरी कितनी होती है?

High school teacher की salary सरकारी school में 30 हजार से लेकर 50 हजार तक की हो सकती है। और private school में higher school teacher की salary 30 हजार से लेकर 70 हजार तक हो सकती है। High school में 2 grade होते हैं (9-10)और(11-12)।High school के teacher की salary इस बात पर भी depend करती है कि वह किस grade के classes को पढ़ाते हैं।

7th pay commission टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Primary और High school के टीचर के स्नातक शिक्षक का मूल वेतन 29,900 से 1 लाख प्रति माह है।साथ में 13,800 का grade pay commission।

टीचर कौन होते हैं?

हमारे समाज में शिक्षकों को एक बहुत ही ऊंचा दर्जा दिया गया है, सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो किसी का सम्मान करें ना करें वह अपने गुरुओं का सम्मान जरूर करते हैं , टीचर होना अपने आप में ही एक बहुत गर्व की बात है।जो भी छात्र अपने गुरुओं का बहुत सम्मान करते हैं और उनसे काफी प्रभावी होकर Teacher बनने का सपना देखते है, उन्हें मैं बता दूं।

एक शिक्षक बनना बहुत ही जिम्मेदारी का काम होता है क्योंकि आप देश के आने वाले भविष्य को शिक्षा देते हो। तो यह जितनी गर्व की बात है उतनी ही जिम्मेदारी भी होती है। जो भी छात्र teacher बनना चाहते हैं उन्हें teacher की salary कितनी होती है यह जानने के अलावा भी कई और बातें जाननी आवश्यक होती हैं। जैसे कि टीचर कितने प्रकार के होती है? टीचर बनने के लिए हमें क्या योग्यता चाहिए?

टीचर कितने प्रकार के होती है:

टीचर तीन प्रकार के होते हैं।

  • पहले वो टीचर जो कक्षा 1 से 6 और 6 से 8 तक पढ़ाते हैं उन्हें हम प्राइमरी Teacher कहते हैं (primary teacher)
  • दूसरा वह टीचर जो कक्षा 8 से 10 तक पढ़ाते हैं जिन्हे हम सेकेंडरी Teacher कहते हैं(secondary or trained graduate teacher)
  • तीसरा वह टीचर जो 10वीं से 12वीं तब के छात्रों को पढ़ाता हो। जिसे हम अपर हाई school teacher कहते हैं(upper high school teacher)

टीचर बनने के लिए योग्यता

सरकारी टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी होगी। 12वी पास करने के बाद आपको graduation करना होगा जिसमें कि आपको 50% अंक लाना अनिवार्य है। इसको करने के बाद आपको b.ed के लिए apply करना होगा b.ed की degree प्राप्त करनी होगी। इसको करने के बाद आपको सरकारी टीचर बनने के लिए exam देना होगा,यदि आप उस exam में अच्छे अंको से पास करते हैं तो आप एक सरकारी टीचर बन जाओगे इन सभी को करके आप अपने Teacher बनने का सफर पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना कि टीचर की सैलरी कितनी होती है। सरकारी टीचर और प्राइमरी टीचर की सैलरी में क्या अंतर होता है, हमने इसके बारे में भी चर्चा की और यह भी जाना की grade pay में टीचर की सैलरी कितनी होती है। साथ ही हमने जाना कि टीचर कौन होते हैं? टीचर कितने प्रकार के होते हैं? टीचर बनने की योग्यता क्या होती है? आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में टीचर की सैलरी कितनी होती है इससे जुड़े जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅