CPU कितने प्रकार के होते हैं? | CPU kitne prakar ke hote hain

आज इस आर्टिकल CPU कितने प्रकार के होते हैं? (CPU kitne prakar ke hote hain?), CPU के प्रकार? (types of CPU in hindi),

दोस्तो आज के समय में computer के बिना दुनिया की कल्पना करना लगभग असंभव सा ही है। आज के समय में चाहे कोई भी क्षेत्र हो, उसमें computer का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है। ऐसे में जहां computer हमारी daily routine का एक most important electronic device है computer के बारे में पर्याप्त एवं सही information होना जरूरी हो जाता है।

एक प्रकार से Computer’s most important component CPU को कहा जा सकता है। कंप्यूटर में जो भी DATA या Information की processing होती है वह CPU में ही होता है। आज इस लेख में हम CPU के बारे में ही जानेंगे, विशेष तौर पर, CPU कितने प्रकार के होते हैं? इसी पर चर्चा करेंगे।

CPU क्या होता है? (What is CPU in hindi)

आसान शब्दों में कहा जाए तो CPU ही brain of computer होता है यानी कंप्यूटर पर आप जो भी काम करते हैं, जिस भी प्रकार की information या Data लेते हैं या कंप्यूटर में डालते हैं, उन सभी की processing CPU में ही होती है। CPU का full form “central processing unit” होता है। स्कूल में या अन्य कहीं भी यदि आपने कंप्यूटर देखा है, तो उसके साथ एक बॉक्स जैसा जो hardware यानी physical part of computer होता है वही CPU होता है। CPU कंप्यूटर का एक hardware part है, जिसमे Processor, RAM, ROM, FAN और USB port, LAN port जैसी Connection port से बनी होती है। जब आप कंप्यूटर को किसी कम को करने के लिए instruction यानि data input करते हैं तब CPU ही Logical, arithmetical, input output operation करता है। जिस तरह हमारे फोन का प्रोसेसर होता है उसी तरह सीपीयू कंप्यूटर का प्रोसेसर है। इसलिए CPU को COMPUTER का दिमाग कहा जाता है

CPU कितने प्रकार का होते हैं? (How many types of CPU)

यदि बात की जाए CPU के प्रकारों की तो CPU का विभाजन उसकी Processor speed के आधार पर की जाती है यानी कि कोई CPU processor speed कितना fast या कितना slow है। Core के आधार पर CPU को अलग-अलग भागों में बांटा जा सकता है। संभव है कि आपने Single-core, dual-core, इत्यादि cpu के बारे में सुना हो।

CPU के प्रकार निमंलिखित हैं:

  • single core CPU
  • Dual core CPU
  • Quad core CPU
  • Hexa core CPU
  • Octa core CPU
  • Deca core CPU

आज के समय में दो ही मुख्य कंपनियां हैं जो CPU manufacturing का काम करती है। इन कंपनियों में intel तथा AMD का नाम आता है। यह दोनों कंपनियां ही मुख्य तौर पर leading CPU manufacturer हैं।

1. Single core cpu

पहले के समय में यानी जो पुराने कंप्यूटर्स आते थे वे single core CPU के साथ आते थे। Single core का मतलब है कि जिसमें एक core होता है। Core को इस तरह से समझा जा सकता है कि किसी सीपीयू के अंदर यह एक individual processor होता है यानी जो processing CPU में होती है वह core में ही होती है। इस प्रकार के CPU में एक समय पर एक ही operation किया जा सकता था यानी एक साथ ज्यादा ऑपरेशन (multitasking) Single core CPU में करना सही option नही होता है। एक ही समय में एक साथ एक से ज्यादा application को run करने पर एक सिंगल कोर सीपीयू में आपको परेशानी होती है, ज्यादा operation रन करने पर single core cpu की performance काफी जल्दी slow हो जाती है।

2. Dual core CPU

Single core CPU की तरह, एक dual core CPU में 2 core मौजूद होते हैं जिससे यह दो सीपीयू की तरह fuction कर सकता है। यह असल में एक single core CPU ही होता है जिसका कोर दो भागों में विभाजित होता है। इस सीपीयू में कोर को दो भागों में विभाजित कर दिया जाता है।

जिससे एक समय में एक से ज्यादा application ज्यादा कोर होने की वजह से आसानी से चलाए जा सकते हैं। किसी प्रोसेसर को उसके clock speed से भी नापा जाता है। Dual core होने की वजह से dual core CPU की clock speed double हो जाती है जिससे dual core CPU efficiency के साथ multitasking कर सकते हैं और manage भी कर सकते हैं।

3. Quad core CPU

Quad से पता चल रहा है इसमें 4 core मौजूद होते हैं। एक quad core CPU 4 single core CPU के बराबर का काम कर सकता है। 4 Core होने की वजह से एक Quad core CPU में Dual core CPU की तुलना में भी ज्यादा अच्छे से multitasking  इत्यादि की जा सकती है। Quad core CPU की efficiency भी qual core cpu से बेहतर होती है। एक quad core CPU में work load को 4 core में बांट दिया जाता है जिससे quad core CPU की clock speed fast और processing भी fast होती है। Intel i5 एक Quad core CPU का ही उदाहरण है जिसका  इस्तेमाल आप computer और laptop इत्यादि में देखते हैं।

4. Hexa core CPU

Hexa का मतलब होता है 6। इसी से समझा जा सकता है कि जिस CPU के अंदर 6 core processor होते हैं। उन्हें ही Hexa core CPU कहा जाता है। जाहिर तौर पर यदि processor में 6 core होंगे तो वह application को आसानी से चला पाएगा। 6 core होने पर एक साथ हो ज्यादा operation को सहजता से चलाया जा सकता है। Multitasking एक Hexa core CPU में और भी बेहतरीन तरीके से की जा सकती है। Hexa core CPU efficiency भी बेहतर होती है। Intel i5, intel i7 के कुछ processor Hexa core CPU होते हैं, तथा laptop इत्यादि में इनका इस्तेमाल होता है।

5. Octa core CPU

Octa का मतलब होता है 8। इसीलिए जिस CPU में 8 Single core होते हैं, उन्हें Octa core CPU कहा जाता है। आज के समय में आपने सुना होगा एक अच्छे smartphone में एक Octa core processor ही होता है। अन्य Single core, dual core, quad core, hexa care इत्यादि की तुलना में एक Octa core CPU सबसे ज्यादा fast, multitasking capable, तथा efficient होता है। 8 individual core होने के कारण, यह operation और application को बेहतरीन तरीके से चला सकता है। Intel i7 9th generation के बाद के जो CPU आते हैं वह Octa core CPU ही होते हैं।

6.Deca core CPU

आज के समय में सामान्य तौर पर quad core और Octa core CPU काम में लिए जाते हैं।  परंतु साथ ही टेक्नोलॉजी के विकास के साथ सीपीयू भी advance हो रहे हैं, Deca core CPU में 10 individual core होते हैं जिससे यह बाकियों की तुलना में सबसे Powerful CPU और Efficient CPU है। ज्यादा बड़े और मुश्किल कामों के लिए इस CPU का इस्तेमाल होता है। आज के समय में special effects, VFX, 3D इत्यादि के लिए Powerful CPU की जरूरत पड़ती है,  इन जैसे बड़े projects की rendering इत्यादि के लिए इनका इस्तेमाल होता है।

Conclusion

आज आर्टिकल में हमने CPU कितने प्रकार के होते हैं? (CPU kitne prakar ke hote hain?) CPU के प्रकार, (types of CPU in hindi) CPU कितने तरह के होते हैं? इन सब के बारे में विस्तार से जाना है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको CPU के हर एक प्रकार के बारे में विस्तार से बताया। इस आर्टिकल में हमने single core CPU, Dual core CPU, Quad core CPU, Hexa core CPU, Octa core CPU, Deca core CPU के बारे में भी जाना है अगर यह आर्टिकल पढ़कर आपको अच्छा लगा और इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिली है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅