UPSC के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? | What are the qualifications required for UPSC

आज के समय में हर कोई अपने लिए एक अच्छी नौकरी चाहता है और जहां बात अच्छी नौकरी की होती है तो भारत का हर युवा सरकारी नौकरी करना चाहता है। उनमें से ही कुछ जुनूनी और कुछ कर दिखाने का हौसला रखने वाले युवा अपने लिए UPSC की परीक्षा चुनते हैं।

इस नौकरी में आपको पैसे और नाम के अलावा पावर भी मिलती है। परंतु UPSC की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है इसलिए जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको कड़ी मेहनत करनी चाहिए। साथ ही UPSC के परीक्षा की पूरी जानकारी रखनी चाहिए।

तो आज के इस article में हम UPSC के लिए क्या qualification चाहिए इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें हैं और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

UPSC के लिए क्या qualification चाहिए?

यदि बात की जाए UPSC की योग्यता की तो, जो भी उम्मीदवार UPSC की तैयारी कर रहे हैं उनका graduated होना अनिवार्य है, यानी कि उम्मीदवारों के पास UPSC का exam देने के लिए कम से कम उनकी स्नातक की degree होनी चाहिए।

यदि आपने अपनी 12वीं कक्षा पास करने के बाद अच्छे से अच्छा course किया हैं परंतु यदि आपके पास आपकी graduation की degree नहीं है तो आप UPSC का exam देने के लिए योग्य नहीं माने जाते हो।

इस परीक्षा को देने के लिए आपको बहुत अच्छी और high level courses करने की जरूरत नहीं है, इस परीक्षा को देने के लिए आपको केवल किसी भी stream के किसी भी विषय से graduate होना चाहिए।

यदि आपने किसी भी विषय में graduation की है तो आप इस परीक्षा में बैठने के लिए योग्य है और इस परीक्षा को दे सकते हैं।

इन सबके अलावा यदि आप third year के छात्र हैं तो भी आप इस परीक्षा का form भड़कर UPSC के लिए apply कर सकते हैं।

इसका कारण यह है कि आप आपके form भरने के समय से लेकर exam की तारीख आने तक में आपका graduation बड़े ही आराम से पूरा हो जाता है।

आसान शब्दों में हम ऐसा कह सकते हैं कि UPSC की परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार का graduated होना है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • UPSC क्या है?
  • UPSC age limit?
  • UPSC exam attempt?
  • UPSC परीक्षा के लिए नागरिकताश?

UPSC क्या है?

UPSC का मतलब Union Public Service Commission होता है। आमतौर पर UPSC के रूप में, भारत सरकार के तहत सभी Group ‘A’ अधिकारियों की भर्ती के लिए भारत की प्रमुख केंद्रीय भर्ती agency है। यह हर साल civil services की परीक्षा लेता है।

UPSC के अंतर्गत IAS और IPS जैसे पद आते हैं। UPSC द्वारा दिल्ली जाने वाली परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार हो बड़ी ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

UPSC age limit?

जो भी उम्मीदवार UPSC का exam देना चाहते हैं उनको अपनी उम्र का भी ख्याल रखना अनिवार्य है।

आपकी age limit 21 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है, क्योंकि इससे कम उम्र वाले व्यक्ति को exam देने के लिए योग्य नहीं माना जाता है। ज्यादातर उम्मीदवारों का graduation पूरा करते-करते उम्मीदवार की आयु complete हो जाती है।

अब जहां तक बात है ज्यादा से ज्यादा उम्र सीमा की तो यह हर एक category के लिए अलग-अलग होती है।

यदि बात करें general category की तो इसमें आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच रखी गई है। वहीं यदि OBC category की बात की जाए तो इसमें आयु सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच रखी गई है।

वहीं यदि SC/ST category की बात की जाए तो इसमें आयु सीमा 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच रखी गई है।

UPSC exam attempt?

किसी भी विद्यार्थी के लिए एक बार में UPSC का exam clear करना असंभव होता है तो अब हम जानेंगे UPSC में कितने attempts दे सकते हैं। यह attempt भी category के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

यदि बात करें general category की तो इस category के लिए UPSC exam का attempt 6 बार निर्धारित किया गया है। वहीं यदि बात की जाए OBC category के UPSC exam के attempt की तो OBC category के लिए 9 attempt निर्धारित किया गया है।

SC/ST के उम्मीदवारों के लिए UPSC exam के attempt की कोई limit नहीं है। आप जब तक प्रयास करना चाहिए तब तक आप UPSC का exam दे सकते हैं।

General, EWS और OBC जैसे Category के शारीरिक रूप से असक्षम उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा में 9 attempt करने का नियम है।

इसके बाद आपके सारे attempts खत्म हो जाता है। तो यह साड़ी योग्यताएं हैं जो UPSC के उम्मीदवारों को ध्यान में रखनी चाहिए। इन सबके अलावा एक और योग्यता है जो कि आपको जाननी चाहिए।

UPSC परीक्षा के लिए नागरिकता?

Civil service के परीक्षा में कुल 19 सेवाएं UPSC द्वारा नियुक्त की जाती है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

कुछ बहुत ही उच्च पदों की नौकरी छोड़कर बाकी सभी पदों पर भूटानी, नेपाली, तिब्बत इत्यादि के उम्मीदवारों को यह अनुमति दी जाती है कि वह UPSC का exam देकर एक अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

परंतु यदि आपको IAS, IPS या IFS जैसे पदों में भर्ती चाहिए तो आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है, क्योंकि इन सभी पदों पर किसी भी अन्य देश के नागरिक को नौकरी नहीं दी जा सकती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना UPSC के लिए क्या qualification चाहिए। साथ ही हमने UPSC क्या है, UPSC age limit, UPSC exam attempt और UPSC परीक्षा के लिए नागरिकता इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में UPSC के लिए क्या qualification चाहिए से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅