Upwork से पैसे कैसे कमाएं? | Upwork se paise kaise kamaye

यह पोस्ट में हम upwork से पैसे कैसे कमाए? (Upwork se kaise kamaye) और Upwork में काम करके पैसे कैसे कमाए?, Upwork में काम कैसे करें? (Upwork me kam kaise kare) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों आज के समय में यदि आप घर बैठकर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास अनेको विकल्प मौजूद है। आज बहुत से लोग Online Work करके घर बैठे ही पैसे कमा रहे है। यहां हम एक ऐसी Online Site के बारे में जानेंगे जिससे आप घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते है।

आजकल बहुत से ऐसे Online काम होते है, जिससे आपकी अच्छी Income हो सकती है। Upwork भी उन्हीं में से एक है। जिसकी मदद से आप घर बैठे Data Entry, graphic designing, UI/UX, freelancing जैसे काम करके अच्छी Earning कर सकते है। सबसे पहले जानते हैं कि upwork क्या है? और Upwork से पैसे कैसे कमाएँ? (Upwork se paise kaise kamaye) जा सकते हैं।

Upwork क्या है?

आसान शब्दों में समझने का प्रयास किया जाए तो upwork एक freelancing site है, जो आपको अपने घर में बैठकर ऑनलाइन आपकी योग्यता और skills के अनुसार घर से ही काम करने का अवसर देती है यानी यह आपको remotely काम करने का अवसर देती है।

Freelancer उसे कहते हैं जो एक प्रकार से self employed होता है वह किसी company या organisation के लिए काम नहीं करता। यह व्यक्तिगत स्तर पर किसी कंपनी या client से project लेता है और उसे पूरा करने के बाद अपनी फीस लेता है।

Upwork आपको यही provide करता है आप इसमें 24/7 कभी भी काम कर सकते हैं, यहां कोई टाइम लिमिट नहीं होती है, आपका कोई बॉस नहीं होता। आपको सीधा client से काम लेना होता है और सीधा client को ही submit करना होता है।

आप अपनी services के बदले clients से पैसे लेते हैं। Client आपको जो payment करता है, उसमें से 20% upwork अपनी फीस काटकर बाकी पैसे सीधा आपको मिल जाते हैं। आप जिस भी feild में expert हैं, उस अनुसार काम कर सकते हैं।

जाहिर है इस पर काम करने के लिए पहले आपको sign up करके इसमें अपना अकाउंट बनाना होता है –

Upwork में account कैसे बनाएं? (Upwork me account kaise banaye)

आप इस पर अपने account से ही काम लेते हैं। Account बनाने के लिए आपको sign up करना होता है। तो अब हम Upwork में account कैसे बनाएं? (Upwork me account kaise banaye) इसके एक एक चरण को जानेंगे।

  • सबसे पहले आपको Website पर जाना होगा।
  • आप UpWork.com पर जाएंगे, उसके बाद इसमें sign up करने के लिए उपर Right Side में Sign Up का Option पर क्लिक करेंगे।
  • फिर अपना नाम और email डालकर get started पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको दूसरे account details जैसे username, password, country, Work As A Freelancer, इत्यादि भरना होता है।
  • उसके बाद captcha code enter करके, Terms Of Service को check कर दे।
  • इसके बाद आपको अपना email address verify करना होता है। अंत में आपको अपना upwork profile complete करना होता है जिसमें आप अपनी योग्यता और skills के अनुसार प्रोफाइल बनाते हैं जिसे देख कर आपको job offer होंगी। इस तरह upwork पर आपका account बन जाता है।

Upwork से पैसे कैसे कमाए (Upwork se paise kaise kamye)

पैसे तो आपको काम करने पर ही मिलते हैं, अकाउंट बनाने के बाद बात आती है कि upwork पर job कैसे मिलती है? तो Upwork पर दुनिया भर के लोग अपना Official Work Online करवाने के लिए अपनी Requirement यहां पर डालते हैं, उसके बाद कोई Freelancer उनकी Post पर job के लिए Apply कर सकता है, इसके लिए उसे एक proposal लिखकर send करना होता है।

proposal basically एक email या message की तरह होता है, client से काम लेने के लिए इसमें आपको अपनी सारी details लिखनी होती है। जैसे- आपको अपने काम, काम करने के तरीके और अपने experience इत्यादि के बारे में सब कुछ client को बताना होता है। Client इस Proposal को Accept करता है और Freelancer को अपना काम Provide करता है।

यानी इस पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप अपने skill के अनुसार अपना काम चुनते हैं, काम मिलने पर उसे पूरा करने के बाद आप उसे client को भेज देते हैं। और जैसा कि हमने ऊपर बताया Client उस काम के पैसे upwork को देता है upwork अपना 20% फ़ीस काटकर Freelancer को Payment कर देता है।

Must Read

हालांकि यहां आपका कोई boss नहीं होता आप indivisually काम करते हैं लेकिन इसमें भी काम करने का एक नियम होता है। अगर आपने कोई काम Accept किया है, तो उस काम का जो भी समय निश्चित किया है उस समय के अंदर ही आपको Client को काम पूरा करके देना होता है। इससे आपको अच्छे reviews मिलते हैं जिससे आपका profile बेहतर बनता है। उसके बाद आप अपवर्क पर जितना ज्यादा काम करेंगे और समय देंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

इसीलिए इससे पैसे कमाने के लिए यह जरूरी होता है कि आप अपने काम में expert हो, आप जितनी अच्छी तरह काम करेंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इस पर पैसे कमाने की कोई Limit नहीं होती है, यह पूरी तरह से Freelancer पर Depend होता है। upwork में आपको हर तरह की Job की Category मिल जाती है, जिसे आप अपने अनुसार चुनकर पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज का ही आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि freelancing करके पैसा कमाना चाहते हैं। आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जो कि अपने skill के द्वारा internet के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने upwork से पैसा कैसे कमाए? (Upwork se paise kaise kamaye), upwork में काम कैसे करें? (Upwork me kam kaise kare?), upwork में अकाउंट कैसे बनाएं? (Upwork me account kaise banye) और आप upwork में काम करके पैसा कैसे कमाए?

इसके बारे में जाना है इसमें मैंने आपको सारी चीजों के बारे में विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है कि आप को अच्छी जानकारी जानकारी मिली होगी और अगर आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए