फैशन डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है? | How much is the salary of a fashion designer

आज के समय में fashion designer शब्द सभी ने सुना होगा। सभी लोग fashion designer से अच्छी तरह वाकिफ होंगे, और यह तो सभी को पता होगा कि fashion designer कौन होता है।

Fashion designer वह होता है जो एक सादा से आम कपड़े में भी अपनी कला से जान डाल देता है, वह किसी भी कपड़े को सुंदर और आकर्षक बनाने का काम करता है।

इसीलिए आज के समय में fashion designer काफी demanding profession बन चुका है, और ज्यादा से ज्यादा लोग fashion designer के क्षेत्र में अपना career बना रहे हैं।

fashion designer बनने के लिए आपको पहले fashion designer का कोर्स करना बहुत ही अनिवार्य है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कई सारी जगहों में नौकरी के अवसर दिए जाते हैं।

आज के इस article में हम fashion designer की salary कितनी होती है इसके बारे में जानेंगे। साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां के बारे में भी बात करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

Fashion designer की salary?

यदि बात करें fashion designer की salary की तो शुरुआत में एक fashion designer की salary 15,000 से ₹20,000 प्रतिमा होती है।

शुरुआती समय में आपकी salary इतनी ही होती है परंतु जैसे-जैसे आप अनुभवी होते जाते हो वैसे ही आपकी salary भी बढ़ा दी जाती है।

एक fashion designer की salary उसके अनुभव पर निर्भर करती है। इसके अलावा इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह कितनी बड़ी संस्था में काम कर रहा है।

यह बात हमारे भारत देश की है यदि बात विदेश की करें तो विदेशों में fashion designer की बहुत अधिक मांग है और इसी वजह से वहां इनकी salary बहुत अच्छी खासी होती है। वहां शुरुआती समय में इनकी salary 80000 से 100000 के बीच हो सकती है।

इसके बाद यदि आपको इस क्षेत्र का अच्छा अनुभव हो जाता है तो आपकी salary बाद में बहुत अधिक कर दी जाती है।

इंडिया के मुकाबले विदेशों में fashion designer की salary बहुत अधिक होती है। इंडिया में fashion designer की salary विदेशों के मुकाबले काफी कम होती है।

भारत में उनकी salary केवल ₹15,000 से 20,000 तक की होती है जो कि काफी कम है। इसीलिए कई सारे fashion designer freelancing भी करते हैं, और घर बैठे ही पैसे कमाते हैं।

Freelancing मे वह कितने पैसे कमाएंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका इस क्षेत्र में अनुभव कितना है, और आप कितना अच्छा काम करके दे सकते हो। यदि ज्यादातर freelancer की बात की जाए तो वह प्रतिमा 8000 से 20000 तक कमा सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • भारत में fashion designing की salary?
  • Rank के अनुसार average salary?
  • कंपनी द्वारा भारत में fashion designer salary शुरू करना?
  • Fashion designers की salary उनके experience के अनुसार ?

भारत में fashion designing की salary?

यदि बात की जाए भारत में fashion designer की salary की तो भारत में fashion designer की salary विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है। विभिन्न कारणों में से एक मुख्य कारण स्थान है।

यदि बात की जाए metro cities की तो यहां आम शहरों के मुकाबले इन शहरों में fashion designer की सैलरी अधिक होती है।

इनमें Mumbai, Delhi, Bangalore, Kolkata और Chennai जैसे शहर आते हैं। भारत में fashion designer की प्रतिमाह की salary कभी-कभी पूरी कंपनी का discretion होगी।

Rank के अनुसार average salary?

  • Creative director

creative director की पोस्ट उच्च पदों में से एक है। इस पोस्ट का पैकेज काफी अच्छा होता है। इसमें आपको तकरीबन 50000 से लेकर 100000 तक की salary मिलती है, जो कि और भी बढ़ा दी जा सकती है।

  • Design assistant

इन पदों पर काम करने वाले व्यक्तियों का शुरुआती वेतन काफी कम होता है। इनकी salary 15,000 से 20,000 प्रति माह तक की होती है।

  • junior designer

junior designer का पद बीच में आता है यानी कि मध्य स्तर पर। इसकी salary पैकेज लगभग 25000 से लेकर 40000 तक की होती है। Junior fashion designer का वेतन का पता करना आवश्यक है।

कंपनी द्वारा भारत में fashion designer वेतन शुरू करना?

किसी भी कंपनी के हर एक कर्मचारी का वेतन अलग अलग होता है। ऐसा भी हो सकता है कि एक कंपनी दूसरी कंपनी से पूरी तरह से अलग हो। प्रत्येक कंपनी और उसका प्रबंध द्वारा तय की गई fashion designer का प्रतिमा वेतन।

  • वैल्यू एक्सपर्ट fashion designer – 20131 के प्रतिमाह salary दी जाती है।
  • अद्वितीय विष्णु fashion designer -25083 की प्रतिमाह salary दी जाती है।
  • अरबन फैक्ट्री प्राइवेट लिमिटेड fashion designer -₹30000 की प्रतिमा salary दी जाती है।
  • धरा एडवांस बिजनेस सॉल्यूशन fashion designer -22362 की प्रतिमाह salary दी जाती है।
  • स्क्वायर 1 कंसलटेंसी fashion designer -21728 की प्रतिमाह salary दी जाती है।

Fashion designers की salary उनके experience के अनुसार ?

एक fashion designer के सैलरी उनके अनुभव के अनुसार increase होते रहती हैं, fashion designer की salary शुरुआत के समय में थोड़ी कम रहती है, पर इन्हें कुछ experience हो जाता है तो इनकी salary बढ़ जाती है।

यदि आपने बिल्कुल नया नया किया है तो आपकी salary शुरुआती दौर में 15000 से 20000 तक की होगी। जिन्हें साल तक का Experience हो चुका है उन लोगों की सालाना salary package लगभग 600000 तक हो सकता है।

6 से 10 साल वाले Experience लोगों के लिए 800000 का पैकेज दिया जा सकता है।

fashion designing की लाइन में 11 से 15 साल देने वाले लोगों को बहुत ज्यादा अनुभव हो जाता है और इसीलिए इनकी सैलरी बड़ा लाख तक की हो जाती है।

इसके साथ ही जिन व्यक्तियों को 15 से 20 साल तक का Experience होता है, उनकी सालाना शालरी का पैकेज लगभग तकरीबन 1500000 रुपए हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना fashion designer की salary कितनी होती है।

साथ ही हमने जाना भारत में fashion designing की Salary, Rank के अनुसार average salary, कंपनी द्वारा भारत में fashion designer वेतन शुरू करना और Fashion designers की salary उनके experience के अनुसार ।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में Fashion Designer की salary किनी होती है से लेकर जो भी सवालों में सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅