Blog Website कैसे बनाएं? | Blog website kaise banaye

आज के इस internet के समय में Blogging online पैसे कमाने के सबसे बेहतर विकल्पों में आता है। आज के समय में युवा blogging को एक करियर के रूप में भी देखते हैं, और वाकई में, एक अच्छा और सफल blogger बन जाने पर आप अच्छी खासी कमाई घर बैठे ही कर सकते हैं।

कई सारे लोग अपनी वेबसाइट या अपना blog website बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें अब पता नहीं होता कि वेबसाइट कहां पर बनाते हैं या वेबसाइट कैसे बनाते हैं।

आज इस लेख में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि blogger website कैसे बनाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो blogging शुरू करना चाहते हैं, और आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, यहां हम इसी के बारे में जानेंगे। लोगों द्वारा यह काफी search किया जाता है कि free blog kaise banaye 2021 में।

Blog Website कैसे बनाएं?

आज हम इस आर्टिकल में free blog website kaise banaye, blog वेबसाइट कैसे बनाएं? Blogger par website kaise banaye इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Blog website कैसे बनाएं?

यदि बात करें ब्लॉगिंग के लिए वेबसाइट बनाने की तो Google पर Website बनाने के लिए बहुत से platforms है, जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है, इनमें कुछ Paid Platform हैं, जिनके लिए आपको पैसे देने पड़ते है, और कुछ Free Platform होते हैं यानी इनके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता है। 

Paid website बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी आपको उसकी कंपनी द्वारा निर्धारित कीमत चुकानी पड़ सकती है। Paid में आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है जो एक फ्री वेबसाइट में नहीं मिलते है।

जो blogger होते हैं वे मुख्य तौर से तो online पैसे कमाने के लिए ही वेबसाइट बनाते हैं। लोग वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है। कोई अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहता है, तो कई लोग अपनी कंपनी या खुद के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए वेबसाइट बनाते है।

वर्तमान में बात करें सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म की तो उसमें Blogger (Blogspot) और WordPress का नाम आता है। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं की ब्लॉग और वेबसाइट में थोड़ा अंतर होता है लेकिन यह लगभग एक  ही चीज होते हैं, हर blog एक वेबसाइट के रूप में काम कर सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि हर वेबसाइट ब्लॉग हो।

Free blog website kaise banaye

Blog Website कैसे बनाएं?

अगर आप free blog website बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित steps को follow करना होगा।

  1. Blogger website (www.blogger.com) visit कीजिए।
  2. Website का title, address और Theme
  3. Blog create करें।

अब हम सारे step में क्या-क्या करना होता है इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Step 1

Step1- blogger website visit कीजिए

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर browser Open कीजिये, उसके बाद आप Blogger की वेबसाइट www.blogger.com पर जाइए, यह गूगल की ही एक फ्री सर्विस है। फिर उसमे “Sign In” पर क्लिक कीजिये, इसमें आपको अपना email id और password डालना होता है जिसके लिए आपका gmail account होना चाहिए।

2

Step 2- Website का Title, Address और Theme डाले

Sign In करने के बाद आपके सामने एक page open होगा उसमे आपको “Create New Blog” पर क्लिक करना होता है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop up window खुलेगी, जिसमे Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

सबसे पहले आपको title में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डालना होगा, जैसे ‘merahindi’ , ‘hindihelp’ या अन्य कोई भी। इसके बाद address में आपको अपनी वेबसाइट का URL बताना है कि उसका पता क्या होना चाहिए। 

आप Blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा, और अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट से पैसों से Domain खरीदकर Blogger में सेट करेंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा।

इसके बाद आपको अपनी website के लिए Theme चुननी होती है। यहां पर आपको काफी Template मिलते हैं, इनमें से कोई भी एक select कर सकते है, जिससे आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी लगे। अपने विषय के अनुसार theme चुने।

3

Step 3- blog create करें

यह सब जानकारियां डालने के बाद आप  “Create Blog” पर click करेंगे, और blogs लिख सकेंगे। और इस तरह आपकी free website बनकर तैयार है, आप अपनी website browser में Site Address डालकर check कर सकते है। Monetization होने के बाद आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

Free website बनाने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा नहीं देना होता है, लेकिन paid website के लिए आपको पैसा खर्चना पड़ेगा। अगर आप invest कर सकते हैं तो paid website ही बनाए। ऐसी वेबसाइट के लिए domain name और hosting की आवश्यकता पड़ती है।

  1. domain name registered करें
  2. web hosting खरीदें
  3. website के लिए तैयार content करें
  4. अपनी website बनाएं और design करें
Step 1

Step 1- domain name registered करें

Website में .com   .org  .net इत्यादि ही domain name होता है। domain name आप Godaddy या Bigrock जैसी वेबसाइट से खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको भुगतान करना होता है। Domain name इस तरह रखना चाहिए जो आपके content या सेवाओं को दर्शाए, ताकि आपके उपयोगकर्ता सर्च इंजन के माध्यम से आपके blog तक आसानी से पहुँच सके।

Step 2

Step 2- web hosting खरीदें

Internet पर अपना hosting प्राप्त करने के लिए आपको एक web hosting company ढूंढनी होती है। ज्यादातर इंटरनेट की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां वेब होस्टिंग की सेवाएं प्रदान करते है। उदाहरण के लिए आप Godaddy वेबसाइट से भी वेब होस्टिंग ले सकते है।

इसके लिए आपको मासिक शुल्क देना होता है जो  इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है या कितने उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर visit करते है। उसी अनुसार आप वेब होस्टिंग खरीदें।

Step 3

Step 3- website के लिए तैयार content करें

इसका मतलब होता है कि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से किस तरह का कंटेंट post करना चाहते हैं यानी किस विषय के topics पर लिखना चाहते हैं। इस बारे में भी सोचें कि ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से किस तरह का कंटेंट प्राप्त करना चाहता है, जीससे आपको यह पता लगेगा कि आपको अपनी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शामिल करेंगे।

पाठकों की रूचि और जरूरत के हिसाब से अपनी वेबसाइट का स्ट्रक्चर बनाएं ताकि उन्हें चीजों को खोजने में आसानी हो।

Step 4

Step 4- अपनी website बनाएं और design करें

इसके बाद आप अपनी खुद की website बनाएंगे, आप WordPress पर website बना सकते हैं। आप किसी professional website developer से भी अपनी वेबसाइट बनवा सकते है। यदि आप नए blogger है, तो किसी और से वेबसाइट बनवाना आपके लिए एक अच्छा रहेगा।

अपनी website को डिजाइन करने के लिए एक प्रोफेशनल डेवलपर को काम पर रखने के साथ-साथ आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को लिखने और एडिट करने के लिए एक professional writer और editor को भी काम पर रख सकते हैं।

इसमें भी एक बार वेबसाइट बना लेने पर,  अच्छे से डिजाइन कर लेने के बाद उस पर नियमित रूप से post करते रहने से जैसे जैसे लोग आप की वेबसाइट पर आएंगे, आपका website बढ़ेगा, और monetization करने के बाद आप इससे कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में बताया है कि blogger website कैसे बनाएं? (Blog website kaise banaye) Blog वेबसाइट कैसे बनाएं? Free blog वेबसाइट कैसे बनाएं? इसके बारे में जाना है। यह आर्टिकल सभी युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि blogging आज एक बहुत ही बढ़िया passive income के तौर पर उभर रहा है।

और हम सभी लोगों को एक बार ब्लॉगिंग को करके देखना चाहिए इसलिए आज मैंने आपको blog website Kaise banaye इसके बारे में विस्तार से बताया है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको blog वेबसाइट बनाने से संबंधित सारी जानकारी मिली होगी अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए