Student पैसे कैसे कमाएं? | Student paise kaise kamaye

यदि आप एक छात्र हैं, और आपको अवसर मिले कि घर बैठे ही अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ कुछ ऑनलाइन काम करके earning शुरू करने की तो आप इस बारे में क्या कहेंगे। पहले पैसे कमाने के लिए घर से बाहर निकल कर काम करना पड़ता था लेकिन आज के इस इंटरनेट के समय में कोई व्यक्ति घर बैठे ही ऑनलाइन कुछ काम करके पैसे कमाना शुरू कर सकता है।

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमा सकते हैं? (Student paise kaise kamaye) आपने भी शायद ब्लॉगिंग या यूट्यूब इत्यादि के बारे में सुना हो परंतु इनके अलावा भी बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, वेबसाइट और तरीके हैं जिनसे स्टूडेंट पैसे कमा सकते है। स्टूडेंट जानना चाहते हैं कि वे dollar कैसे कमा सकते हैं। अगर आप स्टूडेंट रहते हुए ही पैसे कमाना सीख ले तो इससे बेहतर और क्या होगा।

आज हम जानेंगे?

Student पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों आज के समय में लगभग हर स्टूडेंट के पास एक स्मार्टफोन तो होता ही है, और आज के समय में जो स्मार्टफोन आते हैं वह ऐसे फीचर्स के साथ आते हैं जिससे उनमें कई सारे ऐसे काम आसानी से किए जा सकते हैं जिनके लिए पहले कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ती थी। और कंप्यूटर होने पर तो आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा है।

सिर्फ एक स्मार्टफोन एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और सही जानकारी और तरीके के साथ कोई भी स्टूडेंट आज के समय में कई तरीकों से ऑनलाइन अर्निंग शुरू कर सकता है। यहां हम कई ऐसे तरीकों की बात करेंगे जिनसे एक स्टूडेंट पैसे या कहें डॉलर कमाना शुरू कर सकता है।

Google और दूसरी कंपनियां payment dollars में ही करती है, इसीलिए इनसे कमाई करने पर आप dollars कमाते हैं।

एक स्टूडेंट के लिए पैसे कमाना शुरू करने के अनेक तरीकों में से कुछ मुख्य तरीके निम्नलिखित हैं –

1. Student youtube शुरू कर सकते है?

यदि online पैसे कमाने की बात हो, तो यूट्यूब का नाम तो सबसे शीर्ष नामों में आता है। अगर आप एक स्टूडेंट है और आपकी किसी एक क्षेत्र में रुचि है और आपको लगता है कि आप उससे संबंधित जानकारी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं या दूसरों को बता सकते हैं तो आप अपना खुद का एक youtube चैनल खोल सकते हैं।

यूट्यूब आप अपनी रूचि के अनुसार करें, इससे कमाई करने के लिए आपको अपने चैनल पर नियमित तौर पर वीडियो अपलोड करने होते हैं। एक बार आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और कुछ हजार घंटे का watchtime पूरा हो जाए, तो आप अपने videos को Google AdSense या affiliate marketing आदि से monetize करके, earning शुरू कर सकते हैं।

Successful youtubers यूट्यूब से लाखों करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं।

Must Read

2. Student blogging शुरू कर सकते हैं?

इसमें आपको एक blog बनाकर उस पर आर्टिकल्स शेयर करने होते हैं, गूगल में उन सभी आर्टिकल्स को पहले पेज पर rank कराने के लिए आपको अच्छा ब्लॉग बनाना होता है। Blogging की सही जानकारी लेकर आप blog बना सकते हैं, यदि आपकी लिखने में रूचि है और आप लिख सकते हैं तो blogging आपके लिए ऑनलाइन अर्निंग का सबसे बेहतरीन तरीका रहेगा।

ब्लॉग बना के लाखो लोग पैसे कमाते है और आप भी उनमे से एक हो सकते है। blog आप आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस पे बना सकते हो। इसमें आपको वेबसाइट बनाना पड़ता है। एक बार आपके website पर अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है तो उसके बाद आपको आपके वेबसाइट पर गूगल adsense लगा देना है।

जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे और ads पर click करेंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे। खुद का ब्लॉग नहीं तो दूसरे website owners से संपर्क करके उनके लिए ब्लॉग लिख कर कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं।

3. Student affiliate marketing शुरू कर सकते हैं?

यह online business होता है। आप किसी व्यक्ति या कंपनी के products या services लोगों तक पहुंचाते हैं और उनके द्वारा इन्हें खरीदे या इनका इस्तेमाल किए जाने पर आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं। इसे blogging और youtube से किया जा सकता है।

आपके यूट्यूब वीडियो और ब्लॉग पर जब ज्यादा लोग आने लगते हैं तो आप किसी प्रोडक्ट की affiliate website पर जाकर उसे affiliate link के द्वारा promote कर सकते हैं, आपके link से जब कोई कुछ खरीदेगा या इस्तेमाल करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। Whatsapp या telegram आदि से भी यह किया जा सकता है?

4. Student online पढ़ा सकते हैं?

बहुत सारे स्टूडेंट्स की पढ़ाने में भी रूचि होती है यदि आपको भी पढ़ाना पसंद है तो इससे अच्छा और क्या होगा कि आप पढ़ते हुए, पढ़ाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। पढ़ाने को तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पढ़ा सकते हैं। और इसके अलावा भी काफी सारे platforms हैं, जो पढ़ाने के लिए आपको पैसा देती है।

Vedantu, unacademy, udemy ऐसे ही platforms के उदाहरण है। Online teaching platforms पर पढ़ाने से आपका खुद का स्तर भी सुधरता है और आप पैसे भी कमा सकते हैं।

5. Student सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं?

लगभग हर स्टूडेंट ही आज सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है जिसमें यूट्यूब के अलावा फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि भी आते हैं। Social media भी online earning शुरू करने का एक बेहतरीन तरीका है।

फेसबुक पर पेज बनाकर या इंस्टाग्राम पर यदि आप अपने लिए एक अच्छी खासी ऑडियंस बना पाते हैं, तो advertisement, sponsorship, product promotion, affiliate marketing से अच्छी खासी ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर भी groups इत्यादि में लिंक शेयर करके किसी product की sell बढ़ाकर फायदा ले सकते हैं।

6. Student paid internship कर सकते हैं?

इसके बारे में कुछ स्टूडेंट्स जानते होंगे। Paid internship का मतलब पढ़ाई करते हुए ही अपने कोर्स के दौरान एक निश्चित समय अवधि के लिए एक जॉब करने जैसा होता है जिसकी आप को सैलरी भी मिलती है। इसके सबसे बड़े फायदे में, इससे आपको अनुभव मिलता है।

हालांकि paid internship आप ज्यादा समय के लिए नहीं कर सकते इसीलिए एक लंबे समय के लिए पैसे कमाने के दृष्टिकोण से इसे नहीं देखा जा सकता है। LinkedIn, Internshala, LetsIntern, Internships, IndianInternship जैसी websites से आप paid internship के लिए देख सकते हैं।

7. Student digital marketing भी शुरू कर सकते हैं?

ऐसा नहीं है कि इसके लिए आपको किसी high डिग्री या बहुत ज्यादा नॉलेज और एक्सपीरियंस की जरूरत होती है। Social Media Skills, Email Marketing Skills, Search Engine Marketing (SEM), Search Engine Optimization (SEO) , advertising skills, management skills होने पर आप इसे शुरू कर सकते हैं।

बेहतर रहता है कि आप इसके लिए पूरी जानकारी लेकर इसे शुरू करें। डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने में हो सकता है थोड़ा वक्त लगे लेकिन यह एक अच्छा तरीका है।

ये कुछ ऐसे मुख्य तरीके थे जिनसे कोई स्टूडेंट ऑनलाइन कमाई करना शुरू कर सकता है परंतु इनके अलावा भी बहुत से दूसरे और आसान तरीके हैं जिनसे पैसे कमाए जा सकते हैं। जैसे कि freelancing या फिर गेम खेल कर पैसा कमाना, या कई बार ट्रेडिंग, इबुक लिखना या फोटोग्राफी इत्यादि। तरीके काफी सारे हैं बस आपको सही जानकारी और प्रक्रिया पता होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए