Website कैसे बनाएं? | how to create a website | Website से पैसे कैसे कमाए?

आज हम जानेंगे website से पैसे कैसे कमाए? (website se paise kaise kamaye?) website कैसे बनाये? (website kaise banaye?)

आज Digital marketing बहुत तेजी से बढ़ रहा है और Digital marketing में सबसे बड़ी चीज होती है website, आज बहुत से युवा website से लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं website के जरिए आप अपने बिजनेस को भी बहुत आगे तक बढ़ा सकते हैं।

Website के जरिए आप अपनी खुद की पहचान बना सकते हैं आर्टिकल में हम website  से पैसे कैसे कमाए? (website se paise kaise kamaye?) website कैसे बनाएं? (website kaise banaye?) इन सब के बारे में जानेंगे।

Website से पैसे कैसे कमाए? (website se paise kaise kamaye?)

अभी के समय में कई तरह के website हैं और लोग website के जरिए अच्छा पैसा कमाते हैं आज हम website से पैसा कमाने के सारे तरीकों को विस्तार से जानेंगे:

  • Google Adsense
  • Affiliate marketing
  • Sponsor
  • Buisness and Startup
  • E-commerce website

Google Adsense

सबसे पहला और सबसे आसान तरीका Google Adsense के द्वारा आप website  से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी website में अच्छे quality content को लिखना होता है और उसके बाद website को Google Adsense से approval कराना होता है इसके बाद आपकी website में ऐड दिखने लगेंगे और जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं।

यह तरीका सबसे आसान तरीका है और आज 90% से अधिक website इस तरीके से पैसा कमाते हैं यानी अगर आप किसी भी तरह का  website चलाते हैं चाहे वह ब्लॉगिंग website हो या न्यूज़ website  हो या वह affiliate marketing का website हो आप उसमें Google Adsense के द्वारा ऐड दिखा कर पैसा कमा सकते हैं।

Website के द्वारा दूसरा तरीका पैसा कमाने का यह है कि आप अपने website में किसी भी दूसरे website या किसी भी संस्थान या व्यवसाय द्वारा sponsored post को डाल कर आप पैसा कमा सकते हैं।

यानी अगर आपकी website  बहुत अच्छी है और और आप उसमें अच्छे कंटेंट डालते हैं। तो आपको बहुत सारे व्यवसाय और संस्थान जैसे की कोचिंग संस्थान website और भी कई सारे संस्थान जिस से संबंधित पोस्ट आप अपनी website में डालते हैं। वह आपको Sponsored post के पैसे देते हैं। जो बड़े-बड़े website है। उनके पैसे कमाने का मुख्य जरिया Sponsored post ही होता है।

Affiliate marketing

Affiliate marketing के द्वारा भी बहुत सारे website  के मालिक पैसा कमाते हैं आज website  बनाने वालों का मुख्य उद्देश्य होता है कि वह एक affiliate website बनाए जिसके जरिए वह एक अच्छा पैसा कमा सकते आज आप affiliate marketing डिजिटल मार्केटिंग में सबसे बड़ा tool है जिसके जरिए आज लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं।

Affiliate marketing के लिए आपको एक ऐसी website  बनानी होगी जिसमें आप किसी सामान के बारे में बताते हैं और सामान को खरीदने के लिए आप लिंक देते हैं।

अगर आपके affiliate link के द्वारा कोई व्यक्ति को सामान को खरीदता है तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होता है। इस लिंक को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate partner से यानी सामान बेचने वाले पार्टनर से affiliate access लेना होता है।

Buisness Or Startup

आप किसी तरह का बिजनेस चलाते हैं और अपने website ऑनलाइन लाना चाहते हैं तो website सबसे बेहतरीन अवसर प्राप्त कर आता है।

आप website  के जरिए अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और उसके जरिए पैसा कमा सकते हैं। अगर आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट बनाते हैं और किसी भी तरह की service देते हैं। आप उस सर्विस से संबंधित website  बनाइए और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और इस तरह से आप website  के जरिए सर्विस और प्रोडक्ट प्रदान करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Website कैसे बनाएं? (how to create a website) 

website से पैसा कमाने के बारे में हमने ऊपर विस्तार से जाना है। website से पैसा कमाने के हर एक तरीके के बारे में हमने आपको विस्तार से बताया अब हम यह जानेंगे की website कैसे बनाएं?

जब तक आप website कैसे बनाएं इसके बारे में नहीं जानेंगे तब तक आप website बनाकर पैसा नहीं कमा सकते इसलिए website  से पैसा कमाने से पहले आपको website  बनाने के बारे में जानना होगा।

अभी के समय में website  बनाने के कई तरीके और आप इन तरीकों की मदद से किसी भी तरह की website  बना सकते हैं website बनाने के सबसे प्रसिद्ध तरीके निम्नलिखित:

  • Blogger के द्वारा
  • WordPress की मदद से
  • HTML और CSS की मदद से

HTML और CSS

HTML और CSS की मदद से Website बनाने के लिए आपको कोडिंग आनी बहुत जरूरी है अगर आपने कोडिंग सीखी है और आपको  HTML और CSS आता है तभी जाकर आप इनकी मदद से website  बना सकते हैं।

WordPress

अभी के समय में 90% से अधिक website  wordpress  के बनाए जाते हैं क्योंकि wordpress  से आपको बहुत अच्छा प्लेटफार्म मुहैया कराता जिसके जरिए आप पर अपनी website  को बहुत जल्दी और बहुत अच्छे तरीके से तैयार कर सकते हैं। 

WordPress में आपको किसी भी तरह की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है wordpress  आपको हर एक तरह का प्लेटफार्म तैयार करके देता है आपको बस अपनी website  को वहां डिजाइन करना होता है।

wordpress  में डिजाइनिंग भी बहुत आसान होता है।

इसलिए आज अधिकतर लोग wordpress सहायता से ही website  बनाते हैं। wordpress  में आपको कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती है जैसे कि नई नई plugin जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी website  को और भी बेहतरीन और साथ ही साथ अपने काम को और भी सहूलियत के साथ पूरा कर सकते हैं।

हमने जाना की website कैसे बनाएं पर अब हम यह जानेंगे कि website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।

किसी भी website  को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दो चीजें होती है पहला होता है Domain name और दूसरा hosting है।

Domain Name

Domain name मतलब यह होता है कि यह आपकी website  को एक नाम प्रदान कराता है क्योंकि website  इंटरनेट का एक address होता है इसलिए आपको किसी भी व्यक्ति को बनाने से पहले उस website  के एड्रेस को किसी रजिस्ट्रार से खरीदना होता है। और आज मार्केट में बहुत सारे रजिस्ट्रार कंपनी है जो कि डोमेन नेम बेचती हैं आप इन से अपनी website  के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

Hosting

Hosting किसी भी website  का बैकबोन होता है क्योंकि hosting में ही आप की website  सारी डाटा स्टोर रहती है hosting आपकी website  को एक पर्वत मुहैया कराती जिसके जरिए आपका website  इंटरनेट पर लाइव रहता है hosting का मेन उद्देश्य होता है कि वह आपके website  में आ रहे ट्रैफिक को संभाले।

Hosting कंपनियों के पास आपकी website  का सारा डाटा होता है आप website  में क्या लिख रहे हैं आप website  के द्वारा कौन से सर्विस देना चाहते हैं आपकी website  में क्या-क्या चीजें हैं यह सारी डाटा आपके hosting कंपनी के data server पर save  रखती है।

Domain और hosting कहां से खरीदें?

हमने domain और hosting के बारे में जाना। आखिर domain और hosting website  के लिए जरूरी क्यों होता है? इसके बारे में हमने जाना है अब बारी आती है कि हम domain और hosting कहां से खरीदें?

आज के समय में बहुत सारी domain registrar कंपनियां हैं जो कि डोमेन नेम बेचती हैं आप इन कंपनियों के पास पर जाकर डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

अपनी website  के लिए पर अभी के समय में सबसे प्रसिद्ध डोमेन रजिस्ट्रार कंपनियों में से एक है “Godaddy”। Godaddy  से जाकर domain खरीद सकते हैं यहां पर आपको बहुत ही अच्छे ऑफर के साथ domain name  मिल जाते हैं।

Hosting service को प्रदान कराने वाले भी बहुत सारी कंपनियां आज मार्केट में है इन कंपनी में अधिक प्रसिद्ध कंपनियां हैं Bluehost, Dreamhost, Siteground, fast comet,  Hostinger HosGator .

यह hosting service provide कराने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनियां हैं आप इन कंपनियों के पास से होस्टिंग सर्विस खरीद सकते हैं।

Website कहां से बनवाएं?

आज website  बनाने वाली बहुत सारी digital marketing agency जो कि आपके लिए करता है तैयार करके देती है इन एजेंसियों में आपको सभी तरह के website  तैयार करके दी जाती है।

आप हमसे भी Website  बनवा सकते हैं?

अगर आपको website  बनवाना है तो आप हम से भी संपर्क कर सकते हैं हम हम आपके लिए आपकी जरूरत के अनुसार website  बना सकते हैं और आपकी जरूरतों का ख्याल रखते हुए हम आपको एक बेहतरीन website  बनाकर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए