Computer से online पैसे कैसे कमाएं (computer se paise kaise kamaye)

आज इस आर्टिकल में हम Computer से online पैसे कैसे कमाएँ? (Computer se online paise kaise kamaye?), कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएँ? (Computer se paise kaise kamaye?) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है, इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति काम करता है पैसे कमाने के लिए, और इसके लिए आपके पास एक अच्छे काम या नौकरी का होना जरूरी है, लेकिन आज के इस इंटरनेट के समय में online काम करके भी एक अच्छी नौकरी जितना या उससे भी ज्यादा कमाया जा सकता है।

अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो आप कई तरीकों से online earning शुरू कर सकते हैं। Online बहुत से ऐसे काम होते हैं जिनके आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इस लेख में हम कंप्यूटर के इस्तेमाल से online पैसे कमाने के बारे में जानेंगे। Internet पर ऐसे बहुत सारे platforms और काम मौजूद हैं, जिन्हें आप एक कंप्यूटर पर शुरू कर सकते हैं इनमें से कुछ मुख्य को हम यहां जानेंगे।

Computer से online पैसे कैसे कमाएं (computer se online paise kaise kamye)

आपने भी कभी ना कभी इसके बारे में जरूर सुना होगा, YouTube, blogging, affiliate marketing, freelancing जैसे शब्द संभवत: आपने सुना हो। इन जैसे कामों के लिए सही जानकारी और जरूरी चीजें आनी चाहिए, और आपके पास यदि एक कंप्यूटर या लैपटॉप है, तो आप computer से online पैसे कमा सकते हैं।

नीचे कुछ ऐसे कामों की जानकारी दी गई जिसे आप कंप्यूटर रहने पर online शुरू कर सकते हैं –

1.Youtube शुरू कर सकते हैं

Successful Youtubers online बेहतरीन पैसे कमाते हैं। Youtube पर वीडियो अपलोड करके, अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, इसका इस्तेमाल दुनिया भर में मनोरंजन के लिए किया जाता है।

आप youtube पर अपना चैनल बना सकते हैं, जिसके बाद उसमें वीडियो अपलोड करके Google AdSense या affiliate marketing के जरिए monetize करके पैसे कमा सकते हैं। Computer पर edit करके आप entertainment या जानकारी के लिए बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं।

2. Blogging शुरू कर सकते हैं

यह online पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में शहर से है। इसमें आपको एक blog बनाकर उस पर articles शेयर करने होते हैं, गूगल में उन सभी आर्टिकल्स को पहले पेज पर rank कराने के लिए आपको अच्छा ब्लॉग बनाना होता है।

Blogging की सही जानकारी लेकर आप blog बना सकते हैं, और जब आपके blog पर अधिक लोग आर्टिकल पढ़ने आएंगे तब Google AdSense और affiliate marketing इत्यादि से इसे monetize करके इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं, blogging आप कंप्यूटर से शुरू कर सकते हैं बस आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

3. Affiliate marketing शुरू कर सकते हैं

इसका मतलब online business होता है आप किसी व्यक्ति या कंपनी के products या services लोगों तक पहुंचाते हैं और उनके द्वारा इन्हें खरीदे या इनका इस्तेमाल किए जाने पर आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं। ऊपर हमने blogging और youtube के बारे में जाना।

जब इनमें ( आपके यूट्यूब वीडियो/ ब्लॉग) ज्यादा लोग आने लगते हैं तो आप किसी प्रोडक्ट की affiliate website पर जाकर उसे affiliate link के द्वारा promote कर सकते हैं, आपके link से जब कोई कुछ खरीदेगा या इस्तेमाल करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

4. Social media marketing शुरू कर सकते हैं

यह काफी तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री बन रही है, Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter Snapchat इत्यादि के बारे में तो आपने सुना ही होगा। Basically इसमें इन platforms पर post इत्यादि के माध्यम से marketing की जाती है।

इसके लिए आपके पास audience होनी चाहिए। इसके लिए आप Facebook Page और Instagram Business Account इत्यादि use कर सकते हैं। इसमें भी product promotion आदि ही करना होता है। इसकी सही जानकारी लेकर आप इसे एक कंप्यूटर पर आसनी से शुरू कर सकते हैं।

5. Freelancing शुरू कर सकते हैं

Freelancing का मतलब अपने स्तर पर self employed होना होता है, यदि आप किसी भी क्षेत्र में किसी काम में अच्छे हैं और आपको इसका अनुभव है, तो बहुत से ऐसे online platforms मौजूद है जो आपको client या companies द्वारा काम दिलाते हैं।

Graphic designing, software development या इस जैसे दुसरे काम आप इसमें कर सकते हैं। दिए गए प्रोजेक्ट को पूरा करके सबमिट करने के बाद आपको आपके काम के पैसे मिल जाते हैं, इसे भी आप एक कंप्यूटर पर आसानी से कर सकते हैं।

6. Online पढ़ाना शुरू कर सकते हैं

यदि आप किसी विषय में अच्छे हैं और आपकी पढ़ाने में रूचि है, तो आप online tutor के तौर पर भी काम करके पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए भी कई सारे platforms आपको मिल जाएंगे। आपको अपने लिए सही विद्यार्थी चुनने की जरूरत होगी जो उस विषय में सीखना चाहते है। उसके बाद आप उनसे जुड़कर इंटरनेट की माध्यम से लाइव पढ़ा सकते है जिसके लिए वे आपको पैसे देंगे।

7. Typing job शुरू कर सकते हैं

यदि आपको इंग्लिश हिंदी इसके अलावा भी दूसरी किसी भाषा की अच्छी तरीके से टाइपिंग आती है तो यह भी ऑनलाइन एक अच्छा काम है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको प्रति शब्द के हिसाब से पैसे मिलते हैं। ऐसे platforms हैं, जिन पर आपको typing job मिलती है, आप किसी कंपनी के लिए टाइपिंग का काम भी कर सकते हैं। Computer पर आप प्रैक्टिस से आसानी से टाइपिंग सीख सकते हैं और इसे शुरू कर सकते हैं।

8. Online photo, ebook, course इत्यादि बेच सकते हैं

ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो online photos बेचती है, ऐसे ही किसी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करके अपना अकाउंट बनाकर आप photos upload कर सकते हैं और वेबसाइट द्वारा अप्रूव कर दिए जाने पर, जिन्हें उसकी जरूरत होगी वे पैसे देकर खरीद सकते हैं।

यदि आप किसी विषय में माहिर हैं तो अपना खुद का कोई course बनाकर उसे ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा सकते हैं। साथ ही यदि आप लिखने में अच्छे हैं और लिखते हैं, तो अपना ebook बना कर भी उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं, इच्छित लोग यदि उसे खरीदेंगे तो आप पैसे कमाएंगे।

9. Data entry शुरू कर सकते हैं

आज के समय में आपको online data entry का काम आसानी से मिल सकता है, आसान शब्दों में कागज या अन्य कहीं लिखी हुई कोई भी जानकारी यानी data को electronic format में बदलना ही डाटा एंट्री होता है।

यादि आपकी Typing Speed तेज हैं और आप Data Entry का काम अच्छे से कर सकते हैं तो Online Data Entry की Job के लिए आपको Online Company में आवेदन देना पड़ेगा।

उन्हें Contact करके अपना ऑफर दे सकते हैं और काम मिल जाने पर Data Entry का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ये कुछ ऐसे online काम हैं, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं, और इसके लिए बस थोड़ी सही जानकारी और एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है। इनके अलावा भी कई सारे काम आप शुरू कर सकते हैं जैसे – ऑनलाइन इंग्लिश सिखा सकते हैं, Online product बेचना शुरू कर सकते हैं, Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।

Podcast stories बनाना शुरू कर सकते हैं, paid reviews बना सकते हैं,ग्राफिक डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हैं, videos इत्यादि बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। इन सभी को आप computer पर ही online शुरू कर सकते हैं।

Conclusion

आर्टिकल सभी छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज सभी छात्र कंप्यूटर चलाना जानते हैं और अधिकतर छात्रों के पास कंप्यूटर है, आज की तारीख में कंप्यूटर से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, कंप्यूटर में काम करके पैसे कैसे कमा सकते हैं? इन सब के बारे में विस्तार से जाना है।

जो भी छात्र पढ़ाई के साथ साथ कुछ पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए कंप्यूटर से पैसा कमाना सबसे आसान तरीका है, इसलिए आज मैंने आपको किस आर्टिकल में कंप्यूटर से पैसा कैसे कमाए?

कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में सारी जानकारी दी है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद है हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहता है साथ में कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए