Freelancing से पैसे कैसे कमाएं? Freelancer पैसे कैसे कमाएं?

क्या पैसा कमाना चाहते हैं ? इस सवाल के पूछे जाने पर किस का जवाब ना होगा । हर कोई आज के समय में ज्यादा से ज्यादा earning करना चाहता है। यह इंटरनेट का समय भी है, जिसपर घर बैठे ही काम करके ऑनलाइन earning शुरू करने के कई तरीके मौजूद हैं।

Blogging और Youtube आदि से शायद आप परिचित हो। Freelancing भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है, freelancers आज ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

आज इस लेख में हम जानेंगे कि freelancing से पैसे कैसे कमाए? (Freelancing se paise kaise kamaye) आज की दुनिया digital हो चुकी है और यहां लाखो जॉब्स है जहाँ आप को कोई पूछने वाला नही की आप कौन से degree holder हो, बस आपको वह काम सही से आना चाहिए। विश्व के विकसित देशों में भी millions में freelancers हैं। जानते हैं कि freelancing से कैसे और कितने पैसे कमाए जा सकते हैं।

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं?

सबसे पहले तो जान लेते हैं कि freelancing होता क्या है। इसके नाम में ही free है, यानी कि जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे कंपनियां गवर्नमेंट के अंतर्गत काम ना करके अपने खुद के स्तर पर, खुद तय किए गए जगह, समय और कीमत पर किसी दूसरे कंपनि या client का काम लेकर उसे पूरा करें, और उसके बदले में पैसे ले तब वह व्यक्ति freelancer होता है और इस पूरी प्रक्रिया को freelancing कहते हैं।

यानी इसे self employed कहा जा सकता है। यदि आप किसी क्षेत्र के किसी काम में expert हैं, और अपने स्तर पर काम लेकर उसे पूरा करने में सक्षम है तो आप freelancing शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

उसी क्षेत्र को चुने जिसमें आप अच्छे हैं इसे ही niche चुनना कहते हैं। परंतु इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि उस niche के डिमांड हो, ताकि आपको आसानी से काम मिल सके। Accounting and Finance, Recruiter, Web designing, App developer, Content writer, software developer, editor, computer and IT, data entry कुछ सबसे लाभदायक क्षेत्र हैं।

Freelancing Websites

Freelancing काम ऐसे करता है कि आपको एक freelancing platform या वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होता है जहां आप अपने और अपने काम के बारे में बताते हैं।

वहां visit करने वाले clients या कंपनियां जिन्हें आपके काम की आवश्यकता होगी, आपसे संपर्क करके आपको project देंगी, उसे पूरा करके सबमिट करने पर payment से platform या website की fees काटने के बाद आपको आपके काम के पैसे मिल जाएंगे। Freelancing websites –

Must Read

Freelancing शुरू करने की प्रक्रिया

1. अपना Profile setup करें?

जैसा कि हमने बताया इसके लिए बहुत सारे वेबसाइट है। इसमें से किसी भी एक पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर सबसे पहले अपने प्रोफाइल को सही तरीके से तैयार करें। क्योंकि आपको आपका काम आपके प्रोफाइल के आधार पर ही मिलेगा। clients और companies profile ही देखती है। यहां आपको फोटो इत्यादि सहित अपनी हर एक डिटेल देना होता है।

2. अपनी service और clients चुने?

इसका मतलब है आपको कोई एक क्षेत्र चुनना है जिससे संबंधित काम आप करेंगे आप उसमें विशेषज्ञ होंगे। अपने काम में best होने पर ही आपको clients ज्यादा से ज्यादा काम देंगे।

अपने clients भी निर्धारित करें जिससे आपको पता चले कि किसके द्वारा आपको ज्यादा कहां मिल रहा है जिससे आप उस पर focus कर सके।

3. Attractive portfolio बनाएं?

पोर्टफोलियो का मतलब blog या website जैसा होता है। जिस पर आप अपने काम के कुछ sample या testimonials देंगे। ताकि नए होने पर क्लाइंट्स आपके काम, अनुभव और आपकी काबिलियत को जान सकें।

आप एक eBook, या online free course बना के भी share कर सकते हैं।इस के मदत से आपके क्लाइंट पता चल जाएगा कि आप कौन है, क्या करते है, और उनके लिए आप किस तरह की सर्विस दे सकते हैं। इसलिए पोर्टफोलियो बनाना freelancing के लिए जरुरी होता हैं।

4. समय के साथ skills को बढ़ाएं?

अपनी काबिलियत के अनुसार एक क्षेत्र चुन लेने के बाद, उस क्षेत्र से संबंधित कार्य को करते रहे जिससे उसमें आपका knowledge और skill बढ़ेगा। अनुभवी बनने पर आप अपनी services के लिए ज्यादा भी charge कर सकते हैं।

5. Clients को attract करें?

आपको आपके क्लाइंट के अंदर बिस्वास बढ़ाना होगा कि आप ही उनके काम के लिए सही है। क्योंकि अगर कोई किसी पर विश्वास न करे तो उससे ही दूर रहना पसंद करते हैं। इसके लिए आप अपने पहले किये हुए काम के sample, क्लाइंट के review, testimonials, कुछ ebook, online course अपलोड कर सकते हैं।

ये ऐसी चीजें है जो आपके साथ आपके क्लाइंट को जोड़ के रखते है और नए नए काम दिलाने में आपकी सहायता करते है।

6. Network का इस्तेमाल कर सकते हैं?

यहां network का अर्थ है, अपने दोस्त या सहकर्मी या किसी भी संपर्क आदि से किसी काम के लिए किसी client से सिफारिश करने को कह सकते हैं। network एक बहुत ही जरूरी घटक हो सकता है, अगर आपके पास यह है तो इसका फायदा अवश्य उठाना चाहिए।

जैसे की मान लीजिए, अगर आप कोई कंपनी से काम लेना चाहते हो, तो काम के अलावा सिफारिश रहने पर आपकी value और भी बढ़ सकती है। इसके लिए आप सोशल मीडिया जैसे LinkedIn, Facebook, Google+, Instagram, Twitter आदि की help भी ले सकते है।

7. अपने काम की fees निर्धारित करें?

और जाहिर है जब बात है पैसे कमाने की तो अपने काम का मूल्य का निर्धारण करना सबसे जरूरी होता है। इसका निर्धारण करने से पहले आपको आपके स्किल, नॉलेज और विश्वसनीयता को बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि एक बार लय पकड़ लेने पर आप यहां से लाखों तक कमा सकते हैं।

अगर आप दिए हुए काम को सही वक्त पर सही तरीके से पूरा करके देंगे तो आपको पैसों के लिए कभी सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि जाहिर है हर कोई अच्छा से अच्छा परिणाम चाहता है। नए होने पर भले ही आपको कम fees मिले, लेकिन अनुभव के साथ यह निश्चित तौर पर बढ़ेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए