LinkedIn से पैसे कैसे कमाएं? | LinkdIn se paise kaise kamaye

दोस्तों पैसे कमाना कौन नहीं चाहता, कोई भी अपने करियर में कुछ अच्छा बनना चाहता है तो उसका एक मुख्य कारण अच्छे पैसे कमाना भी होता है। आज इंटरनेट का समय है, जिसमें ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे valid तरीके मौजूद है। संभवतः YouTube, blogging, Instagram से पैसे कमाने के बारे में आपसे सुना हो।

आज यहां हम एक दूसरे चर्चित प्लेटफार्म LinkedIn से पैसे कमाने के बारे में जानेंगे। आज के समय में इस Social media platform का इस्तेमाल काफी लोगों द्वारा किया जा रहा है।

ऐसे में लोग यह जानना चाहते हैं और सर्च करते हैं कि linkedIn से पैसे कैसे कमाए? (LinkdIn se paise kaise kamaye?) LinkedIn से आज कई लोग पैसे कमा रहे हैं।

इस लेख में चर्चा करेंगे कि LinkedIn क्या है? और किस तरह इसके इस्तेमाल से कई professional पैसे कमा रहे हैं।

Linkedin क्या है?

आसान भाषा में समझा जाए तो LinkedIn एक social media platform है जिसका इस्तेमाल मुख्यत: professionals लोगों द्वारा किया जाता है।

यह Facebook और WhatsApp की ही तरह एक बात करने या chat करने का application है, परंतु मुख्य तौर से इसका ज्यादा इस्तेमाल करियर से संबंधित बात करने के लिए किया जाता है। LinkedIn को मई 2003 में लांच किया गया था। इसका इस्तेमाल काम करने वाले लोग करते हैं।

मतलब जितने भी छोटी और बड़ी कंपनियां है उनके CEO से लेकर manager और employees तक आपको LinkedIn पर देखने को मिलेंगे। यह सारे लोग अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए इसके माध्यम से सोशल मीडिया पर एक दूसरे से जुड़ते हैं।

इसपर professionals एक दूसरे से अच्छा connection बनाने के लिए आते हैं। दूसरे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह है इस पर भी आपको अपना अकाउंट बनाना होता है।

जिसके लिए आपको इसके लिए निर्देशित steps को follow करना होता है। यहां student भी काफी एक्टिव रहते है। क्योंकि बहुत से students part time job करना चाहते है। वे यहां से जॉब सर्च कर लेते है।

LinkedIn से पैसे कैसे कमाए (LinkdIn se paise kaise kamaye?)

Professionals जो LinkedIn पर एक दूसरे से जुड़ते हैं वे अपनी field of expertise की service दूसरों के साथ बांट सकते हैं, और उससे पैसे कमा सकते हैं। यहां पर हम LinkedIn से पैसे कमाने के मुख्य चार पांच तरीकों के बारे में बात करेंगे।

LinkdIn से पैसे कमाने के चार पांच तरीके निम्नलिखित है

  • Clients acquired करके पैसे कमा सकते हैं
  • DM Agency शुरू कर सकते हैं
  • Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं
  • Photo Editing या Graphic Design करके पैसे कमा सकते हैं
  • Content Post करके पैसे कमा सकते हैं

Clients acquired करके पैसे कमा सकते हैं

यदि आपकी किसी क्षेत्र में expertise है, जैसे कि यदि आपने web designing की है, या फिर आपकी डिजिटल मार्केटिंग की agency है, तो इसके लिए आप LinkedIn पर clients ढूंढ सकते हैं।

LinkedIn पर इस जैसे कामों के लिए आसानी से clients मिल जाते हैं इसके लिए आपको सिर्फ अपने अकाउंट से post करने की आवश्यकता पड़ती है। आपने पहले से जो projects किए होंगे उसके photos या videos आप यहां पर डाल सकते हैं।

आपकी प्रोजेक्ट की डाली गई फोटोस और वीडियो यदि किसी को पसंद आती है तो वह उस काम के संबंध में आपसे contact करके आपको projects दे सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

आप अपनी sevice sell करके यहां से पैसे कमा सकते हैं। LinkedIn के 1,000 फॉलोवर्स की Value Instagram के 10,000 फॉलोवर्स के बराबर होती है, जिससे आपको आपकी specific काम के लिए clients मिल जाते हैं।

DM Agency शुरू कर सकते हैं

अगर आपको SEO, Content Writing, Advertising करना आता है तो आप खुद की एक Agency शुरू करके लोगो को अपनी Services दे सकते है और उससे पैसे कमा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्र में ऐसे काम की हमेशा आवश्यकता पड़ती है। DM यानी Direct Message करके भी आप लोगों को अपनी Services के बारे में बताकर उन्हे Customers बना सकते है।

LinkedIn पर बहुत सारे Companys के Manager और CEOs होते है, ऐसे में अगर आपको कोई Skills आती है तो आप उन्हे DM करके अपना Resume भेज सकते है और अच्छी जॉब पाकर भी पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं

यदि आप affiliate marketing के बारे में जानते हैं तो आपको पता होगा कि इसमें आपके link से product के sell होने पर आपको पैसे मिलते हैं। आप LinkedIn से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

LinkedIn से बहुत ही जल्द किसी भी पोस्ट को Reach मिलती है, जिससे कम समय में ज्यादा लोग आपकी पोस्ट को देख सकते हैं और उससे purchase करने पर आपको पैसे मिलते हैं।

आप जिस प्रोडक्ट को Sale करना चाहते है उसके बारे थोड़ा Review लिखकर पोस्ट कर सकते है जिससे उसे देखनेवाले आसानी से उस प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे। affiliate marketing करके आप LinkedIn से महीने के कई हजार रुपए तक कमा सकते है।

Photo Editing या Graphic Design करके पैसे कमा सकते हैं

Graphic designing और photo editing की जानकारी रखने वालों के लिए LinkedIn से पैसे कमाने का अच्छा मौका होता है।

आप जो photo edit करेंगे उन्हें सिर्फ आपको LinkedIn पर एक पोस्ट के तौर पर Upload करना है और नीचे 1 से 2 Hashtags का इस्तेमाल करना है, अगर वो पोस्ट लोगों को पसंद आती है तो वो आपसे फोटो एडिट करने के लिए Contact कर सकते हैं।

जिसके बाद आप अपने अनुसार अपना charge बता कर वह काम ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा लोग graphic designer की तलाश में भी रहते हैं, posts के माध्यम से आप अपने लिए सही काम ढूंढ सकते हैं।

Content Post करके पैसे कमा सकते हैं

असल में LinkedIn से पैसे कमाने का सबसे मुख्य तरीका यही है। LinkedIn एक Social Media Platform है जो Professionals इस्तेमाल करते है।

आप यहां पर अपनी Services को बेच कर पैसे कमा सकते है। आपको अपनी field of expertise से related चीजें पोस्ट करनी है, जैसे-जैसे आपके LinkedIn पोस्ट को लोग देखेंगे और साथ में लाइक करेंगे।

तो वह आपको उस क्षेत्र के expert समझने लगेंगे और आपके ज्यादा Followers बढ़ेंगे। जिस हिसाब से आपके post को लोग देखकर आप से जुड़ेंगे, आपकी services की मांग उतनी ही बढ़ेगी और आप पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज का यह आर्टिकल छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आर्टिकल में हमने बताया कि छात्र कैसे सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा पार्ट टाइम काम करके पैसा कमा सकते हैं आज के सामने गाना जो छात्र LinkdIn से पैसा कैसे कमा सकते हैं? छात्र LinkdIn का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं? इन सब के बारे में हमने विस्तार से जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *