Bajaj Finserv से लोन कैसे लें? | Bajaj Finance Loan | Bajaj Finserv loan

दोस्तों, पैसों की आवश्यकता कब किसे आ पड़े, कहा नहीं जा सकता है। किसी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी, शादी, स्वरोजगार आदि के लिए लोन की जरूरत लोगों को पड़ती है। स्व नियोजित और नौकरीपेशा लोगों को लोन की आवश्यकता अक्सर पड़ती है और ऐसे में यह जरूरी होता है कि उस समय उस व्यक्ति के लिए आसानी से पर्सनल लोन उपलब्ध हो ।

Personal loan लेने के लिए Bajaj Finserv का नाम संभवतः आपने भी कभी सुना ही होगा। इंटरनेट के इस समय में, घर बैठे  सिर्फ कुछ घंटों में ही यदि आपको लाखों का Loan आसान शर्तों पर आसानी से मिल जाए तो कैसा रहेगा।

Loan के लिए अप्लाई कर रहे या करने वाले किसी भी व्यक्ति को इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि आखिर Bajaj Finserv से लोन कैसे लें? (Bajaj Finserv se loan kaise le) आज इस लेख में हम इसी को step by step जानने की कोशिश करेंगे। Bajaj finserv loan क्या है, यह लोन कैसे देती है, किन योग्यता और दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, सभी को जानेंगे।

Bajaj Finserv loan क्या है?

Bajaj Finserv कई अलग-अलग प्रकार के खर्चों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण यानी personal loan प्रदान करता है। घर की मरम्मत से लेकर मेडिकल स्थिति या आर्थिक इमरजेंसी इत्यादि के लिए कोई व्यक्ति Bajaj Finserv से व्यक्तिगत ऋण ले सकता है।

अपने इच्छित काम के लिए आप इससे लोन ले सकते हैं, जिसे चुकाने के लिए आपके पास 5 वर्ष तक की अवधि होती है। Bajaj Finserv से कोई eligible व्यक्ति से 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है।

जिसके लिए आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके अंतर्गत शादी के लिए personal loan, फ्लेक्सी लोन, यात्रा के दौरान personal loan, मेडिकल एमरजैंसी के लिए लोन, डॉक्टरों के लिए पर्सनल लोन, चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए पर्सनल लोन इत्यादि आते हैं।

Bajaj Finserv से लोन लेने के Steps

अगर step wise बात की जाए, तो आप सिर्फ कुछ ही steps को follow करके आसानी से bajaj Finserv से लोन प्राप्त कर सकते है। जैसे कि आज इंटरनेट का समय है, और Digital India के तहत इस तरह के सारे काम Online ही किए जा रहे हैं।

इसमें भी कोई भी व्यक्ति अपने कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन से भी personal loan के लिए आसानी से अप्लाई कर सकता है। Bajaj Finserv से personal loan प्राप्त करने के मुख्यत:  5 steps हैं जो निम्नलिखित हैं –

Step 1 – सबसे पहले तो आपको bajaj Finserv की आधिकारिक website पर जाना होगा, और वहां पर apply for lone के विकल्प  पर क्लिक करना होता है।

Step 2 – इसके बाद आपको अपनी employment आदि की जानकारी देनी होती है। आपको अपने कुछ personal और financial details भरनी होती है। आपको अपना Mobile Number और Date of birth इत्यादि भी भरना होता है।

Step 3 – इसके बाद आप loan amount select करेंगे, आपको कितने रुपए तक का Loan लेना है। इसके बाद आपको customer care से बात करनी पड़ सकती है जिसमें आपको Loan लेने की वजह आदि बतानी होती है। verification के लिए अधिकारी कॉल करते हैं। Instant online approval मिलने के बाद ही आपको Loan मिल सकता है।

Step 4 – इसके बाद आपको कंपनी के representative को जरूरी कागजात यानी documents submit करने होते हैं। कंपनी के representative आपसे संपर्क में रहते हैं और इससे संबंधित कोई भी जरूरी जानकारी आपको देते हैं।

Step 5 – लोन लेने की प्रक्रिया से संबंधित  सारे steps सही तरीके से पूरा हो जाने के बाद आपको लोन मिल जाता है, पैसे को आप 24 घंटों के भीतर अपने दिए गए bank account में प्राप्त कर लेते हैं।

Bajaj Finserv personal loan की योग्यता शर्तें

Bajaj Finserv से लोन प्राप्त करने के लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए यह आपके द्वारा चुने गए लोन के प्रकार पर भी निर्भर करता है। personal loan के अंतर्गत आप क्या चुनते हैं, उसके लिए निर्धारित योग्यताएं आपमे होनी चाहिए। हालांकि बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) के इन असुरक्षित लोन के लिए कुछ सामान्य योग्यता शर्तें निम्नलिखित हैं –

  • सबसे पहले तो आपको भारत देश का एक निवासी होना चाहिए। 
  • उम्र सीमा में आपकी उम्र कम से कम 23 साल होनी ही चाहिए, इससे कम उम्र होने पर आप व्यक्तिगत ऋण प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
  • जबकि पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष की है, इससे ज्यादा का कोई व्यक्ति इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकता है।
  • जिसने personal loan के लिए Apply किया है उसे योग्य शहरों में से किसी एक में निवास करना चाहिए।

Personal loan के लिए जरूरी Documents

बिना किसी दिक्कत के लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास सभी सही Documents का होना  बहुत ही जरूरी होता है, सही paperwork रहने पर आपको लोन मिलने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

Bajaj Finserv के पर्सनल लोन (Personal Loan) आवेदन के लिए आवश्यक Documents निम्नलिखित हैं –

  • आवेदक के पास उसका pan card होना चाहिए। जो आवेदक के Bank Account से लिंक होना चाहिए।
  • KYC documents –  इन documents के अंतर्गत आवेदक का आधार कार्ड, आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस और उसका वोटर आईडी कार्ड इत्यादि आते हैं।
  • आवेदक का Latest photo

Bajaj Finserv से Personal Loan की ब्याज दर

Bajaj Finserv personal loan के अंतर्गत पर्सनल लोन, फ्लेक्सी लोन, शादी के लिए पर्सनल लोन, यात्रा के लिए पर्सनल लोन, मेडिकल इमरजेंसी के लिए पर्सनल लोन भी आते हैं, उपयुक्त सभी के लिए ब्याज दर 11.49 % से शुरु है ।

डॉक्टरों के लिए पर्सनल लोन के लिए 14% से 16% ब्याज दर, चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए पर्सनल लोन के लिए 14% से 15% वहीं स्वयं के लिए पर्सनल लोन    18% ब्याज दर से शुरू होती है। इसके अलावा 3.99 % तक की processing fees होती है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए