आईआईटी (IIT) की फीस कितनी है? | IIT Fees In Hindi

आज हम जानेंगे कि आईआईटी कोर्स की फीस कितनी है? (IIT Ki Fees Kitni Hai) अगर आप आईआईटी करना चाहते हैं तो ऐसे में आईआईटी करने में कितना खर्चा होगा? इसके बारे में पहले से ही जान लेना बेहद जरूरी होता है।

इसीलिए आज मैं आपको आज आईआईटी की फीस के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं ताकि आईआईटी करने के दौरान आपको कोई परेशानी ना हो और बेफिक्र होकर आप अपनी आईआईटी की पढ़ाई पूरी कर पाए।

आईआईटी की फीस कितनी है? (IIT Ki Fees Kitni Hai)

अगर मैं आपसे आज के समय के बात करूं तो आज के समय में पूरे देश में कुल 23 आईआईटी कॉलेज है जिसमें आप अपनी आईआईटी की पढ़ाई अच्छी तरह से कर सकते हैं।

उन आईआईटी के कॉलेज में से तीन सबसे अच्छे और बड़े कॉलेज का नाम कुछ इस प्रकार है।

  • IIT Bombay
  • IIT Madras
  • IIT Delhi

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि आईआईटी के 4 वर्षों के दौरान पूरे 8 सेमेस्टर होते हैं और आईआईटी की फीस भी सेमेस्टर के अनुसार लगता है यानी कि हर सेमेस्टर में आपको फीस जमा करनी होती है।

यहां मैं आज आपको कुल 3 आईआईटी कॉलेज की फीस के बारे में बताऊंगा (IIT Ki Fees Kitni Hai) जिससे कि आपको अंदाजा लग जाएगा कि अगर आप आईआईटी करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कितनी रुपए खर्च करने की जरूरत पड़ सकती है।

IIT Madras

अगर आप अपने आईआईटी की पढ़ाई आईआईटी मद्रास से करते हैं तो ऐसे में आपको हर सेमेस्टर में ₹112000 के आसपास खर्चे होते हैं दोस्तों यह सिर्फ एक सेमेस्टर का खर्चा है और जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि आईआईटी में पूरे 8 सेमेस्टर होते हैं।

इसी तरह अगर पूरे 4 वर्ष के पूरे कोर्स की फीस की बात करें तो आप तो लगभग ₹800000 तक की फीस लग सकती है।

IIT Delhi

अब हम जानेंगे कि आईआईटी दिल्ली का फीस कितनी है दोस्तों इंटरनेट में दी गई जानकारी के अनुसार आईआईटी दिल्ली की फीस ₹103000 के आसपास होती है यह अलग-अलग समय पर कम या ज्यादा हो सकती है लेकिन अभी के समय में जिस वक्त यह आर्टिकल लिखी जा रही है इस वक्त इस की फीस ₹103000 है।

अगर हम आईआईटी दिल्ली के पूरे 8 सेमेस्टर की फीस के बाद करें तो यह लगभग साडे ₹800000 तक हो सकती है।

IIT Bombay

आइए अब हम जानते हैं कि अगर आप अपनी पढ़ाई आईआईटी मुंबई से करते हैं तो ऐसे में आपको कितने रुपए खर्च करने की आवश्यकता होगी हर एक सेमेस्टर में।

आईआईटी मुंबई की फीस ₹119000 के आसपास होती है रुपए कम या ज्यादा भी हो सकती है। मैंने यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से हासिल की है जो कि एक औसत खर्चे को दर्शाता है।

आईटी मुंबई की पूरे सेमेस्टर की फीस की बात करें तो यह फीस ₹950000 के आसपास हो सकती है।

Note – यहां मैंने जितने भी कॉलेज की फीस के बारे में बताया है इसमें कुछ बदलाव भी हो सकते हैं हो सकता है कि आपको इससे ज्यादा भी फीस देने की जरूरत पड़े इसीलिए किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आप सबसे पहले उस कॉलेज के बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी जुटा लें इंटरनेट में दी गई किसी भी जानकारी के ऊपर आंख मूंदकर भरोसा करना उचित नहीं होता है।

लेकिन फिर भी मैं कोशिश करूंगा कि आप तक जितनी हो सके सही और सटीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास करूं।

आईआईटी कॉलेज की हॉस्टल फीस या मेस की फीस?

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे होंगे कि शायद हमें आईआईटी कोर्स के दौरान हॉस्टल फीस या खाने-पीने का खर्च अलग से देना होगा तो ऐसी बात बिल्कुल नहीं है। ऊपर मैंने आईआईटी कॉलेज के फीस के बारे में बताया तो उस फीस में हॉस्टल का खर्चा तथा खाने-पीने का खर्चा सब कुछ मिला हुआ है।

हॉस्टल या मेस का खर्चा आप से अलग से नहीं लिया जाएगा आपसे हर सेमेस्टर में जो भी फीस लिए जाते हैं उस फीस में सारे खर्चे जुड़े हुए होते हैं।

दूसरे आईआईटी (IIT) कॉलेज की फीस कितनी होती है?

ऊपर मैंने आपको भारत के सबसे बड़े और अच्छे आईआईटी कॉलेज की फीस के बारे में बताया लेकिन इसके अलावा भारत में और भी कई आईआईटी कॉलेज उपलब्ध है जो कि बेशक अच्छे कॉलेज है ऊपर मैंने सिर्फ तीन कॉलेज का नाम इसलिए लिया है ताकि इससे आपको आईआईटी की फीस के बारे में एक अंदाजा लग सके कि कोर्स के दौरान आपको कितना खर्चा आने वाला है।

इन कॉलेज के अलावा अगर आप दूसरे किसी आईआईटी कॉलेज में अपना एडमिशन कराते हैं तो ऐसे में पूरे कोर्स को पूरी करने में ₹800000 से लेकर ₹1000000 तक के बीच खर्चा हो सकता है।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई फ्री में कैसे करें?

दोस्तों कुछ ऐसे तरीके भी है जिसकी मदद से आप अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई फ्री में कर सकते हैं यानी की आपको एक भी रुपया खर्च करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं पड़ेगी।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई फ्री में करने के लिए भारत में बहुत से स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलते हैं और स्कॉलरशिप पाने के लिए आपको परीक्षा देनी होती है और अगर आप उस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो इसके बाद वह आपकी कॉलेज की पूरी पढ़ाई का खर्चा खुद उठाते हैं।

लेकिन उस परीक्षा को पास करना भी इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको पूरी जी जान से मेहनत करनी होगी पढ़ाई करनी होगी तभी आप परीक्षा को पास कर पाएंगे और अपनी पढ़ाई को फ्री में कर पाएंगे।

आईआईटी की फीस के लिए लोन कैसे लें?

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि किसी भी आईआईटी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आपको जेईई मेंस तथा जेईई एडवांस की परीक्षा को पास करना होता है और उसके बाद ही आपके रैंक के अनुसार आपको कॉलेज मिलते हैं।

तो एक बार अगर आप जेईई मेंस तथा जेईई एडवांस के परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपकी खर्चे का चिंता करना बिलकुल छोड़ ही दीजिए क्योंकि अब आप किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए बिल्कुल तैयार होंगे।

और एजुकेशन लोन लेना आज के समय में बेहद आसान हो चुका है आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है आप सिर्फ और सिर्फ अपने परीक्षा का मार्कशीट तथा अपने साथ कुछ डाक्यूमेंट्स को ले जाकर बैंक में दिखाएंगे तो वे आपको बहुत ही आसानी से लोन दे देंगे।

हालांकि ऐसा भी देखा गया है कि जब भी आपको परीक्षा के बाद काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है तो उस वक्त जिस जगह काउंसलिंग होते हैं उस जगह बैंक के स्टाफ बैठे हुए होते हैं यानी कि आप तुरंत उसी वक्त लोन लेने की अर्जी डाल सकते हैं।

लोन कैसे चुकाएंगे?

आपने यह तो जान लिया कि पढ़ाई के लिए लोन लेना कितना आसान है लेकिन अब आपके मन मे एक और सवाल आता होगा कि इतने रुपए का लोन तो हमें बड़े ही आसानी से मिल जा रहा है लेकिन इस लोन को हम चुकाएंगे कैसे।

दोस्तों लोन चुकाने का यहां सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है और वह है आप अपनी पढ़ाई अच्छे से करें कॉलेज में मेहनत करें और एक अच्छी नौकरी ले और उसके बाद धीरे-धीरे करके आप अपनी लोन को चुका दें।

Conclusion

आज हमने जाना कि आई आई टी की फीस कितनी है या आईआईटी कॉलेज की फीस कितनी है (IIT Ki Fees Kitni Hai) तथा अगर हमारी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो हम आईआईटी की फीस कैसे देंगे।

दोस्तों आज के समय में पढ़ाई करना उतना मुश्किल नहीं है अगर आप सच में मेहनती बच्चे हो आप पढ़ने में काफी इंटेलिजेंट हो तो आपकी मदद के लिए हर रूप में कोई ना कोई आपको मिल ही जाता है।

फीस की चिंता करना आज के समय में बेकार है अगर आप एक मेहनती बच्चे हो आपको सच में पढ़ाई में रुचि है आप इंजीनियर या कुछ भी बनना चाहते हैं तो ऐसे में फीस की चिंता आप बिल्कुल ना करें भारत में बहुत से ऐसे प्रोग्राम चलते हैं जिसके तहत आप स्कॉलरशिप पाकर अपनी पढ़ाई को फ्री में कर सकते हैं।

और अंत में मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि एक बार अगर आपका एडमिशन आईआईटी के किसी भी कॉलेज में हो जाता है तो उसके बाद आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी हर किसी को भूलकर समाज से थोड़ी दूरी बनाकर आपको सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करना होगा तभी आप अपनी पढ़ाई को सही तरीके से कर पाएंगे और एक अच्छी जगह एक अच्छी नौकरी आपको मिल पाएगी।

यहां तक पढ़ने के लिए आप सभी लोगों का धन्यवाद आपका भविष्य उज्जवल हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए