मोबाइल से डाटा एंट्री (data entry) कैसे करे? | Mobile se data entry kaise kare?

Advertisements

बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि डाटा एंट्री क्या होता है ?डाटा एंट्री जॉब कैसे पा सकते हैं? मोबाइल से हम लोग डाटा एंट्री कैसे कर सकते हैं? तथा मोबाइल से डाटा एंट्री करने पर उसकी जॉब सैलेरी कितनी होती है? तो आज के इस आर्टिकल में इन्हीं बिंदुओं पर चर्चा करेंगे और आपको डाटा एंट्री करने के लिए कुछ चीजों का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है वह भी आपको बताएंगे।

Advertisements

आज अधिकतर लोगों के पास मोबाइल फोन है और उनमें से भी 90% के पास smartphone सभी लोग यह चाहते हैं कि वह अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन पैसा कमाए। आज इस आर्टिकल में हम मोबाइल फोन से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में आज हम मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करें? मोबाइल से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? इनके बारे में विस्तार से जानेंगे। इस आर्टिकल में आपको मोबाइल से डाटा एट्री करने के सारे तरीके और मोबाइल से डाटा एंट्री जॉब कैसे पाए? इन सब के बारे में विस्तार से बताऊंगा अगर आप भी मोबाइल फोन से डाटा एंट्री करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें

मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करें? (Mobile se data entry kaise kare?)

सबसे पहले मोबाइल से डाटा एंट्री करने के लिए आपको मोबाइल की अच्छी नॉलेज होना अत्यंत आवश्यक है तथा मोबाइल से किस तरह से हम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इस चीज की भी आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का जॉब वेबसाइट के द्वारा ढूंढ सके क्योंकि बहुत सारे वेबसाइट के द्वारा ही हमको मोबाइल से डाटा एंट्री करने का मौका मिलता है।

जिसमें आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है रजिस्ट्रेशन इसीलिए ताकि आप काम को ढूंढ सके आपको पहले आपकी प्रोफाइल अच्छी तरह बनानी पड़ती है और उसमें दो-तीन दिन का समय भी लग सकता है उसके बाद हर वेबसाइट की कुछ टेस्ट होती है उन्हें पास करना होता है डाटा एंट्री का जॉब पाने के लिए यहां मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम आपको suggest करना चाहूंगी।

1. Freelancer.com
2. Fiverr.com
3. Unwork.com
4. Flexjobs.com
5. Micro job sites

उपर दिए गए suggestion के अलावा अलावा भी ढेर सारी वेबसाइट internet में available है थोड़ा सा रिचार्ज करने से आपको बहुत सारे वेबसाइट के बारे में अच्छी जाखासी नकारी मिल जाएगी। पर एक बात हमेशा याद रखी है आपको scam से बचना होगा, क्योंकि जो भी लोग इस क्षेत्र में नहीं आते हैं अधिकतर वे scam में फंस जाते हैं।

साथ ही साथ हो सकता है कि इन वेबसाइट के द्वारा अगर आपको जॉब्स मिल रहा है टेस्ट पास होने के बाद तो वह आपसे कंप्यूटर प्रमाण पत्र या अनुभव दिखाने के लिए भी कह सकते हैं। आपने यह काम पहले भी किया है या आप इसमें पहले से महारत हासिल है यह भी आपसे पूछा जा सकता है कभी-कभी कोई भी कंपनी या व्यक्ति बेसिक कंप्यूटर कौशल की पूछता है।

ताकि उन्हें पता चल सके कि आपको कंप्यूटर या इंटरनेट की जानकारी है या नहीं। उसके बाद आप अगर इसे पास कर लेते हैं तो आपको डाटा एंट्री का काम और वेबसाइट के द्वारा मिल जाता है जिससे आप आसानी से मोबाइल से कर सकते हैं। मोबाइल से डाटा एंट्री करने के बहुत सारे सॉफ्टवेयर आते हैं जिसके जरिए भी आप अपने मोबाइल से आराम से डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं जैसे कि

1. WPS
2. GOOGLE DOCS
3. MS WORD
4. MS EXCEL etc…

डाटा एंट्री क्या है? (Data entry kya hai?)

Advertisements

डाटा एंट्री से तात्पर्य है किसी हार्ड कॉपी से soft copy में उसे बदलना किसी typing के द्वारा सॉफ्टवेयर पर डाटा टाइप करके इकट्ठा करना इसी प्रोसेस को डाटा एंट्री कहते हैं। डाटा एंट्री जॉब को पार्ट टाइम या फुल टाइम में भी किया जा सकता है, कहने को तो हर कोई डाटा एंट्री करना चाहता है क्योंकि आज बढ़ते हुए महंगाई को देखते हुए हर व्यक्ति अपना कुछ समय निकालकर काम करने के लिए तैयार रहता है ,इस काम को महिलाएं या बच्चे या कॉलेज स्टूडेंट कोई भी कर सकते हैं ।इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोग पार्ट टाइम जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे कामों में कोई दिमागी टेंशन नहीं आता जब टाइम मिले तभी इस काम को पूरा किया जा सकता है।
• Data entry kitne type k hote?
डाटा एंट्री के प्रकार की बात की जाए तो मुख्यता यह पांच प्रकार के होते हैं लेकिन वर्तमान समय में बहुत सारे प्रकार के डाटा एंट्री काम किए जा रहे हैं।
1. Excel Data entry
2. Spelling checker
3. Paper Documentation
4. Job posting
5. Data Conversion…….etc
सबसे पहले excel डाटा एंट्री करने के लिए किसी टॉपिक पर आपको एक्सेल का डाटा एंट्री करना होता है जैसे आपके द्वारा कॉपी में लिखे गए नोट से अन्य प्रकार के डाटा को एक्सेल में एंट्री करना होता है यह डाटा एंट्री बहुत ही आसान और कम समय में हो जाता है।
दूसरे नंबर पर स्पेलिंग चेक कर आता है इसमें आपको आर्टिकल में गलत स्पेलिंग वर्ड्स को देखकर सही करना होता है जैसे कि कोई एक आर्टिकल में गलती नहीं निकालना होता है तथा उसको पूर्ण रूप से सही करना होता है।
तीसरा है पेपर डॉक्यूमेंटेशन इसे किसी पेपर में छपा डाटा को कंप्यूटर में टाइप करके हार्ड कॉपी से सॉफ्ट कॉपी बनाना होता है यह भी बहुत आसान डाटा एंट्री माना जाता है।
अगला डाटा एंट्री का प्रकार है जॉब पोस्टिंग इसमें बहुत सारी वेबसाइट होती है जहां समय-समय पर नई नई जॉब के लिए अपडेट देना होता है उसके लिए आर्टिकल लिखने होते हैं यह भी एक प्रकार का डाटा एंट्री जॉब ही है।
अंतिम है डाटा कन्वर्जन इसमें किसी फाइल को कोई दूसरे फाइल में कन्वर्ट करना होता है बड़ी बड़ी कंपनियों में ऐसे डाटा एंट्री बहुत ज्यादा मात्रा में मिलते हैं जैसे किसी पीडीएफ फाइल को वर्ड में कन्वर्ट करना या फिर वर्ड को पीडीएफ में बदलना इसी प्रकार के प्रोसेस को डाटा कन्वर्जन कहा जाता है।

डाटा एंट्री जॉब कैसे पाए? (Data entry job kaise paye?)

डाटा एंट्री जॉब पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको higher degree study करने की जरूरत हो आपके पास ज्यादा डिग्री या डिप्लोमा नहीं भी हो फिर भी आप एक डाटा एंट्री ऑपरेटर (data entry operator) बन सकते हैं, बस आपको कुछ टेक्निकल जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है जैसे यह कंप्यूटर की तथा इंटरनेट की जानकारी होना चाहिए ।

किंतु हर क्षेत्र में कुछ ना कुछ योग्यता जरूर होनी चाहिए तो आपको डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए न्यूनतम शिक्षा 12वीं तक पास करना अत्यंत आवश्यक है। साथ ही साथ आपको कंप्यूटर कीबोर्ड (computer keyboard) यूज करना अच्छी तरह आना चाहिए।

आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी आनी चाहिए आपके पास एक बहुत अच्छा सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन होना अत्यंत आवश्यक है। आपके पास वर्ड प्रोसेसिंग (word processing) डाटाबेस मैनेजमेंट (data base management) और प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर (presentation software) की अच्छी जानकारी तथा उन्हें उपयोग करने का अच्छा खासा अनुभव होना चाहिए।

कभी-कभी किसी विशिष्ट ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब के लिए आपके पास डिग्री या डिप्लोमा जैसे शैक्षणिक योग्यता भी मांगी जा सकती है तथा आपको इंटरनेट का ज्ञान भी अच्छे से होना चाहिए आपको हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए साथ ही साथ टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए।
डाटा एंट्री की जॉब आप दो तरीके से पा सकते हैं पहला तो ऑफलाइन है और दूसरा ऑनलाइन दोनों तरीकों से आप बहुत ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री चेक कर आप कहीं किसी कंपनी में जॉब करते हैं या ऑफलाइन डाटा एंट्री के लिए आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको बहुत सारे ऑनलाइन का मिलते हैं तथा किसी कंपनी से जुड़कर भी आप ऑनलाइन डाटा एंट्री कर सकते हैं। किंतु ऑनलाइन डाटा एंट्री मतलब घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाना ऑनलाइन डाटा एंट्री के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे कि Freelancer etc… ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां आपको डाटा एंट्री का काम मिल सकता है वहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है और आपको धीरे-धीरे काम मिलना शुरू हो जाता है।

Data entry job ki salary

अगर आप कोई वेबसाइट से डाटा एंट्री कर रहा है तो आपकी सैलरी कुछ फिक्स नहीं होती है आपको काम किया जाता सैलरी दी जाती है क्योंकि मैंने पहले ही बताया कि डाटा एंट्री की जॉब दो तरह के होते एक बार टाइम और फुल टाइम अगर आप पार्ट टाइम डाटा एंट्री जॉब करते हैं तो महीने के आपको 20,000 से 30,000 आप आराम से कमा सकते हैं लेकिन अगर आप फुल टाइम तौर पर अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो आप लाखों रुपए तक महीने के कमा सकते हैं इसलिए यह आप की क्वालिटी और टाइम पर डिपेंड करता है कि आप डाटा एंट्री के द्वारा कितने पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको mobile se data entry kaise kare? ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका, data entry job ki salary, data entry job kaise kare, सभी के बारे में आपको महत्वपूर्ण जानकारी दी है अगर आपको इस आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें तथा अगर आपके मन में कोई भी आशंका यह प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं क्योंकि आपका कमेंट हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है।
धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *