स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे | Switch Off फोन की लोकेशन कैसे पता करें?

आपका स्मार्टफोन आपके लिए कितना जरूरी है ? दिन में कितनी बार आप अपने फोन को अलग-अलग कामों के लिए यूज करते हैं ? जवाब होगा बहुत बार। पर अगर आपके पास आपका स्मार्टफोन न हो तो क्या होगा ? अगर आपको आपका फोन नहीं मिलता तो आप किसी दूसरे नंबर से उस पर कॉल करके ढूंढ लेते हैं।

पर अगर आपका फोन स्विच ऑफ हो और आपको पता ना हो कि वह कहां है तो आप स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढेगे? चोरी हो जाने पर या गुम जाने पर सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि अपने स्विच ऑफ फोन की लोकेशन कैसे पता करें? (switch off mobile ko kaise dhunde) इस लेख में हम यही जानेंगे कि स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

आज हम जानेंगे?

switch off phone ki location kaise pata kare

Switch Off फोन की Location कैसे पता करें?

मोबाइल स्विच ऑफ होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे की चार्जिंग खत्म होने के बाद मोबाइल का स्विच ऑफ होना, अर्जेंट मीटिंग में मोबाइल स्विच ऑफ रखना तो कभी-कभी चोरी होने के बाद मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया जाता है। ऐसे में स्विच ऑफ मोबाइल को ढूंढना मुश्किल काम होता है।

मोबाइल को ढूंढने के लिए आप कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन अगर आपका फोन स्विच ऑफ है तो आप इसमें ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। गुम जाने या चोरी हो जाने पर सिर्फ पैसों का ही नहीं बल्कि आपके जरूरी data का भी नुकसान होता है।

मोबाइल के चोरी हो जाने या गुम हो जाने के बाद इंटरनेट पर ऑनलाइन Switch off Mobile को ढूंढने के तरीके खोजे जाते है। जहां गूगल अकाउंट पर जाकर अपने मोबाइल की last location देखने और iphone में icloud में find my device का यूज आदि बताया जाता है।

आपने भी स्मार्टफोन में Find my devices और Anti Theft इत्यादि जैसे फीचर्स देखे ही होंगे। बिल्कुल यह तरीके काम करते हैं लेकिन सिर्फ तभी जब आपका मोबाइल एक्टिव हुआ हो, switch off की स्थिति में इनका ज्यादा इस्तेमाल नहीं है।

स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

यदि आपका मोबाइल कहीं गुम गया है, या चोरी ही हुआ हो लेकिन किसी कारण से switch off न हुआ हो, और उसमें लोकेशन और इंटरनेट कनेक्टिविटी ऑन हो तब तो आप उसे सिर्फ कुछ आसान steps से ही ढूंढ सकते हैं।

ऐसी परिस्थिति में मोबाइल को ढूंढने, उसको फ़ॉर्मेट करने, Switch on Mobile पर रिंग करने या लॉक स्क्रीन पर फोटो लेने के कई तरीके हैं। लेकिन इनमें से कोई भी तरीका फोन switch off रहने पर काम नहीं करेगा। इसलिए अब हम स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढ सकते हैं? इसके अलग अलग तरीक़ों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

स्विच ऑफ़ मोबाइल ढूँढने के विभिन्न तरीक़े

  1. IMEI Number से Switch Off Phone को ढूंढ सकते हैं।
  2. गूगल की मदद से भी स्विच ऑफ मोबाइल को ढूंढ सकते हैं।

अब इन तरीक़ों के बारे में एक एक करके विस्तार से जानेंगे।

IMEI Number से Switch Off Phone को ढूंढे?

IMEI number की मदद से स्विच ऑफ मोबाइल को ढूंढना सबसे अच्छा तरीका है। IMEI का मतलब International Mobile Equipment Identity होता है जो आपके मोबाइल की पहचान बताता है। यह हर मोबाइल के लिए अलग-अलग होता है, मोबाइल खरीदते वक्त आप इसे बॉक्स पर देख सकते हैं या *#06# डायल करके पता कर सकते हैं।

बिना पुलिस की सहायता भी IMEI number से स्विच ऑफ फोन को ढूंढा जा सकता है?

चोरी होने की स्थिति में सबसे अच्छा तो यही होता है कि आप पुलिस में आपके फोन की चोरी होने की रिपोर्ट लिखवाएं। जिससे कि फोन का किसी भी प्रकार का मिस यूज होने पर आप पर कोई भी जिम्मेदारी ना आए। लेकिन बिना पुलिस की सहायता के आप भी IMEI number से फोन को ढूंढ सकते हैं।

Step 1 – IMEI नंबर से स्विच ऑफ मोबाइल ढूंढने के लिए आपको IMEI Tracker नाम का एक mobile application किसी अन्य मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।

Step 2 – उस मोबाइल पर इस एप्लीकेशन को ओपन करके आपको उसमें sign in करना होगा। ध्यान रहे कि आप उसी आईडी से साइन इन करें जिस आईडी से आपके खोए हुए फोन पर sign in किया हुआ हो।

Step 3 – हो सकता है आपका फोन साइलेंट हो गया हो और इस कारण नहीं मिल रहा हो, ऐसे में आप ringing up पर क्लिक करके, अपने फोन को रिंग करा सकते हैं।

Step 4 – परंतु यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया हो और स्विच ऑफ हो, तो Get Phone Location Via SMS पर क्लिक करें, जिसके बाद कभी on होने पर आपको स्विच ऑफ मोबाइल से उसकी लोकेशन sms के द्वारा अपने phone पर मिल जाएगी और आप स्विच ऑफ मोबाइल को आसानी से ढूंढ सकेंगे।

पुलिस की सहायता से IMEI Number से फोन की लोकेशन ट्रेस करें?

सबसे पहले आपको अपने चोरी हुए मोबाइल की पुलिस में कंप्लेंट करना होगी। जिससे आपके मोबाइल का कोई गलत उपयोग होने पर आप पर उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं आएगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि IMEI number से भी ट्रेस करने के लिए मोबाइल का एक बार ऑन होना जरूरी है।

आप जब अपने चोरी हुए मोबाइल का IMEI नंबर पुलिस को देते है, तो पुलिस उसे अपने पास रखती है, और उस मोबाइल में कभी भी सिम कार्ड लगाए जाने पर उसके नेटवर्क क्षेत्र में आते ही, मोबाइल नेटवर्क से मोबाइल पर ‘योर डिवाइस इज एक्टिवेटेड मैसेज आता है।

जिससे मोबाइल कंपनियों को यह जानकारी मिल जाती है कि आपके मोबाइल में नेटवर्क किस एरिये से आई है, तथा आपके IMEI नंबर वाला मोबाइल किस जगह पर एक्टिव हुआ है। पुलिस के पास नेटवर्क कंपनी आपके IMEI नंबर के एक्टिव होने का अलर्ट भेजती है और आप पुलिस की सहायता से उस मोबाइल को ट्रेस कर सकते है।

पर फिर भी इन सब में सबसे जरूरी बात यही है कि आपका मोबाइल कम से कम एक बार ही पर on हुआ हो।

गूगल की मदद से भी स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढ सकते हैं?

स्विच ऑफ मोबाइल की location track करने के लिए आप इंटरनेट पर गूगल में “Google find my device” का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने Gmail Account से साइन इन करें, ध्यान रहे वही ईमेल id इस्तेमाल करें जो स्विच ऑफ मोबाइल में register हो।

साइन इन करने के बाद आपको आपके स्विच मोबाइल की लोकेशन और बाकी जानकारी प्राप्त हो जाती है, लेकिन इसके लिए एक बार आपके फोन का गूगल यानी इंटरनेट से जुड़ना जरूरी होता है।

Conclusion

मोबाइल गुम हो जाना या चोरी हो जाना हमारे लिए बहुत ही नुक़सान दायक होता है क्योंकि आज के समय में हम अपने अधिकतर कार्य मोबाइल की मदद से करते हैं और अगर हमारा मोबाइल फ़ोन गुम हो जाता है तो हमारे बहुत सारे कार्यों में बाधा पहुँच जाती है।

मोबाइल फ़ोन अगर on रहता है तो आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं, पर अगर आपका मोबाइल स्विच ऑफ़ रहता है तो तब आप उस मोबाइल फ़ोन का पता आसानी से नहीं लगा पाएंगे।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हमने स्विच ऑफ़ मोबाइल को कैसे ढूंढ़े? इसके बारे में विस्तार से जाना है। इस आर्टिकल में मैंने आपको स्विच ऑफ़ मोबाइल को कैसे ढूँढ सकते हैं, इसके विभिन्न तरीक़ों के बारे में बताया है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको स्विच ऑफ़ मोबाइल ढूंढने के हर एक तरीक़े से बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आप हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा और आपको अच्छी जानकारी मिली है हमारे आर्टिकल को सैर ज़रूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताएँ।

1 thought on “स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे | Switch Off फोन की लोकेशन कैसे पता करें?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅