पानी से बिजली कैसे बनती है? How is electricity made from water

अभी के आधुनिक जीवन में बिजली हमारे लिए एक वरदान की तरह है।

अभी के समय मे बिजली की जरूरत हर किसी को है और सभी बिजली पर निर्भर है। क्योंकि बिजली का उपयोग छोटी से छोटी चीज से लेकर बड़ी बड़ी चीजों में किया जाता है।

बिजली के बिना अभी के आधुनिक जीवन में लोग एक अच्छा जीवन नहीं बिता सकते हैं।

अब बात आती है की यदि बिजली हमारे जीवन के लिए इतनी ही महत्वपूर्ण है तो यह बिजली बनती कैसे हैं। बिजली बनाने के कई सारे तरीके है, बिजली कई सारे तरीकों से बन सकती है परंतु,

आज के इस article में हम जानेंगे पानी से बिजली कैसे बनती है, साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे।

इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

पानी से बिजली कैसे बनती है?

तो जैसा कि हम जानते हैं की बिजली बनाने के कई सारे source होते हैं परंतु अभी के समय में बिजली बनाने का मुख्य स्रोत पानी ही है क्योंकि इससे एक बार में बड़ी मात्रा में बिजली उत्पन्न हो जाती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बिजली बनाने के अन्य तरीके जैसे solar energy या wind energy आदि तरीके ज्यादा कारगर साबित नहीं हुए हैं, इसलिए अभी के समय में बिजली बनाने में मुख्य इस्तेमाल पानी का ही किया जाता है।

इसी कारण से कुछ ही जगहों पर solar energy या wind energy का इस्तेमाल करके बिजली बनाई जाती है, इसीलिए ज्यादा बिजली उपयोग करने के लिए पानी का इस्तेमाल होता। जिसे hydroelectric power plant कहा जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Hydroelectric power क्या है?
  • पानी से बिजली बनने की प्रक्रिया?
  • Hydropower plant का फायदे?

Hydroelectric power क्या है?

Hydroelectric power, जिसे Hydroelectric energy, hydroelectricity या hydroelectric के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रकार की energy है जो की पानी की शक्ति का उपयोग करके गति बनाती है जिससे कि बिजली का उत्पादन होता है।

इस प्रकार की पानी की शक्ति का उपयोग लोगों द्वारा बहुत सालों से किया जा रहा है। Hydroelectric power, एक renewable source of energy है।

जिसके कारण यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला renewable source of energy का रूप है, जो दुनिया की कुल power generation क्षमता का 18% से अधिक है और उत्पन्न होने वाली renewable electricity का 71% है।

Hydroelectricity के बड़े उत्पादकों में बड़े-बड़े देश जैसे Russia, Brazil, India, Canada और the United States शामिल हैं।

Hydroelectricity का सबसे बड़ा उत्पादक China है, जिसके पास दुनिया का सबसे बड़ा hydroelectric dam है, जिसकी वजह से वह hydroelectricity का सबसे बड़ा उत्पादक बना हुआ है।

yangtze river को रोकने वाला Three Gorges Dam 2,335 मीटर लंबा और 185 मीटर लंबा है, जिसमें 22,500 MW बिजली पैदा करने की क्षमता है।

गिरते पानी की शक्ति fossil fuel और nuclear energy के साथ-साथ वर्तमान में उपयोग में आने वाले बिजली उत्पादन के तीन मुख्य स्रोतों में से एक है।

शुरुआत में hydroelectricity power का खर्च अधिक होता है, एक बार जब यह hydroelectricity power plant set up हो जाता है इसका खर्च कम ही आता है।

इसके अलावा, Hydroelectricity एक renewable resources है जो thermal pollution उत्पन्न नहीं करता है और transmission लागत को कम करने के लिए उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों और मुख्य भार केंद्रों के निकट पहाड़ी या पहाड़ी क्षेत्रों में ऊर्जा का सबसे अच्छा source है।

पानी से बिजली बनने की प्रक्रिया?

Dynamic water से उपलब्ध energy, ऊंचाई में परिवर्तन और जल प्रवाह की मात्रा दोनों पर निर्भर करती है, जितना अधिक प्रवाह और सिर जितना ऊंचा होगा, उतनी ही अधिक बिजली उत्पन्न की जा सकती है।

यह ऐसी जगह पर बनाया जाता है जहां पर बरसात या बर्फ का पानी को आसानी से बांध में इकट्ठा किया जा सके। पानी एक पाइप के माध्यम से बहता है, जिसे penstock के रूप में भी जाना जाता है।

ऐसा करने के बाद पानी को turbine में फेंका जाता है, और फिर blade को turbine में घुमाता है, जो बदले में, एक generator को घुमाता है जो बिजली पैदा करता है।

अधिकांश पारंपरिक hydroelectricity सुविधाएं इस तरह से संचालित होती हैं, जिसमें run-of-the-river system और pump storage system शामिल हैं।

Hydropower plant का फायदे?

  • Hydroelectric power energy का एक घरेलू source है, जो प्रत्येक राज्य को international fuel sources पर निर्भर हुए बिना अपनी ऊर्जा का उत्पादन करने की अनुमति देता है।
  • Hydroelectric power लचीली होती है। कुछ Hydroelectricity सुविधाएं जल्दी से शून्य बिजली से अधिकतम उत्पादन तक जा सकती हैं। क्योंकि hydroelectric power plant तुरंत ग्रिड की बिजली पैदा कर सकते हैं, वे मुख बिजली आउटेज या व्यवधानों के दौरान आवश्यक बैकअप पावर प्रदान करते हैं।
  • Hydropower cheap होता है। Hydro energy के अन्य स्रोतों की तुलना में समय के साथ कम लागत वाली बिजली और स्थायित्व प्रदान करती है। Bridge, Dam और  Tunnels जैसी पहले से मौजूद संरचनाओं का उपयोग करके निर्माण लागत को भी कम किया जा सकता है।
  • Impoundment Hydropower Reservoirs का निर्माण करता है जो मछली पकड़ने, तैराकी और नौका विहार जैसे मनोरंजक अवसर प्रदान करते हैं। जनता को इन अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति देने के लिए अधिकांश hydroelectric installations को reservoir तक कुछ सार्वजनिक पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता होती है। 
  • Hydropower ऊर्जा का अक्षय स्रोत है। hydropower के माध्यम से उत्पन्न energy water cycle पर निर्भर करती है, जो सूर्य द्वारा संचालित होती है, जिससे यह नवीकरणीय हो जाता है।
  • Hydropower ग्रामीण स्थानों में रोजगार पैदा करता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना पानी से बिजली कैसे बनती है। साथ ही हमने जाना Hydroelectric power क्या है।

इसके अलावा हमने पानी से बिजली बनने की प्रक्रिया और Hydropower plant का फायदो के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में पानी से बिजली कैसे बनती है से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅