बीसीए के बाद गवर्मेंट जॉब? | BCA ke baad government job

तो दोस्तों ज्यादातर विद्यार्थी अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद B.A, BSC, B.Com, MBBS, LLB, B.Tech जैसे undergraduate courses का चुनाव करते हैं।

ज्यादातर विद्यार्थी इन्हीं सारे courses में से किसी एक का चुनाव करते हैं, परंतु courses का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप आगे किस field में अपना career बनाना चाहते हैं।

यदि आप technology के field में अपना career बनाना चाहते हैं तो आप BCA जैसे प्रसिद्ध और अच्छे course का चुनाव कर सकते हैं।

यदि आप BCA का course करना चाहते हैं तो आपको इस course की पूरी जानकारी होना अनिवार्य है इसके साथ ही बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि अपने career को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, और उनके मन में इस course से संबंधित कई तरह के प्रश्न उत्पन्न होते हैं।

सभी प्रश्नों में से एक सामान्य प्रश्न यह भी होता है कि BCA के बाद कौन-कौन सी government job मिल सकती है।

तो आज के इस article में हम BCA के बाद government job कौन-कौन सी है इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई तरह की अन्य जानकारियो के बारे में भी चर्चा करेंगे।

इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

BCA के बाद government job?

यदि बात की जाए BCA के बाद government job की तो यह जाने से पहले हमें BCA के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेनी चाहिए। तो यदि बात करें BCA के course की तो BCA का मतलब bachelor of computer application होता है।

इसका मतलब यह है कि यह course computer के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियो के लिए बनाई गई है। इस course की अवधि 3 वर्षों की होती है।

जो भी विद्यार्थी computer में एक अच्छा course करना चाहते हैं वह सभी BCA का course कर सकते हैं। यह course एक undergraduate course है।

जिस भी विद्यार्थी को IT के क्षेत्र में अपना career बनाना है वह इस course को कर सकते हैं।

इस course में आपको computer programming language, application development और software से संबंधित चीजें पढ़ाई जाती है।

अब यदि बात करें BCA के बाद सरकारी नौकरी की तो इस post को करने के बाद आप graduate हो जाते हो और जिस भी सरकारी नौकरी में graduation की demand की जाती है उसमें आप BCA की degree देकर उस परीक्षा में बैठने के लिए योग्य हो जाते हो।

इसके साथ ही कई तरह की नौकरियां technical क्षेत्र से भी निकलती है जिसके लिए यदि आप apply करते हो तो यह आपके लिए लाभकारी साबित होती है।

तो अब हम जानते हैं BCA करने के बाद उम्मीदवार किस तरह की सरकारी नौकरियों में apply कर सकता है।

  • Defence sector
  • CDS
  • DRDO/ISRO
  • Teaching job
  • MNC/private companies
  • RBI officer
  • IBPS PO

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Defence sector
  • CDS
  • DRDO/ISRO
  • Teaching job
  • MNC/private companies
  • RBI officer
  • IBPS PO

Defence sector

यदि बात करें Defense sector की तो इसमें कई तरह की नौकरियां है जो आप BCA का course करने के बाद कर सकते हैं, जैसे कि इंडियन नेवी, इंडियन एयरफोर्स और इंडियन आर्मी।

आप चाहे तो इन तीनों में से किसी भी क्षेत्र में graduation के बाद एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं।

CDS

यदि बात करें CDs की तो CDs का मतलब होता है(combined defence service)। यदि आप defence के क्षेत्र में नौकरी करने की सोच रहे हैं तो आप CDs का exam देकर defence के क्षेत्र में अपना एक अच्छा career बना सकते हैं।

DRDO/ISRO

यदि बात करें DRDO या ISRO join करने की तो इसमें software से संबंधित कई तरह के काम होते हैं जो कि आप कर सकते हैं।

तो इसीलिए BCA का course करके आप DRDO और ISRO में भी नौकरी पा सकते हैं। इसकी salary भी अच्छी खासी होती है।

Teaching job

यदि बात करें teaching के क्षेत्र में career बनाने की तो आप BCA के बाद teaching line में भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको BCA करने के बाद MCA में master’s degree लेनी होगी।

इसके बाद आप primary school से लेकर college में graduation तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी college में शिक्षक के रूप में पढ़ाने लग गए तो फिर आपकी salary भी काफी अच्छी हो जाती है।

MNC/private companies

यदि बात की जाए MNC यानी (multinational company) और private company की तो इसमें TCS, Wipro, IBM जैसी companies आती है।

Multinational company में software से काफी काम किया जाता है और इसीलिए यहां आए दिन computer science वाले यानी BCA की recruitment की जाती है।

इसमें आप नौकरी के लिए apply कर सकते हैं।

इसमें आपकी नौकरी system management, software developer और web developer के रूप में लगती है।

RBI officer

यदि बात की जिए RBI officer की तो RBI का मतलब होता है (Reserve Bank of India)। RBI में हर साल कई तरह की पोस्ट पर recruitment निकाली जाती है।

सभी पदों में से एक पद RBI officers का भी होता है। इस पोस्ट के लिए graduate विद्यार्थी apply कर सकते हैं। यदि आपके पास BCA की भी degree है तो भी आप इस पद के लिए apply कर सकते हैं।

IBPS PO

अब यदि बात की जाए IBPS PO की तो IBPS PO banks का एक समूह है जिसमें SBI को छोड़कर लगभग सभी तरह के bank आते हैं।

इसमें bank PO यानी probationary officer की recruitment की जाती है। यदि आप banking के क्षेत्र में अपना एक अच्छा career बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह विकल्प बिल्कुल सही है। इसमें salary भी अच्छी खासी होती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना BCA के बाद government job के बारे में।

इसके साथ ही हमने जाना कि BCA करने के बाद हम इन साड़ी जगह पर नौकरी के लिए apply कर सकते हैं या नहीं।

जिसमें की है Defence sector, CDS, DRDO/ISRO, Teaching job, MNC/private companies, RBI officer और IBPS PO।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में BCA के बाद government job से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅