डी फार्मा के बाद नौकरी | D Pharma ke baad job

अभी के समय में मेडिकल क्षेत्र बहुत ही तेजी से उभर रहा है और मेडिकल क्षेत्र में फार्मेसी का चित्र और भी तेजी से उभर रहा है जिसमें आने वाले समय में बहुत ही अच्छे अच्छे अवसर उत्पन्न होंगे आज बहुत से छात्र फार्मेसी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं,

यह आर्टिकल उन छात्रों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा जो कि डी फार्मा कोर्स को कर रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम डी फार्मा के बाद नौकरी के बारे में जानेंगे। जो भी छात्र डी फार्मा कोर्स को कर रहे उनके मन में यह प्रश्न रहता है कि डी फार्मा के बाद कौन-कौन सी नौकरी मिलेगी? डी फार्मा के बाद सरकारी नौकरी, डी फार्मा के बाद प्राइवेट नौकरी।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको इन सारे प्रश्नों का उत्तर बहुत ही विस्तार से दूंगी। अगर आप भी डी फार्मा कोर्स को कर रहे हैं और डी फार्मा के बाद नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें

डी फार्मा क्या है?

D Pharma एक कोर्स है जिसका फुल फॉर्म है diploma in pharmacy। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जो कि 2 साल का होता है। इस कोर्स में कर्मचारियों को नई नई दवाइयों के बारे में जानना, खोज करना, फार्मेसी कानून, डिस्पेंसिंग करना, प्रस्तुति करना, मरीजों की काउंसलिंग इसके अलावा quality control और drugs analysis जैसी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।

डी फार्मा के बाद नौकरी (D Pharma ke baad job)

डी फार्मा के बाद नौकरी

यदि आप डी फार्मा करने के बाद नौकरी के बारे में सोच रहे हो तो आइए अब हम डी फार्मा के बाद नौकरी के बारे में जानेंगे। यह ऐसा कोर्स है जिसने अभी काफी विद्यार्थियों की आवश्यकता पढ़ती है। डी फार्मा करने के बाद आपको मेडिकल क्षेत्र में विभिन्न पोस्ट में नौकरी मिलेंग जैसे:

  • Medicine management technician
  • Medicine safety management
  • Pharmacy assistant
  • Pharmaceutical companies
  • Pharmacist
  • Consultant pharmacist

डी फार्मा मे आप 3 तरह से काम कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले तो आप अपना कुछ शुरू कर सकते हैं जैसे कि अपने खुद की फार्मेसी, आदि।
  2. दूसरा आता है सरकारी दवाई के कारखानों में नौकरी, जिसमें आपको अलग-अलग कार्य के लिए नियुक्त किया जाता है जैसे कि दवाई बनाना, दवाइयों की रिसर्च करना, दवाइयों को लंबे समय सही से रखना, आदि।
  3. तीसरा आता है प्राइवेट दवाई के कारखानों में नौकरी,इसमें भी आपको अलग-अलग कार्य के लिए नियुक्त किया जाता है जिसमें आपको दवाइयां बनाने के लिए नियुक्त किया जा सकता है, दवाइयों को लंबे समय तक रखने के लिए नियुक्त किया जा सकता है, दवाइयों के रिसर्च के लिए रखा जा सकता है आदि।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में डी फार्मा के बाद नौकरी

ऐसे बहुत सारे कॉलेजेस है जिसमें pharmacist की आवश्यकता पड़ती है आप वहां पर as pharmacist काम कर सकते हैं। यहां पर कई प्रकार के कार्य होते हैं जैसे कि स्वास्थ्य सही करने की दवा देना या फिर किसी दवा से संबंधित किसी नए छात्र की परख करवाना। D Pharma करने के बाद आप अपना कैरियर आराम से बना सकते हैं।

सरकारी डिपार्टमेंट में डी फार्मा के बाद नौकरी

कइ सरकारी विभागों में फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है। इन विभागों की भर्ती के लिए दवाओं की विशेष जानकारी होना आवश्यक है। कई अलग-अलग सरकारी विभाग में D Pharma के छात्र इनरोल कर सकते हैं और अपना करियर सेट कर सकते हैं।

Medicine management technician

एक मैनेजमेंट संभालने वाले व्यक्ति की आवश्यकता है एक कंपनी को होती है। उसी प्रकार से medicine मैनेजमेंट टेक्नीशियन की भी आवश्यकता होती है। हर निर्माण के पीछे medicine बनाने वाली कंपनियों का मैनेजमेंट और सारा लेखा होता है। D Pharma करके medicine मैनेजमेंट टेक्नीशियन भी बन सकते हैं।

Medicine safety management

कई सारी medicine बनाने वाली कंपनियां ऐसी हैं जो कि pharmacist छात्रों को केवल इसलिए हायर करती हैं ताकि जो भी निर्माण हुई दवाइयां हैं उनकी सही से देखभाल की जा सके। जिससे की दवाइयां खराब ना हो सके। इसलिए कंपनी में हमेशा एक बड़ी मात्रा में सेफ्टी मैनेजर की आवश्यकता पड़ती है। जिसे की दवा को सुरक्षित रखने की साडे गुण पता हो।

Pharmacy assistant

फार्मेसी लाइन में बहुत सारे कैरियर के ऑप्शन होते हैं। आप किसी सीनियर pharmacist के अंदर भी जूनियर फार्मासिस्ट बनकर काम सीख सकते हो। इसमें नए फार्मासिस्ट को ट्रेन करना और ड्रग संबंधित जानकारियां देने का काम होता है।

Research institute

दवा रिसर्च के संस्थानों में भी फार्मेसी के छात्र अपना करियर बना सकते हैं। यहां पुरानी नहीं है दवाइयों में संशोधन, नयी दवाइयों की खोज करना, दवाइयों की एक्सपायरी डेट को बढ़ाया किस प्रकार जाता है, दवाइयों को सुरक्षित रखने के तरीके इंस्टीट्यूट द्वारा रिसर्च किए जाते हैं।

Pharmaceutical industry

अकसर pharmacist की आवश्यकता दवा बनाने वाले उद्योगों में पढ़ती है। जिसमें दवाइयों के राँ मटेरियल, दवा स्टोरिंग, दवा पैकिंग, दवाइयों के फार्मूले, मार्केटिंग और एक्सपायरी इन सभी चीजों का ख्याल रखने का कार्य मिलता है, सभी उद्योग नए pharmacist को ज्यादा हायर करती है। एक pharmacist छात्र दवा उद्योग में अपना करियर बना सकते हैं।

Consultant pharmacist

एक फार्मासिस्ट के पास medicine की अत्यधिक जानकारी होती है। वह उस जानकारी से भी एक अच्छी कमाई कर सकता है। बस जो भी कंसलटेंट है उन्हें दवा की पूरी जानकारी होनी जरूरी है। तभी किसी व्यक्ति को वह उस क्षेत्र की जानकारी दे सकता है।

Clinic pharmacist

हर pharmacist स्टूडेंट पारा मेडिकल से जुड़ा होता है। उसे इसी क्षेत्र से जुड़ी जानकारियां दी जाती हैं जिससे कि वह छोटी मोटी बीमारियों का इलाज कर सकता है। इस करियर ऑप्शन में आप आसानी से करियर बना सकते हैं, और इसे एक अच्छा कमाई का जरिया बना सकते हैं।

डी फार्मा क्यों करना चाहिए?

  • D Pharma कर के आप मेडिकल लाइन में अपनी जगह बड़ी आसानी से बना सकते हो।
  • यदि कोई चाहे तो वह खुद का रिटेल फार्मेसी या व्होलसेल प फार्मेसी शुरू कर सकते हैं।
  • जितने भी फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज है वार्ड D Pharma के उम्मीदवारों को नौकरी दी जाती है।
  • बहुत सारे व्यक्ति ऐसे भी हैं जिन्हें मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में नौकरी दी जाती है।
  • इसके अलावा स्वास्थ्य सेंटर, कम्युनिटी हेल्थ, एनजीओ, हेल्थ सेंटर जैसे बड़े सेक्टर में ड्रग्स विभागों में नौकरी दी जाती है।
  • यदि कोई चाहे तो D Pharma के पश्चात हायर स्टडीज कर सकता है।
  • बड़ी-बड़ी कंपनियों मे तथा रेलवे में हर साल D Pharma की मांग रहती है।

Conclusion

आज इस article में हमने जाना D Pharma के बारे में, D Pharma क्या होता है और इसमें कौन-कौन से क्षेत्र होते हैं, डी फार्मा के बाद नौकरी, डी फार्मा के बाद सरकारी नौकरी, डी फार्मा के बाद प्राइवेट नौकरी,

आज हमने इन सभी क्षेत्रों के बारे में चर्चा की, साथ ही हमने यह भी जाना कि हमें D Pharma का कोर्स क्यों करना चाहिए, इस कोर्स की अवधि क्या है,

और इस कोर्स को करने के बाद हमें क्या लाभ है, हमने यह भी जाना कि D Pharma का कोर्स करने के बाद हमें medicine के क्षेत्र में किस तरह की नौकरियां मिल सकती हैं। यह भी जाना कि इन सभी कोर्स इसके अलावा हम केवल डी फार्मा का कोर्स करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

और यह भी जाना कि D Pharma एक डिप्लोमा कोर्स है हमने इस article में सभी तरह की जानकारी D Pharma के बारे में देने की कोशिश की है। और आशा है कि इस article को पढ़कर आपके मन में D Pharma को लेकर जो भी सवाल होंगे उन सारे के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅