MPPSC में कौन कौन से पद होते हैं 2022 | MPPSC post list in hindi

MPPSC क्या है, MPPSC में कौन कौन से पद होते हैं?, MPPSC में किन किन posts पर नियुक्ति होती है, यह सभी प्रश्न हर MPPSC की तैयारी कर रहे विद्यार्थी के मन में होता है। तो आज हम इन्हीं सब सवालों का जवाब ढूंढ लेंगे और एमपीएस के posts की बारे में चर्चा करेंगे।

आज के समय पर सरकारी नौकरी होना विद्यार्थियों का सपना है और इस exam की तैयारी कर रहे एमपी वाले छात्र और कई अन्य राज्यों के छात्र इस exam को दे सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको MPPSC exam की पूरी जानकारी होना अनिवार्य है। और आपको यह भी जाना अनिवार्य है कि इसमें किस किस तरह के post होते हैं जिम में आपकी नियुक्ति हो सकती है।

कोई भी सिविल सेवा की नौकरी अगर राज्य विशेष के अनुसार आयोजित की जाती है तो उसमें उस राज्य के विद्यार्थियों को अधिक फायदा होता है

MPPSC क्या है?

MPPSC का पूरा नाम मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (Madhya Pradesh public service commission)है। यह राज्य की ओर से लिए जाने वाले exam है जिसके द्वारा विद्यार्थी को राज्य के सिविल सेवक के रूप में नियुक्ति होती है। इस exam के द्वारा विद्यार्थियों को राज्य में सिविल सर्विस मिलती है। इसमें विद्यार्थी केंद्र के अधीन लोक सेवक बनकर काम करते हैं।

और आसान भाषा में समझा जाए तो जैसे कि बिहार में बीपीएससी और झारखंड में जेपीएससी चलता है वैसे ही यह मध्य प्रदेश है जो कि MPPSC के नाम से जाना जाता है।

यह कई exam का आयोजन हर वर्ष करती है, जैसे कि राज्य वन सेवा exam(state forest service examination), राज्य सेवा exam(state service examination), राज्य इंजीनियरिंग सेवा exam (state engineering services examination) आदि।

MPPSC में कौन कौन से पद होते हैं?

MPPSC में कौन कौन से पद होते हैं?

MPPSC के अंतर्गत आने वाले जो post है वह है स्कूल एजुकेशन, फाइनेंस डिपार्टमेंट, खाद विभाग, जनसंपर्क विभाग,राजस्व और श्रम विभाग आदि जैसें कई अन्य post है।

MPPSC post list in hindi

  1. राज्य खाता सेवा(state account service)
  2. राज्य कर अधिकारी(state tax officer)
  3. श्रम अधिकारी(labor officer)
  4. एरिया ऑर्गेनाइजर(Area Organizer)
  5. जिला पंजीयक(district registrar)
  6. रोजगार अधिकारी(employment officer)
  7. जिला आबकारी अधिकारी(District Excise Officer)
  8. अधीनस्थ सिविल सेवा नायब तहसीलदार(Subordinate Civil Services Naib Tehsildar)
  9. सहायक निर्देशक खाद्य एवं खाद्य अधिकारी(Assistant Director Food and Food Officer)
  10. जिला आयोजक आदिम जाति कल्याण(District Organizer Tribal Welfare Minister)
  11. प्रखंड विकास अधिकारी(block development officer)
  12. सहायक जेलर(assistant jailer)
  13. सहकारी निरीक्षक(co-operative inspector)
  14. आबकारी उपनिरीक्षक(excise sub inspector)
  15. सहायक अधीक्षक भूमि अभिलेख(Assistant Superintendent Land Records)
  16. जिला महिला बाल विकास अधिकारी(District Women and Child Development Officer)
  17. मुख्य प्रशिक्षक आंगनवाड़ी/ग्राम विकास प्रशिक्षण केन्द्र(Chief Instructor Anganwadi/Village Development Testing Center)
  18. सहायक निर्देशक स्थानीय निधि लेख exam(Assistant Director Local Fund Audit)
  19. उप रजिस्ट्रार(sub registrar)
  20. क्षेत्र आयोजक(field organizer)
  21. प्रशिक्षण संस्थान के प्रधान सचिव राचेल(Training Institute Principal Secretary Rachel)
  22. जिला कमांडेंट होमगार्ड(District Commandant Home Guard)
  23. अपर सहायक विकास आयोग(Additional Assistant Development Commission)
  24. सहायक निदेशक जनसंपर्क(assistant director public relations)
  25. सहायक रजिस्ट्रार साकड़ा में समिति (Assistant Registrar Committee in Sakra)

यह सभी MPPSC के कुछ post है

MPPSC के लिए योग्यता

MPPSC form को भरने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन तक का exam पास करना होगा। फाइनल ईयर का exam दे चुके विद्यार्थी इस form को बड़ी ही आसानी से भर सकते हैं।

इसके साथ ही यह भी आवश्यक है कि विद्यार्थी किसी संस्कारी संस्थान से ही मान्यता प्राप्त किए हुए संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री ले। इसके अलावा exam में बैठने के लिए आपको भारतीय व्यक्ति होने का प्रमाण देना आवश्यक है।

जो भी विद्यार्थी इस form को भर रहे हैं वह विद्यार्थी मध्य प्रदेश का अस्थाई निवासी होना चाहिए, और विद्यार्थी का 10वी और 12वी का result मध्य प्रदेश बोर्ड का ही होना चाहिए यह भी MPPSC का exam दे रहे छात्रों के लिए अनिवार्य है।

इस exam के लिए विद्यार्थी की उम्र 21 साल से 30 साल तक की होनी चाहिए, मध्य प्रदेश के मूल्य निवासियों के लिए आयु सीमा 35 साल की रखी गई है। SC/ST/OBC और महिलाओं के लिए आयु सीमा में छूट रखी गई है। इसके अंतर्गत कई ऐसे post है जिसमें posts की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण नियमों के अनुसार किया गया है।

MPPSC का form के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for MPPSC Form):

MPPSC का form भरने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर online form भरना होगा। इसके बाद उस form में आप अपने सारे आवश्यक जानकारी भरकर, और साथ ही उस form की फीस online पर करके form को online सबमिट करें।

और साथ ही यह भी ध्यान दें कि आप की सारी जानकारी जो आप दे रहे हैं वह सभी सही हो। और इस form को भरने के बाद आप अपनी तैयारी जारी रखते हुए अपने एडमिट कार्ड आने का इंतजार करें।

Conclusion

आज हमने इस article में MPPSC के posts के बारे में जाना और साथ ही यह भी जाना कि MPPSC क्या है साथ ही हमने MPPSC का form भरने के लिए क्या योग्यता होती है उसके बारे में भी चर्चा की। नहीं अभी जाना कि इसके form को भरने का तरीका क्या है।

और हमने यह भी जाना कि इस form को हम कब भर सकते हैं।इसके अलावा हमने अभी जाना कि इस form को भरने के लिए हमें अपनी पढ़ाई कहां तक करनी होगी। साथ ही साथ हमने जाना MPPSC के सारे posts के बारे में।

इस article मे हमने एमपीपीएस के बारे में कई तरह की जानकारियां दी हैं।आशा है कि इस article को पढ़कर आपके MPPSC से जुड़े आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों का आपको जवाब मिल गया होगा इस article को पढ़कर।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅