डीएमएलटी कोर्स करने के फायदे? Dmlt course karne ke fayde

Dmlt course करने के फायदे? Dmlt course करने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

यदि बात की जाए Dmlt course की तो यह एक paramedical diploma course है। यह 2 साल का course होता है। इस course को करने के बाद आपको किसी भी सरकारी या private संस्थान में नौकरी मिल जाती है।

इस course को करने के बाद जब आपकी नौकरी लग जाती है। तो आपको एक अच्छा खासा वेतन मिलना शुरू हो जाता है। इस course को करने के बाद आप medical line में तरक्की पा सकते हो। यह course आपके लिए एक अच्छा career option हो सकता है।

आज के इस article में मैं आपको Dmlt course के फायदों के बारे में बताऊंगी साथ ही उससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी दूंगी। इसलिए आप इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

 

आज हम जानेंगे?

DMLT course करने के फायदे ?

 

यदि बात की जाए की Dmlt course करने से आपको क्या फायदा हो सकता है तो Dmlt सस्ते में एक अच्छा course है।

इसके साथ ही Dmlt में कई सारे career scope होते हैं। साथ ही इस course को करने के बाद आप सरकारी या private किसी भी जगह पर नौकरी पा सकते हैं, और साथ ही इस course को करने के बाद आपको salary भी अच्छी खासी मिलती है।

इन सबके अलावा Dmlt course करने के और कई सारे फायदे होते हैं। तो यह सभी कुछ मुख्य फायदे हैं जो कि Dmlt course करने के बाद हमें मिलते हैं, जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

परंतु Dmlt course के फायदों के बारे में जाने से पहले हमें यह जाना चाहिए कि Dmlt course क्या है? तो आइए जानते हैं Dmlt course के बारे में।

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Dmlt course क्या है?
  • Dmlt course की fees?
  • Dmlt course के बाद career scope?
  • Dmlt के बाद नौकरी?
  • Dmlt की salary ?

Dmlt course क्या है?

 

DMLT का मतलब diploma in medical laboratory Technology होता है। यह course चिकित्सा paramedical का course है।

यह एक diploma course है जो कि 2 वर्ष का होता है। इस course को 12वीं कक्षा के बाद किया जाता है। इस course को करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों के साथ उतरी न होना अनिवार्य है।

इस course को करने के लिए विद्यार्थी को ज्यादातर अपने 12वीं में physics, chemistry और Biology का चुनाव करना चाहिए। परंतु कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जो कि 12वी में physics, chemistry और math का चुनाव करने वाले विद्यार्थियों को भी लिया course करवाते हैं।

DMLT का course करने के बाद medical lab technician बनते हैं। इस course के अंतर्गत विद्यार्थी विभिन्न चिकित्सा उपकरणों के माध्यम से बीमारियों का पता लगाने के लिए blood test करना सीखता हैं।

उन्नत प्रयोगशाला को संभालने, सटीक चिकित्सा प्रयोगशाला परीक्षण करने और प्रयोगशाला तकनीशियन के रूप में काम करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना आदि। जैविक रसायन, पैथोलॉजी, सूक्ष्म जीव विज्ञान और रुधिर विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के बारे में ज्ञान और तकनीकी कौशल हासिल करते हैं। इस course को करने के बाद Candidate Hospital में रोजगार की तलाश कर सकते हैं।

यह course उन लोगों के लिए Best है जो लोग medical field में अपना career बनाना चाहते हैं, परंतु कम खर्च में, क्योंकि इस course की fees बहुत ही कम है। तो अब हम जानते हैं Dmlt course की fees के बारे में,

 

Dmlt course की fees?

 

यदि बात की जाए Dmlt course की fees की तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि विद्यार्थी Dmlt का course किस College से कर रहा है।

दो तरह की College में हम Dmlt का course कर सकते हैं। एक होता है government college और दूसरा private College जिसमें हम Dmlt का course कर सकते हैं।यदि बात की जाए government college में इस course की fees की तो यह लगभग 30,000 से 50,000 तक की होती है।

परंतु यदि बात की जाए private college में Dmlt के course की fees की तो यह college पर निर्भर करता है कि वह course की fees कितनी रखेंगे, पर एक अनुमान के अनुसार private colleges में इस course की fees लगभग 80000 से 200000 तक की होती है। तो विद्यार्थियों के लिए यह फायदेमंद course है, अगर वह इस course को government college से करते हैं तो।

यहां पर बताई गई राशि औसतन है तो कृपया आप जिस भी college में दाखिला लेना चाहते हैं उसकी official website पर जाकर उसकी राशि एक बार Check कर ले।

 

Dmlt course के बाद career scope?

 

यदि बात की जाए Dmlt course में career scope की तो इसमें कई सारे career scope होते हैं क्योंकि Dmlt course अभी के time में काफी demanding course में से एक है, और इसीलिए Dmlt किए हुए उम्मीदवारों की ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी जरूरत है।

तो यह course उन विद्यार्थियों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है जो कि विदेश में अपना career बनाने की सोच रहे हैं। Dmlt Professionals जरूरी शिक्षा प्राप्त कर लेने के बाद विदेश में भी एक अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इस course को कर लेने के बाद विद्यार्थियों को विदेशों से job offers मिलती हैं, जिससे कि वह अपना career ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। तो यह सभी कुछ फायदे हैं जो कि Dmlt के उम्मीदवारों को मिलती है, तो यदि आप इस course में रुचि रखते हैं तो आपको अवश्य ही इस course को करना चाहिए।

 

Dmlt के बाद नौकरी?

 

यदि बात की जाए Dmlt के बाद नौकरी की तो इस course को करने के बाद उम्मीदवारों की नौकरी तुरंत ही लग जाती है क्योंकि आज के समय में medical sector में professional workers की demand वैसे भी बहुत ज्यादा होती है।

यदि आप अपना Dmlt का course कर लेते है तो बहुत से सरकारी और private अस्पतालों या nursing home मैं आसानी से आपकी नौकरी लग सकती है। Dmlt का course पूरा करने के बाद आप बड़े ही आसानी से आपकी नौकरी सरकारी अस्पताल, private अस्पताल, blood donor centres, crime laboratories, pharmaceutical companies, minor emergency centres, doctor’s clinic और nursing home आदि जैसी जगहों पर लग जाती है।

इन सबके अलावा आप खुदका Diagnosis Center खोल के खुद का Business भी शुरू कर सकते हैं। बड़े-बड़े कंपनी में lab technician के लिए vaccancy निकलती हैं आप उसमें apply करके उसमें भी काम कर सकते हैं। आप चाहे तो NGO या फिर blood bank या फिर blood camp में भी काम कर सकते हैं।

Dmlt की salary ?

 

यदि बात की जाए Dmlt की salary की तो शुरुआत के समय में सरकारी क्षेत्र में आपको तकरीबन 20000 से 30000 तक की salary मिल सकती है।

परंतु वही यदि आप private क्षेत्र में काम करते हैं तो शुरुआती समय में आपकी salary 10000 से 20000 तक की होगी। परंतु दोनों ही जगहों पर आपके अनुभव के हिसाब से salary बढ़ा दी जाती है।

निष्कर्ष

आज के article में हमने जाना Dmlt course करने के फायदे के बारे में। साथ ही हमने जाना Dmlt course क्या है, Dmlt course की fees क्या है, Dmlt course के बाद career scope क्या है, Dmlt के बाद नौकरी कौन कौन सी है, और Dmlt की salary कितनी है। हमने इस article में इस सब के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के article को पढ़कर आपके मन में Dmlt course करने के फायदे से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅