2022 में कौन कौन सी वैकेंसी आने वाले हैं? 2022 mein kaun si vacancy aane wali hai

इस article के द्वारा हम आपको 2022 में आने वाली सरकारी नौकरी के बारे में बताने वाले हैं कि हमारी सरकार के द्वारा कौन-कौन सी vacancy 2022 में आने वाली है।

आज के समय में विद्यार्थियों की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती है। सारे विद्यार्थी चाहते हैं कि वह एक सरकारी नौकरी करें।

केंद्र सरकार के अंतर्गत जितने भी job vacancy आती है, वह सभी राज्य स्तर की vacancy होती है। ऐसा तो आप सभी को पता होगा कि आज के समय में सभी विद्यार्थी सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत प्रयत्न करते हैं।

इसलिए विद्यार्थियों को हर साल समय पर निकलने वाली vacancy के बारे में पता होना जरूरी होता है और समय-समय पर निकलने वाले अलग-अलग भर्तियों के बारे में भी पता होना आवश्यक होता है।

आज हम इस article के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि 2022 में नई नई सरकारी भर्तियां कौन-कौन सी है?

 

2022 में कौन-कौन सी vacancy आने वाली है?

  • Join Indian coast guard
  • UPSC (union public service commission)
  • SSC (Staff selection commission)
  • Defence research development organisation (DRDO)

इसे भी जरूर पढ़ें 

अब हम इन सभी vacancies के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे,

  • Join Indian coast guard

यह post है, ज्वाइन इंडियन कोस्ट गार्ड यांत्रिक/नाविक (क्गित) 01/2023 online form 2022। यह vacancy 25 अगस्त 2022 को दोपहर 12:50 में release की जाएगी। ज्वाइन इंडियन कोस्ट गार्ड ने आईसीजी सीजीईपीटी 2023 के लिए यात्री/नाविक 01/2023 बैच अधिसूचना जारी की है।

जो उम्मीदवार निम्नलिखित भर्ती के इच्छुक हैं वे वेबसाइट से पूर्ण अधिसूचना पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट पर अप्लाई करने की तारीख 8 सितंबर 2022 से 22 सितंबर 2022 तक की है। इस post में apply करने के लिए general, OBC और EWS जैसे categories जो application की fees लगने वाली है वह होगी ₹250 की।

इसके अलावा sc-st जैसे categories को इस post में apply करने के लिए कोई रकम नहीं लगने वाली है। इस post में apply करने के लिए आपकी minimum age 18 साल होनी चाहिए, और maximum age 22 साल तक की होनी चाहिए। इस वैकेंसी में कुल 300 post है।

  • UPSC (union public service commission)

यह post है UPSC one time registration ORD online form 2022। यह vacancy 26 अगस्त 2022 को दोपहर के 2:35 पर release कर दी जाएगी। संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने one time registration 2022 का notification जारी किया है।

UPSC one time registration की मदद से, जो उम्मीदवार UPSC द्वारा आयोजित किसी भी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और समय-समय पर online आवेदन करते हैं, इस ORD पंजीकरण की मदद से उम्मीदवार का 70% समय बचेगा और बहुत सारी जानकारी है जो स्वचालित आवेदन पत्र में है। 18 अगस्त 2022 से आवेदन/पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सभी उम्मीदवार जो UPSC द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा जैसे NDA, CDS, Civil Services, IES, CMS, Forest Services, ISS आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले ODR में पंजीकरण करना होगा।

इस vacancy में apply करने की तिथि 18 अगस्त 2022 से शुरू हो गई है। इसमें किसी भी Category के उम्मीदवार को किसी भी तरह की apply करने की राशि नहीं लग रही है। इसका Application Fee बिल्कुल मुफ्त है। इसमें किसी प्रकार की कोई आयु सीमा भी नहीं है।

  • SSC (Staff selection commission)

इस पोस्ट है SSC stenographer grade C and D online form 2022। यह vacancy 20 अगस्त 2022 को दोपहर के 12:42 पर release कर दी जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग SSC ने stenographer परीक्षा 2022 का Notification जारी कर दिया है।

सभी उम्मीदवार जो इस Steno Grade C और D भर्ती में रुचि रखते हैं और पात्रता को पूरा करते हैं, वे 20 अगस्त 2022 से 5 सितंबर 2022 तक रात 11 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। Exam में General, OBC और EWS category के उम्मीदवारों के लिए apply करने की राशि ₹100 रखी गई है।

इसके अलावा sc-st को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है। ST और sc category के लिए application fee बिल्कुल मुफ्त है। इस post के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। साथ ही आपकी maximum उम्र 27 साल होनी चाहिए grade d की नौकरी के लिए, और grade C की नौकरी के लिए आपकी उम्र maximum 30 साल की होनी चाहिए।

  • Defence research development organisation (DRDO)

इस Post को DRDO 1901 पद के लिए 10 ऑनलाइन फॉर्म 2022 स्वीकार करेगा। यह Vacancy 23 अगस्त 2022 को दोपहर के 10:21 पर release कर दी जाएगी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO ने CEPTAM 10 प्रवेश परीक्षा 2022 की अधिसूचना जारी की है।

वे उम्मीदवार जो DRDO CEPTAM 10 के Group B and Group C Senior Technical Assistant-B (STA-B), Technician-A (Tech-A) के विभिन्न 1901 पदों की भर्ती में रुचि रखते हैं। और इस Vacancy में apply करने की तिथि है 23 अगस्त 2022 से 3 सितंबर 2022 तक। इसकी apply करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर तक की है। इस Vacancy में apply करने के लिए General, OBC and EWS जैसी categories को ₹100 लगते हैं।SC/ST जैसी Category को इस Vacancy में apply करने के लिए कोई राशि नहीं लगती है।

साथ ही महिलाओं को भी इस Vacancy में apply करने के लिए कोई राशि नहीं लगती है। इसमें apply करने के लिए आपकी कम से कम आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा आयु 28 वर्ष की होनी चाहिए। यदि इससे अधिक आयु के आप हैं तो आप इस Post पर apply करने के लिए योग्य नहीं माने जाते हो।

निष्कर्ष

आज के इस Article में हमने 2022 में कौन-कौन सी Vacancy आने वाली है। इसके बारे में जाना। साथ ही हमने कुछ Latest Vacancy के बारे में बड़े ही विस्तार से जाना। Join Indian coast guard, UPSC (union public service commission), SSC (Staff selection commission), Defence research development organisation (DRDO) आज के इस आर्टिकल में हमने इन सारी vacancies के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर 2022 में कौन-कौन सी Vacancy आने वाली है उन vacancies के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिली होगी।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?

wpChatIcon