12th आर्ट्स के बाद गवर्मेंट जॉब लिस्ट? 12th arts ke baad government job list

12वी art’s के बाद government job list? 12वी में art’s stream लेने के बाद कौन-कौन सी government job की जा सकती है?

आज हम जानेंगे कि 12वी में art’s stream लेने के बाद हम कौन-कौन सी सरकारी नौकरी कर सकते है।

जितने भी युवा है वह सभी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और इसका कारण यह है कि सरकारी नौकरी में हमें वेतन के साथ साथ job security भी मिलती है। इसके साथ ही आपको अच्छी खासी pension भी दी जाती है।

आज के article में मैं आपको बताऊंगी की 12वी मे art’s stream लेने के बाद कौन-कौन सी government job की जा सकती है। तो इस article को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहें।

12वी art’s के बाद government job list?

Art’s stream से government job की बात करें तो इसमें काफी सारे option मौजूद होते हैं।

परंतु सरकारी नौकरी में बहुत कड़ा competition होने के कारण government job पाना बहुत मुश्किल हो गया है। जो भी विद्यार्थी जल्द से जल्द government job पाना चाहते हैं, वे 10वीं के बाद से ही सरकारी नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं।

सरकारी नौकरी में railway, stenographer, teacher, SSC army और postal assistant आदि समेत अन्य कई सारी नौकरियां आ जाती हैं। विद्यार्थी इन सभी अलग-अलग नौकरियों की तैयारी करते हैं।

परंतु अलग-अलग नौकरियों में अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं भी मांगी जाती है। बहुत सी सरकारी नौकरियों के लिए 12वीं के बाद ही apply किया जा सकता है। यहां तक कि 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए भी कई सारी vacancy निकाली जाती हैं।

परंतु यदि आप graduation complete कर लेते हो तो आपकी नौकरी एक अच्छी पद पर लगने की ज्यादा संभावना होती है।

इसके अलावा art’s stream से 12वीं पास करने के बाद भी कई साड़ी अच्छी नौकरियां मिल सकती हैं।

हमेशा से यह बात चली आ रही है कि जो विद्यार्थी 12वीं में science या commerce लेता है केवल उसकी ही अच्छी नौकरी लग सकती है, और केवल उसे ही अच्छी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होता है।

परंतु ऐसी कोई भी बात नहीं है art’s stream में भी एक से बढ़कर एक job उपलब्ध है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • 12वी art’s के बाद railway में government job?
  • 12वी art’s के बाद stenographer में government job?
  • 12वी art’s के बाद teacher में government job?
  • 12वी art’s के बाद SSC में government job?
  • 12वी art’s के बाद postal assistant में government job?

12वी art’s के बाद railway में government job?

रेल विभाग सबसे ज्यादा नौकरियां प्रदान करने वाले विभागों में से एक है। इस विभाग में सालों भर भर्ती प्रक्रिया और रेलवे की परीक्षा होती रहती है।

यह सारी भर्तियां RRB यानी कि railway recruitment board के द्वारा आयोजित करवाई जाती है। रेलवे हर साल technical और non technical क्षेत्र में भर्ती लेता है। जिसमें हर साल RRB NTPC की भर्ती निकलती है।

RRB NTPC में भर्ती होने के दो तरीके हैं। ज्यादातर भर्तियां RRB board के द्वारा करवाए जाती हैं। परंतु कुछ पदों की भर्ती RRB NTPC के जरिए भी होती है।

NTPC में प्रति 25 अरब unit बिजली का उत्पादन करती है। NTPC वर्तमान में 55 unit station संचालित करते हैं।

Indian railway में station supervisor, traffic apprentice, railway clerk, stenographer, station master और ticket collector आदि पदों पर भर्ती निकाली जाती है।

जो भी विद्यार्थी रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें इसकी official website पर notification की जांच करते रहनी चाहिए।

12वी art’s के बाद stenographer में government job?

12वी कक्षा के बाद art’s विषय में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए stenographer भी एक अच्छा career option है। एक stenographer का काम typewriter पर typing करना होता है।

परंतु इसके लिए भी exam आयोजित करवाया जाता है और विद्यार्थियों को नौकरी पाने के लिए उस exam को पास करना होता है। Stenographer को केंद्र सरकार के सरकारी विभागों में काम करने का मौका मिलता है।

12वी art’s के बाद teacher में government job?

12वीं art’s के बाद यदि आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो आप एक government teacher बन सकते हैं। परंतु सरकारी टीचर बनना बहुत ही कठिन काम है।

एक सरकारी टीचर बनने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को teacher training course करना होता है। इसके अलावा candidate को government teacher बनने के लिए CTET या TIT को पास करना होता है।

इसके अलावा कई सारे अन्य कोर्स होते हैं जो कि आप 12वीं के बाद कर सकते हैं।

12वी art’s के बाद SSC में government job?

SSC CGL भर्ती कर्मचारी चयन आयोग SSC है, जो विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में grade “B और C”श्रेणी के पदों की भर्ती के लिए SSC CGL की परीक्षा आयोजित करवाते हैं। SSC CGL की परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है।

इनमें पहली दो परीक्षा online ली जाती है और बाकी की दो परीक्षाएं offline ली जाती हैं। SSC हर साल CGL समेत MTS जैसी और कई सारी परीक्षाएं आयोजित करवाता है।

B.A के बाद की बात करें तो graduate विद्यार्थियों के लिए CGL की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। जिसके द्वारा विद्यार्थियों की नियुक्ति ऊंचे पदों मे होती है।

12वी art’s के बाद postal assistant में government job?

12वीं art’s के बाद postal assistant के पद पर भी काम किया जा सकता है। इसको हिंदी में डाक सहायक के नाम से जाना जाता है। इनका काम पूरे office को manage करने का होता है।

इसके अलावा इनका काम जितने भी जरूरी documents हैं उनको संभाल कर रखना होता है। कौन से डाक को कहां भेजना है यह काम भी postal assistant का ही होता है।

इसके अलावा customer की क्या परेशानियां हैं, यह सुनना भी postal assistant का ही काम होता है।

परंतु postal assistant बनने के लिए candidate को चयन परीक्षा में शामिल होना पड़ता है, इसका अर्थ यह है कि candidate को SSC CHSL का exam पास करना होता है।

निष्कर्ष

आज के इस article से हमने जाना 12वी art’s के बाद government job list में कौन-कौन सी नौकरियां होती हैं। इसके साथ ही हमने जाना 12वी art’s के बाद railway में government job, 12वी art’s के बाद stenographer में government job,12वी art’s के बाद teacher में government job,12वी art’s के बाद SSC में government job और 12वी art’s के बाद postal assistant में government job इन सभी के बारे में हमने जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में 12वीं art’s के बाद government job list से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅