आर्ट्स में कौन-कौन सी जॉब होती है? | Arts jobs list in hindi

आज इस आर्टिकल में हम आर्ट्स में कौन-कौन सी जॉब होती है? arts में कौन-कौन सी नौकरी लग सकती है? Arts में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब कौन सी है? इन सब के बारे में जानेंगे।

बहुत से बच्चे दसवीं और 12वीं के बाद arts  सब्जेक्ट में पढ़ाई करती हैं उनके मन में यह प्रश्न रहता ही है कि arts में कौन-कौन से जॉब होते हैं? तो आज इस आर्टिकल में आप arts में कौन-कौन सी नौकरी लग सकती है? इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

आर्ट्स में कौन-कौन सी जॉब होती है? (Arts subject jobs list in hindi)

अभी के समय में सभी विषयों में बहुत ही अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं लोगों का मानना होता है कि आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने वाले छात्रों को बहुत अच्छे jobs प्राप्त नहीं होते पर यह बहुत ही गलत अवधारणा है। अभी इस समय में arts विषय वालों को भी उतना ही अवसर प्राप्त होता है।

जितना कि विज्ञान विषय से पढ़ाई करने वाले छात्रों को होता है। बल्कि arts से पढ़ाई करने वाले छात्रों को और भी बहुत सारे फायदे होते हैं अगर वह किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं। तो उन्हें तैयारी के वक्त बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में arts विषय से ही प्रश्न पूछे जाते हैं।

अब मैं आपको आर्ट्स में कौन-कौन सी जॉब होती हैं? इनके बारे में पूरी लिस्ट दूंगा और हर एक नौकरी के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

  1. Government jobs 
  2. IAS
  3. IPS 
  4. IFS 
  5. Journalist
  6. Reporter
  7. Desk Writer
  8. Fashion Designer
  9. Flight Steward/ Air Hostess
  10. Housekeeping Executive
  11. Front Office Executive
  12. Chef
  13. Banking 
  14. Floor Supervisor
  15. Lawyer
  16. Animator
  17. Web Designer
  18. Professor/Teacher 
  19. Human resources (HR) 
  20. Content writer 
  21. Actor
  22. Marketing manager 
  23. Insurance manager 
  24. Digital marketing 

इससे भी कहीं ज्यादा job arts से पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिलते हैं। यह तो बस उन जॉब की लिस्ट है जो कि अभी बहुत ज्यादा प्रचलित हैं। अब हम लिस्ट में दिए गए हर arts के जॉब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Government jobs

Arts के बाद Goverment Jobs

Government jobs का सपना हर एक छात्र का होता है क्योंकि सरकारी नौकरी में बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं और साथ ही साथ job security प्राप्त होती है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा हड़ताल बहुत सारी सरकारी पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है।

arts से पढ़ाई करने वाले छात्र इन परीक्षाओं को देखकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार के विभिन्न विभिन्न विभागों में कार्य कर सकते हैं जैसे कि वाणिज्य विभाग परिवहन विभाग रेलवे विभाग प्रशासनिक विभाग

arts मुझे से पढ़ाई करने वाले छात्रों को सरकारी नौकरियों में बहुत अधिक रूचि भी होती है क्योंकि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में आर्ट्स विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

IAS (Indian administrative service)

Arts के बाद IAS

भारतीय सरकारी नौकरी में और प्रशासनिक सेवा में सबसे उत्तम पद IAS है और इस पद में जाने का सपना हर किसी का होता है पद में रहते हुए आपको पूरे 1 जिले की जिम्मेदारी दी जाती है।

आपको उस जिले के हर प्रशासनिक कार्यों को देखना होता है तथा जिले की शिक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था सही ढंग से कार्य कर रही है कि नहीं इस पर भी ध्यान देना होता है।

आईएएस ऑफिसर सरकार के विभिन्न विभिन्न विभागों में तथा मंत्री मंडलों में कार्य करती है। तथा सरकार के द्वारा चलाई जा रही नीतियों का निरीक्षण तथा उनका review करती है ताकि सरकार सही नीतियां जनता तक पहुंचा सके। आईएएस ऑफिसर सरकारी पदों में सबसे बड़ा पद होता है।

IAS officer के लिए परीक्षा यूपीएससी के द्वारा आयोजित कराई जाती है यह भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक है।

IPS (Indian Police Service)

यह किसी भी जिले के पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पोस्ट होता है हर जिले के पुलिस विभाग की जिम्मेदारी IPS ऑफिसर पर होती है। आईपीएस ऑफिसर की जिम्मेदारी यह होती है कि वह जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखें तथा जिले में अराजकता ना बढ़े तथा अपराध की घटनाओं को कम करें।

आईपीएस ऑफिसर जिले में रह रहे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।आईपीएस ऑफिसर पुलिस विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हैं तथा यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके विभाग ने कार्य सही ढंग से हो रहे हैं। IPS officer के ऊपर पूरे जिले की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है।

IFS (Indian Foreign Service)

IFS ऑफिसर एक प्रशासनिक सेवा के अधिकारी होता है यह हमारे देश के विदेश नीतियों और विदेशी मामलों को संभालता है। विश्व के हर उन देशों में हमारा एक राजदूत और एक एंबेसी होता है जहां पर हमारे देश और दूसरे देश के संबंधों और व्यवसायिक संबंधों पर निर्णय लिए जाते हैं।

इन सारे पदों पर इंडियन फॉरेन सर्विस के अधिकारी होते हैं। तथा इन्हें भारत सरकार के विदेश मंत्रिमंडल पर भी रखा जाता और यह विदेश नीतियों और विदेश से व्यवसाय और राजनीतिक संबंध पर नजर रखते हैं और उनसे जुड़े कार्यों को करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़े

Journalist 

Arts के बाद Journalist बने

जर्नलिस्ट या पत्रकार किसी भी समाज के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यह लोगों के सामने समाज में हो रही घटनाओं को पेश करते हैं। जनरलिस्ट बनने के लिए आपको जर्नलिज्म का कोर्स करना होता है और आर्ट्स वाले विद्यार्थी इस कोर्स को अधिकतर करते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप डिजिटल मीडिया प्रिंट मीडिया जैसे संचार के क्षेत्र में पत्रकार बन सकते हैं। इसमें आपको बहुत ही अधिक सैलरी भी मिलती है साथ ही साथ आपको बहुत अधिक सम्मान भी मिलता है और रुतबा भी प्राप्त होता है।

आप सब ने बहुत से न्यूज़ चैनल में बड़े-बड़े anchor और chief journalist को देखे होंगे। इन सब की सैलरी करोड़ों में होती है और साथ ही साथ इनका समाज में बहुत ही ज्यादा सम्मान भी होता है क्योंकि यह लोगों को सरकार की नीतियों और समाज में हो रही घटनाओं से अवगत कराते हैं तथा लोगों को न्याय दिलाने में भी मदद करते हैं।

Reporter 

रिपोर्टर भी संचार और डिजिटल प्रिंट मीडिया का सबसे अहम हिस्सा होता है क्योंकि यही घटनास्थल में जाकर घटनास्थल का जायजा लेते और वहां का रिपोर्ट तैयार करके न्यूज एंकर को प्रदान कराते हैं।

ताकि वह इन न्यूज़ को अपने न्यूज़ चैनल में दिखा सके एक रिपोर्टर का कार्य होता है कि वह समाज में हो रही घटनाओं का विलक्षण करें तथा सरकार की नई नई नीतियों का निरीक्षण करें और उनका रिपोर्ट तैयार करें ताकि हुआ इन सारी घटनाओं को लोगों के सामने पेश कर सके।

Arts से पढ़ाई करने के बाद आप रिपोर्टर बन सकते हैं और इसके लिए भी आपको जनरलिज्म का कोर्स करना होता है और इस पद में भी आप सालाना ₹500000 से लेकर ₹600000 कमा सकते हैं।

Desk Writer 

Desk writer किसी भी बुक पब्लिशिंग और Publication House के editor  के head होते हैं इन लोगों का कार्य होता है कि यह सुनिश्चित करें कि publication house और बुक पब्लिशिंग में जो भी कुछ लिखा जा रहा है वह सही और quality content है।

arts विषय में पढ़ाई करने के बाद आप deskWriter के तौर पर बहुत सारे book publishing और publication house में जाॅब पा सकते हैं।

Fashion Designer 

Arts से पढ़ाई करने के बाद फैशन डिजाइनर बहुत ही प्रचलित जॉब है इस जॉब में आपको बहुत अधिक सैलरी भी मिलती है और साथ ही साथ बहुत अधिक पहचान भी मिलती है क्योंकि इस जॉब में आप बड़े बड़े सेलिब्रिटी के साथ काम कर सकते हैं।

इस जॉब में आप सालाना ₹1000000 से लेकर ₹5000000 तक कमा सकते हैं। फैशन डिजाइनर वह होता है जो कि नए नए फैशन ट्रेंड और नई नई फैशन डिजाइन को बनाता है हमारे जितने भी सेलिब्रिटी हैं।

और हम जितने भी कपड़े पहनते हैं सब एक फैशन डिज़ाइनर द्वारा ही design किया जाता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अभी के समय में फैशन डिजाइनर की मांग कितनी ज्यादा है।

Flight Steward/ Air Hostess

Flight steward/ Air hostess के  जाॅब में हवाई जहाज में सफर कर रहे यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखना होता है तथा उन्हें हवाई जहाज  के का एक लाइन के बारे में बताना होता है।

इसमें आपको हवाई जहाज के पायलट और crew member सुविधाओं का ध्यान रखना होता है। arts इसी से पढ़ाई करने के बाद लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कैरियर ऑप्शन होता है और इसमें लड़कियों को बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं।

Housekeeping Executive

Housekeeping executive होटल इंडस्ट्री का सबसे महत्वपूर्ण विभाग होता है इसमें आपको होटल में ठहरे यात्रियों और मेहमानों की सुविधाओं का ध्यान रखना होता तथा होटल के कमरों का सफाई तथा मैनेजमेंट अच्छे तरीके से करना होता है।

अभी के समय में टूरिज्म बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण से होटल इंडस्ट्री भी बहुत तेजी से बढ़ रही है और इस क्षेत्र में युवाओं के लिए अवसर भी बहुत है।

इसलिए आज बहुत से युवा होटल मैनेजमेंट कोर्स करके  इस जॉब को कर रहे हैं आप arts में पढ़ाई करने के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करके इस जॉब को कर सकते हैं।

Front Office Executive

Front Office executive भी होटल इंडस्ट्री का ही विभाग है इसमें आपको मैनेजर के पद पर नौकरी मिलती है। जिसमें आप होटल के पूरे मैनेजमेंट को संभालते हैं इसमें आपको होटल के खर्चों को तथा होटल में रह रहे यात्रियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखना होता है।

इस नौकरी में युवाओं को बहुत अच्छी सैलरी मिलती है इस नौकरी में युवा सालाना ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक कमा सकते हैं।

तथा अगर आप किसी बड़े होटल या फाइव स्टार होटल में कार्य कर रहे हैं यह सैलरी करोड़ों में भी होती है। इस नौकरी तो आप आर्ट्स विषय की पढ़ाई करने के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करके कर सकते हैं।

Chef

होटल इंडस्ट्री की रीड की हड्डी chef  होती है। किसी भी होटल का उपस्थिति तभी प्राप्त होती है जब वहां मेहमानों को अच्छा भोजन तथा अच्छा सुविधा प्राप्त हो इसीलिए होटल इंडस्ट्री में बहुत ही तेजी से chef की मांग बढ़ रही है।

और अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है और आपने अपनी पढ़ाई आर्ट्स विषय से की है तो यह जॉब आपके लिए बहुत ही बेहतर है इसमें आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है और इसमें अच्छे अवसर प्राप्त भी होते हैं। इसके अलावा किसी होटल में काम करने के बजाय खुद का रेस्टोरेंट्स खोलकर भी खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Banking 

Banking अभी के समय  में सबसे तेजी से बढ़ने वालाक्षेत्र है  इस क्षेत्र में आपको बहुत अच्छे-अच्छे जॉब भी मिलते हैं अगर आपने आठवीं से से पढ़ाई की है तब आप बैंकिंग की तैयारी करके बैंकिंग के अलग-अलग विभागों और अलग-अलग पदों पर बहुत ही अच्छे जॉब प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि बैंक क्लर्क बैंक पीओ इत्यादि।

बैंकिंग क्षेत्र में आप सरकारी तथा निजी बैंकों में बहुत ही अच्छी जॉब पा सकते हैं और इन क्षेत्रों में सैलरी भी अच्छी होती है बैंकिंग क्षेत्र में किसी भी विभाग में कार्य कर रहे लोगों को औसतन 30000 महीना से लेकर ₹40000 महीने तक सैलरी मिलती है।

Floor Supervisor

Floor supervisor hotel industry में एक जॉब है इसने कार्य कर रहे लोगों का कर्तव्य होता है कि वह होटल में ठहरे मेहमानों की सफाई तथा ताजी का ध्यान रखें तथा उन्हें एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करें। Floor supervisor में कार्य कर रहे लोगों को होटल में आ रहे नए कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी देनी होती है, इसीलिए इस क्षेत्र में भी बहुत तेजी से  मांग बढ़ रही है।

Lawyer

वकील ऐसा पेशा है जिसमें आने वाले दिनों में बहुत ही ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे और अभी के समय में भी इसे बहुत ही अधिक अवसर होते हैं।

arts subject से पढ़ाई करने वाले एलएलबी कोर्स करके वकालत की पढ़ाई कर सकते हैं और एक वकील बन सकते हैं। वकील के तौर पर आप सरकारी वकील तथा निजी farms में भी कार्य कर सकते हैं।

Animator

animator एक technology का जाॅब है। इसमें आपका  animation करना होता है यह भी के डिजिटल मीडिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि अभी के समय में हम जितने भी वीडियो देखते हैं सब में एनिमेशन होता है।

और आपने  कार्टून तो देखा ही होगा यह कार्टून में पूरी तरह से एनिमेशन से ही तैयार किया जाता है इसीलिए यह क्षेत्र भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है आप आज की पढ़ाई करके एनिमेशन का कोर्स करके एक एनिमेटर बन सकते हैं।

Web Designer

अभी का समय इंटरनेट का समय है आने वाले समय में यह भी सबसे बड़ा इंडस्ट्री होगा अभी इंटरनेट में वेबसाइट डिजाइनर और वेब डिज़ाइनर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

क्योंकि हम जितने भी वेबसाइट देखते हैं यह सब किसी डिजाइनर के द्वारा डिजाइन किया जाता है इसलिए वह भी जाने की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

आप वेब डिजाइनर का कोर्स करके एक web designer बन सकते हैं और बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनियों में एक web designer के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

Professor/Teacher 

Arts किसी से पढ़ाई करने के बाद आप B.ed की पढ़ाई करने के बाद आप एक स्कूल में शिक्षक के तौर पर कार्य कर सकते हैं आप तो प्राइमरी तथा हाई स्कूल दोनों में एक शिक्षक के तौर पर कार्य कर सकते हैं। arts से पढ़ाई करने के बाद यह सबसे अच्छी जॉब में से एक है।

Arts इसे से ग्रेजुएशन करने के बाद आप मास्टर्स भी अगर इसी विषय से करते हैं तो आप किसी भी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर या प्रोफेसर की जॉब के लिए योग्य हो जाते हैं उसके बाद आप प्रोफेसर की नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं।

Human resources (HR) 

किसी भी कंपनी और इंडस्ट्री के लिए human resources का कार्य करने के लिए बहुत से लोगों को रखा जाता है क्योंकि हर एक कंपनी और इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा अहम मेन पावर है।

Human resource department कार्य कर रहे लोगों का यह जिम्मेदारी होता है कि वह उस कंपनी में इंडस्ट्री में कार्य कर रहे लोगों का ध्यान रखें तथा कंपनी को अच्छे और संपन्न कर्मचारी प्रदान कराएं।

इसमें आपको कंपनी के लिए इंटरव्यू लेने होते हैं और कंपनी के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होती है तथा कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारियों की तनख्वाह और भी अन्य सुविधाओं का ध्यान रखना होता है।

Insurance manager 

आज के समय में बीमा कंपनियों बहुत ही तेजी से विकास कर रही है। arts से पढ़ाई करने के बाद आप बीमा कंपनी में एक इंश्योरेंस मैनेजर के तौर पर जॉब कर सकते हैं इसमें आपको अपने क्लाइंट के बीमा को मैनेज करना होता है तथा मैंने क्लाइंट्स को अपने बीमा कंपनी में जोड़ना होता है।

Digital marketing 

डिजिटल मार्केटिंग भी इंटरनेट का ही  क्षेत्र  है इसमें आपको अपने ब्रांड और अपने प्रोडक्ट को और अपने क्लाइंट के प्रोडक्ट को इंटरनेट के माध्यम से प्रचार करना होता है।

युवा डिजिटल मार्केटिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमाए हैं डिजिटल मार्केटिंग में आप ब्लॉगिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कार्य करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और अपना एक अच्छा दोस्त बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में आप अधिकतर वेबसाइट के द्वारा पैसा कमाते हैं। वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने आर्ट्स में कौन-कौन सी जाॅब होती है? arts में कौन-कौन सी नौकरी लग सकती है? इसके बारे में विस्तार से जाना है इस आर्टिकल मैंने आपको आर्ट्स में कौन-कौन सी जाॅब होती है? उसके लिस्ट के साथ हर एक जॉब के बारे में विस्तार से बताया है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको यह भी बताया कि आप इन जॉब को कैसे पा सकते हैं। जब मैं आपको क्या काम करने होते हैं इन सब के बारे में इस आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार से बताया।

मुझे उम्मीद है कि आर्टिकल को पढ़कर आपको आर्ट्स में कौन-कौन सी जाॅब होती है? इसके बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपका हमारा आर्टिकल पसंद है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए