गूगल तुम कौन हो? | Google Tum Kaun Ho

क्या दोस्तों गूगल असिस्टेंट से आप भी सवाल कर रहे हैं, कि गूगल तुम कौन हो? (google tum kaun ho) अगर इस तरह सवाल कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट इसका जवाब क्या देता है? इसी के बारे में आपलोगों को इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

हम सभी Google Assistant के बारे में जानते हैं गूगल असिस्टेंट एक voice assistant है जो कि गूगल के द्वारा लाया गया। आज हम गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने मोबाइल से बातें कर सकते हैं हम गूगल असिस्टेंट से कई तरह के सवाल पूछ सकते हैं

जैसे ही गूगल तुम कौन हो? (google tum kaun ho) गूगल आप कौन हो? (google aap kaun ho) गूगल मैं कौन हूं? इस तरह के सारे प्रश्न हम गूगल से पूछ सकते हैं अब हम जानेंगे कि अगर हम गूगल से पूछेंगे कि गूगल तुम कौन हो गूगल आप कौन है गूगल असिस्टेंट का क्या जवाब देगा।

गूगल तुम कौन हो?

जैसे की हम सभी लोग जानते हैं गूगल एक बड़ी कंपनी है और आप लोगों को जानकारी की के लिए भी बता दूँ गूगल का जो सर्च इंजन है वह भी बहुत बड़ी है, आज के समय पर Android सभी smartphone में ज्यादातर गूगल के प्रोडक्ट ही दिए जाते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन चाहे कोई भी हो सभी स्मार्टफोन में गूगल के प्रोडक्ट ही दिए जाते हैं और हम सभी एंड्रॉयड यूजर्स गूगल के प्रोडक्ट को ही इस्तेमाल करते हैं चाहे Youtube हो या तो chrome browser हो या तो किसी भी गूगल के कोई app हो हम सभी लोग गूगल के प्रोडक्ट को ही इस्तेमाल करते हैं।

Google Tum Kaun Ho

अभी के समय पर ज्यादातर लोग गूगल पर सर्च करते हैं गूगल तुम कौन हो (Google Tum Kaun Ho), गूगल आप कौन हो? (google aap kaun ho) इन सब के बारे में आप लोगों को एक-एक करके विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले हैं।

गूगल तुम कौन हो (Google Tum Kaun Ho)

गूगल असिस्टेंट का जवाब

दोस्तों आप लोगों को बता दूं कि जब हम लोग गूगल असिस्टेंट से सवाल करते हैं कि 

सवाल :-  गूगल तुम कौन हो (Google Tum Kaun Ho)

जवाब :- मैं गूगल असिस्टेंट हूं और मैं विनिमय दर कभी भी बता सकती हूं।

कभी-कभी क्या होता है कि गूगल का जवाब देने का तरीका कुछ अलग होता है।

और एक बार फिर से गूगल असिस्टेंट से सवाल किए की :- गूगल तुम कौन हो?

जवाब :- मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है। मैं दोस्तों की दोस्त हूं।😀

फिर से अगर आप पूछते हैं कि “गूगल तुम कौन हो” (google tum kaun ho) तो अब जवाब फिर से अलग होगा

जवाब : मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है अगर किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूँ।

सवाल : गूगल मैं कौन हूँ?

जवाब : मुझे याद है फिर आपका नाम बताएगी

गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा और गूगल तुम कौन हो? (Google Tum Kaun Ho)

दोस्तों चलिए जानते हैं कि गूगल तुम कौन हो? इसका जवाब आपलोगों को बता दूं कि गूगल एक विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है इसके साथ ही दुनिया की सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है। आपलोगों को आज के इस लेख में एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने वाला हूं शायद आपलोग पहले नहीं जानते होंगे।

सबसे पहले गूगल का नाम गूगल नहीं था क्या यह बात सुनकर आपलोगों को अजीब लग रहा होगा। क्या गूगल का नाम गूगल सच में नहीं था जी हां दोस्तों गूगल का नाम पहले गूगल नहीं था सबसे पहले Google का नाम Googol रखा था। 

यह बात सुनकर आपलोग हैरान हो गए होंगे क्योंकि पहले से आपलोगों को यह नाम पता नहीं था। आप लोगों को और एक राज बता दूं कि गूगल एक इतनी बड़ी कंपनी है लेकिन Google के नाम में एक छोटी सी स्पेलिंग में गलती होने के कारण Google नाम रखा। नहीं तो Google का नाम Googol रखना चाहता था।

इससे हमलोगों को कुछ जानकारी प्राप्त हो गया कि गूगल तुम कौन हो इसका जवाब मिल चुका है। चलिए नीचे में और विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करते हैं। 

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है?

गूगल असिस्टेंट एक voice assistant service है जो कि गूगल द्वारा लाया गया यह सर्विस Artificial Intelligence पर काम करता है। Artificial Intelligence और Machine learning की मदद से ही गूगल असिस्टेंट हमारे सवालों का जवाब देता है

जैसे कि अगर हम गूगल से पूछते “गूगल तुम कौन हो (google tum kaun ho)” गूगल हमें जवाब देगा “मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है अगर किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूँ।” गूगल आपके सवाल का बहुत ही रोचक और मजेदार जवाब देगा।

गूगल असिस्टेंट को voice search के लिए बनाया गया है और मोबाइल में voice assistant के लिए बनाया गया था कि आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने फोन के कार्यों को कर सकते हैं जैसे कि आप असिस्टेंट को बोल कर अपने मोबाइल से कॉल लगा सकते हैं किसी को मैसेज भेज सकते हैं।

गूगल कहां की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है, जोकि पूरे दुनिया में सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है क्या आपलोग जानते हैं, हम सभी लोग गूगल के प्रोडक्ट को ही ज्यादातर यूज करते हैं हमारे स्मार्टफोनों में ज्यादातर गूगल के प्रोडक्ट ही है।

गूगल के प्रोडक्ट को ही हम लोग इस्तेमाल क्यों करते हैं और सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल के प्रोडक्ट या एप्लीकेशन को ही क्यों देते हैं जोकि दुनिया में बहुत सारे कंपनियों के प्रोडक्ट है लेकिन 90% प्रोडक्ट या एप्लीकेशन को ही क्यों देते हैं। 

सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आप लोगों को बताना चाहूंगा कि गूगल के कोई प्रोडक्ट या सर्विस या तो चाहे कोई भी एप्लीकेशन हो सभी प्रोडक्ट की तुलना में गूगल के प्रोडक्ट Safe & Secure होते हैं।

इसी वजह से गूगल के प्रोडक्ट के अलावा दूसरे प्रोडक्ट को एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं देते हैं क्योंकि वह सुरक्षित नहीं होते हैं और गूगल के प्रोडक्ट सबसे सुरक्षित होते हैं जोकि हमारे किसी भी प्रकार के डाटा के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं और आप लोगों को बताना चाहूंगा कि गूगल एप ट्रस्टेड कंपनी है।

Google क्या है? (Google Kya Hai)

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आते हैं कि आखिर में Google क्या है? (Google Kya Hai) तो चलिए आप लोगों को बता दूं कि गूगल एक सर्च इंजन है और साथ ही पूरे विश्व की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। 

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है। 

यह कंपनी 4 सितंबर 1998 को एक निजी आयोजित कंपनी के द्वारा किया गया था जिसका नाम पहले Incorporated रखा गया था। 

यह कंपनी सबसे पहले सार्वजनिक कामों के लिए 19 अगस्त 2004 को शुरू किया गया था अगर इस कंपनी की स्थापना की बात किया जाए तो 4 सितंबर 1998, मेंलो पार्क, कैलीफोर्निया में किया गया था और यह स्थित है संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में। अगर गूगल कंपनी के मुख्यालय को देखा जाए तो गूगल कंपनी के मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।

पूरी दुनिया में बड़ी कंपनी में से एक है। गूगल एक सर्च इंजन है जोकि सर्च करने का काम करता है जब हमलोग इंटरनेट पर किसी भी चीजों के बारे में सवाल करते हैं तो गूगल उसका सही जवाब को ढूंढ कर लाते हैं हमारे लिए मदद करते हैं। 

इंटरनेट पर किसी भी चीजों के बारे में जब हम लोग सवाल करते हैं या तो गूगल में या किसी भी ब्राउजर पर सर्च करते हैं तो गूगल सर्च किए गए सवालों के जवाब को ढूंढ कर आपके पास ला देते हैं‌।

आखिर में यह सभी लोगों के मन में सवाल होते हैं कि इसका जवाब कौन देते हैं गूगल पर हम लोग कोई भी चीज का सवाल करते हैं तो उसका जवाब मिल जाता है तो आप लोगों को बताना चाहूंगा कि उसका जवाब हम जैसे लोगों ने ही देते हैं। 

लेकिन आप लोगों को बताना चाहूंगा कि हम जैसे लोग गूगल के किसी भी सवालों का जवाब डायरेक्ट नहीं दे सकते हैं इसके लिए आप लोग गूगल पर एक वेबसाइट बनाने होते हैं और उस वेबसाइट के माध्यम से आप लोग किसी प्रकार के सवालों का जवाब लिखकर दे सकते हैं।

इस प्रकार काम करने वाले बहुत सारे लोग हैं जो भी चीजें गूगल पर पोस्ट किए जाते हैं गूगल उस डाटा को कलेक्ट करके इंडेक्सिंग करके रखता है जब उन्हीं डाटा से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल करते हैं तब उस जवाब को गूगल दिखाते हैं।

क्या दोस्तों आपलोग जानते हैं कि गूगल कंपनी को किसने बनाया है? चलिए आपलोगों को बता दूं कि गूगल कंपनी को दो पीएचडी के छात्रों ने बनाया था, जोकि Company Stanford University से थे। उन दोनों छात्रों का नाम Larry Page और Sergey Brin हैं। इतनी बड़ी कंपनी का निर्माण किया। अभी के समय पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल ही है।

गूगल कैसे काम करता है? (Google Kaise Kaam Karta Hai)

गूगल काम कैसे करते हैं गूगल का काम करने का तरीका क्या है जो आप लोगों के मन में इस प्रकार के तरह तरह के सवाल पैदा होते हैं तो इसका जवाब मैं बताना चाहूंगा Google assistant एक artificial intelligence तकनीकी के माध्यम पर काम करने वाले सॉफ्टवेयर है जोकि मैंने ऊपर में बता दिए हैं कि गूगल एक सर्च इंजन है। 

इसी की मदद से लोगों के द्वारा सवाल किए गए किसी भी प्रकार के उन्हें ट्रैक करके उन सवालों के जवाब एक दम सही एवं सटीक जानकारी को ढूंढ कर हम तक पहुंचाते हैं यही गूगल के सर्च इंजन का काम है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने गूगल तुम कौन हो? (Google tum kaun ho) अगर यह प्रश्न को बल से पूछते हैं तो गूगल आपको क्या जवाब देगा इसके बारे में जाना है। इस आर्टिकल में मैंने आपको गूगल असिस्टेंट के बेहतरीन जवाबों को बताया है।

आप गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछ सकते हैं कि गूगल तुम कौन हो? (Google tum kaun ho) आप गूगल असिस्टेंट कैसे बात कर सकते हैं? अगर आप गूगल से पूछते हैं कि गूगल मैं कौन हूं तो गूगल आपको क्या जवाब देगा यह सारी चीजें इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है।

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको मजा आया होगा और गूगल असिस्टेंट के बारे में रोचक जानकारी मिली होगी अगर आपको हमारा ही आर्टिकल अच्छा लगा इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

 FAQ’S 

  • गूगल तुम कौन हो (Google tum kaun ho?) इसका क्या जवाब देगा गूगल?

Ans→ मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है अगर किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूं।

  • गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Ans→ मेरा नाम गूगल ही हैं।

Ans→ गूगल एक अमेरिकन का कंपनी है।

Ans→ Google के CEO सुन्दर पिचाई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅