IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए? | IAS banne ke liye kitna rank chaiye

UPSC(UPSC) यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (union public service commission) UPSC भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला भारतीय सिविल सर्विस की exam करवाता है।

यह भारतीय सिविल सेवाओं मे अलग-अलग पदों पर उम्मीदवार की भर्ती के लिए सालाना सिविल सर्विस exam आयोजित किया जाता है।

केवल prelims के लिए लगभग 11 लाख छात्र apply करते है। जिसमें से 4-5 लाख छात्र ही exam में उपस्थित होते हैं। UPSC की exam भारत में सबसे कठिन exam में से एक मानी जाती है। इस exam में काफी कम छात्रों का सिलेक्शन होता है। UPSC का परीक्षा देने के बाद ही आपका चयन IAS, IPS, IFS जैसे पोस्ट पर भर्ती होती है।

भारत सरकार की IAS सेवा प्रशासनिक सिविल सेवा है। UPSC की exam में टॉप Rank लाने वाले उम्मीदवारों को आईएएस बनाया जाता है। कैबिनेट सेक्रेटरी, under secretariat जैसे पद पर IAS ऑफ़िसर ही बन सकते हैं। प्रशासनिक सेवा से जुड़ा होता है।

इसलिए अधिकतर छात्रों के मन में प्रश्न होता है कि आईएएस बनने के लिए कितना रैंक चाहिए? (IAS banne ke liye kitna rank chahiye?),

IAS ऑफ़िसर बनने के लिए UPSC ने कितना rank चाहिए? क्योंकि जब छात्र UPSC परीक्षा की तैयारी करते हैं उनका सपना होता है कि वो इस परीक्षा को पास करके एक IAS ऑफ़िसर ही बने इसके लिए IAS ऑफ़िसर बनने के लिए आपको टॉप रैंक हासिल करने होते हैं,

आज हम जानेंगे के IAS बनने के लिए भी कितना रैंक चाहिए? अगर आप भी IAS ऑफ़िसर बनना चाहते हैं और IAS ऑफ़िसर के रैंक के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का पूरा ध्यान से पढ़ें।

सरकारों के अधीन इनकी posting अलग-अलग राज्यों में होती है। एक IAS अधिकारी बनना बहुत कठिन है। इसका सबसे पहला पड़ाव UPSC सिविल सेवा सर्विस exam को पास करना है। इस exam के तीन चरण होते हैं।

जो कि बहुत कठिन होता है और जिसे पास करना सबके बस की बात नहीं होती। सिविल सर्विस सेवा exam के मध्य से ही IAS की योग्यता के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, यह जानकारी आपको UPSC सिविल सर्विस सेवा exam की तैयारी करने से पहले जानी होती है।

IAS बनने के लिए उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। इस exam में पुरुष और महिला दोनों को सामान अवसर मिलता है कि वह इस exam को दे सकें।

जो छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री ले चुके हैं वह इस exam के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी छात्र 21 साल से ऊपर के हैं वह सभी इस exam को देने के लिए योग्य है।

यह exam काफी कठिन होती है इसलिए इसके सभी छात्रों को कुछ और भी सुविधा भी मिलते हैं क्योंकि UPSC की exam लगभग सभी छात्रों का सपना होता है, क्योंकि यह एक ऐसी जॉब है जिसमें पैसे के साथ-साथ आपको बहुत शक्ति भी मिलती है और इज्जत भी इसलिए इस exam को देने के हम सभी छात्रों के पास कुछ ही मौके रहते हैं।

UPSC exam कौन से category के लोग कितनी बार दे सकते हैं:

आइए अब यह जानते हैं कि किस जाति के लोग इस एग्जाम को किस उम्र तक और कितने मौकों में दे सकते हैं।

  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए: 37 वर्ष की आयु तक असीमित प्रयास होते हैं।
  • OBC किस श्रेणी में: 35 साल की आयु तक 9 प्रयास रहते हैं।
  • सामान्य श्रेणी के लिए: 32 साल की उम्र तक 6 प्रयास रहते हैं। इसमें शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को 42 साल की उम्र तक 9 प्रयास दिए जाते हैं।

यह साड़ी श्रेणियों के आधार पर UPSC सिविल सर्विस सेवा exam की अलग-अलग आयु रेखा होती है।

अब हम लोग IAS से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जानेंगे:

क्या आप सभी जानते हैं कि जीले का सबसे मुख्य अधिकारी वहां का IAS होता है। जिले के सभी प्रकार के जिम्मेदारी IAS ऑफिसर पर ही होती है। हर जिले में एक IAS अधिकारी मौजूद होता है। पुलिस अधीक्षक के रूप में जिले के IAS अधिकारी तैनात रहते हैं।

यह अधिकारी जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखते हैं, साथ ही साथ यह संसद के बने कानूनों को लागू करवाना और उसके हिसाब से लोगों को उन कानूनों पर चलाना, अपराधों को कम करना। इन सबके अलावा जिलाधिकारी के और कई काम होते हैं।

IAS ऑफिसर के लिए cut off

आप सभी के मन में 1 सवाल यह भी होगा कि IAS बनने के लिए कितने मार्क्स अनिवार्य होते है। छात्रों यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता की कितने मार्क्स अनिवार्य है, क्योंकि हर साल मार्क्स घटते और बढ़ते रहते हैं।

हर साल का cut off अलग अलग होने से और विद्यार्थी का किस वर्ग में होना या मुझसे करता है कि उसका रिजल्ट कैसा हुआ है, इन सब के अलावा और कुछ बातें शामिल होते हैं।

हर साल छात्रों को पिछले बार हुए UPSC exam के cut off पर ध्यान देना चाहिए जिससे कि उन्हें IAS बनने के लिए कितने अंक लाने चाहिए यह समझ आ जाए।

IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए?

IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए?

IAS बनने की Ranking निश्चित नहीं होती क्योंकि हर साल cut off ऊपर नीचे हो जाता है, जिससे Rank सुनिश्चित नहीं हो पाता। यही वह कारण है जिसके वजह से छात्रों को पहले से Ranking का कोई अनुमान नहीं रहता कि IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए?

इसलिए एक अनुमान के तौर पर या कहा जा सकता है कि जो छात्र UPSC की तैयारी कर रहे हैं और IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं वह पिछले साल का cut off देखकर उससे अनुमान लगाकर अपने आने वाले exam की तैयारी करें।

पिछले साल के cut off को ध्यान में रखते हुए छात्र इस साल के exam की तैयारी अच्छे से करें और अच्छे अंक लेकर आए।

IAS बनने के लिए Category रैंक कितना चाहिए?

जैसा कि आई एस के हर छात्र को पता होता है कि यदि IAS बनना है तो टॉप 100 में आना अनिवार्य है। तो कई सालों में ऐसा भी देखा गया है कि टॉप हंड्रेड मैं चुनाव करने के बाद IAS का चुनाव बंद हो जाता है।

IPS की पोस्टिंग के लिए चुनाव शुरू हो जाता है।तो इसीलिए आप सभी को कोशिश करनी चाहिए कि आप 90 तक मार्क्स लाएं ताकि आप टॉप हंड्रेड में आसानी से आ जाए।

यह बात generalcategory की हो रही है। यदि आप OBC ,एससी, एसटी जैसे केटेगरी में है तो आपको टॉप 200 में 150 मे तो मिल सकती है। OBCcategory में 200 में 150 आता है तो आप आइए बन सकते हैं हालांकि अगर आप OBC में है और 150 के अंदर लाते हैं तो IAS की सीट जरूर ही मिल सकती है।

और SC/ST के लिए आपको टॉप 300 में 250 तक लाना होता है अगर आप 250 तक लाते हैं तो आपका अवश्य IAS में चुनाव हो जाएगा। यहां सभी कैटेगरी के छात्र की ओवरऑल रैंकिंग बताई गई है, की वह कौन से कैटेगरी में कितने अंक तक लाकर अपना चयन IAS ऑफिसर के रूप में करवा सकते हैं।

IAS की Rank कैसे सुनिश्चित की जाती है:

हमारे Rank वैकेंसी पर निर्भर करते हैं। इस साल कितनी वैकेंसी निकली है। फिर यह निश्चित होता है अलग-अलग category की लोगों पर जैसे कि SC, ST, OBC और General।

जो भी छात्र exam देते हैं वह पहले ही अपना प्रेफरेंस बता देते हैं कि वह क्या सिलेक्ट करना चाहते है IAS(IAS); आईपीएस(IPS); आई एफ एस(IFS)। मेन एग्जाम देते समय उनका पहला सिलेक्शन आईपीएस ,IAS और आईएफ़एस होता है।

फिर मेरिट लिस्ट के हिसाब से जिसको सबसे ज्यादा अंक आते हैं उससे या पोस्ट दी जाती है और बाकी जितने लोग select होते हैं उन सभी को उनके अंगों के हिसाब से आगे की पोस्ट दी जाती है।

Conclusion

आज इस article के द्वारा हमने जाना कि आई एस बनने के लिए हमें जिसकी जरूरत होती है वह कैसे निश्चित होता है। साथ ही साथ हमने जाना कि IAS बनने के लिए हमें किस तरह तैयारी करनी चाहिए,

इस article में हमने इसकी cut off के बारे में भी जाना, हमने इस article से जाना की हमें IAS ऑफिसर बनने के लिए किस प्रकार की तैयारी रखनी चाहिए और आईएस ऑफिसर कैसे सुनिश्चित होता है हमने इस विषय पर भी बात की है।

इसमें हमने यह भी बताया है कि कौन सी कैटेगरी के लोग कितने तक मार्क्स लाकर आईएस ऑफिसर के रूप में नियुक्ति करवा सकते हैं ।आशा है आपको हमारा आज का या article अच्छा लगा होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅