IAS बनने के लिए कितने marks चाहिए? | IAS banne ke liye kitne mark chahiye

दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं की IAS बनने के लिए कितना मार्क्स चाहिए? (IAS banne ke liye kitna marks chahiye?) इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए आईएएस बनने के लिए दसवीं में कितने मार्क्स चाहिए?, आईएएस बनने के लिए बारहवीं में कितने मार्क्स चाहिए? तथा ग्रेजुएशन में कितने अंक चाहिए होते है।

UPSC (union public service commission) यह एक ग्रेजुएट लेवल एग्जाम है और इस परीक्षा को ग्रेजुएशन के बाद ही दिया जा सकता है। UPSC (union public service commission) की परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक मानी जाती हैं और IAS(Indian administrative service) का ओहदा भी सबसे ऊपर माना जाता है।

सबसे पहले हम बात करते हैं UPSC (union public service commission) एग्जाम में कितने नंबर चाहिए होते है। UPSC (union public service commission)की एग्जाम 3 चरण में होती है प्रीलिम्स जिसे हम प्री एग्जाम भी कहते हैं, मेंस जो कि लिखित पेपर है,

और इंटरव्यू जिसे हम पर्सनैलिटी टेस्ट भी कहते हैं इन तीनों के अंक के आधार पर ही IAS(Indian administrative service) की फाइनल रैंक और रिजल्ट तैयार होती है। और इसी के आधार पर विद्यार्थियों को अलग-अलग पोस्ट के लिए चयनित किया जाता है।

सबसे पहले हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए? (IAS banne ke liye kitne marks chahiye?)

आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए? (IAS banne ke liye kitne marks chahiye?)

IAS बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

सबसे पहले हम बात करते हैं की आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए होता है। UPSC (union public service commission) की परीक्षा कुल अंक 1750 की होती है यह तीनों भाग Prelims यानी कि प्री, मेंस जो कि लिखित पेपर और इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट (IAS interview) को मिलाकर बनती हैं।

अगर हम औसत मार्क्स को जानने का प्रयास करें तो यदि एक IAS उम्मीदवार IAS परीक्षा के शीर्ष 10 में अपना स्थान बनाना चहते हैं तो उन्हें IAS(Indian administrative service) मुख्य परीक्षा में 900 से अधिक मार्क्स हासिल करना होगा तथा और साक्षात्कार (पीटी) में 170 से अधिक मार्क्स हासिल करना होगा। 

IAS परीक्षा में ऐसे विशिष्ट अर्जित करने के लिए पूरे वर्ष IAS(Indian administrative service admin) की तैयारी पूरी लगन दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। IAS जैसी प्रतिष्ठित  और मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए कोई शॉर्ट कट विधि नहीं है और यहां तक कि एक IAS उम्मीदवार केवल अपने भाग्य पर भी निर्भर नहीं रह सकते क्योंकि भाग्य भी मस्तिष्क के पक्ष में ही होता है।

हमें यह पता लगता है कि हमें कम से कम 950 से ज़्यादा मार्क्स तो लाने होते ही हैं इसके बाद ही उम्मीद होती है कि विद्यार्थी आईएएस ऑफिसर बन सकता हैं और आईएएस पोस्ट मिल सकती है।

IAS परीक्षा की अंतिम सूची में बेहतर रैंक पाने के लिए उम्मीदवारों को IAS मुख्य परीक्षा जिसे लिखित परीक्षा भी कहते हैं तथा IAS साक्षात्कार (पीटी) दोनों में हीं बेहतर मार्क्स अर्जित करना आवश्यक है तभी उनकी मेरिट लिस्ट अच्छी आती है

और उन्हें IAS (Indian administrative service) की पोस्ट मिलती है और अगर 950 मार्क्स से कम आते हैं तो कोई और दूसरी पोस्ट मिल सकती है जैसे IPS (Indian police service) IFS( Indian foreign service) और भी बहुत सारी पोस्ट होती है।

आईएएस (IAS) बनने के लिए 10th में कितने मार्क्स चाहिए?

अब हम बात करते हैं की आईएएस IAS(Indian administrative service) बनने के लिए 10th में कितने मार्क्स चाहिए होते है।आईएएस यानी (Indian administrative service) बनने के लिए दसवीं के मार्क्स निर्धारित नहीं किए गए हैं

यानी कि अभी तक कोई जरूरी नहीं है कि दसवीं में विद्यार्थी के मार्क्स बहुत ही ज़्यादा अच्छी होनी चाहिए कोई विद्यार्थी एवरेज मार्क्स लाकर भी यह एग्जाम दे सकता है और अपनी मनपसंद पोस्ट पा सकता है अगर विद्यार्थी दसवीं के परीक्षा में पास हो जाते हैं, तो बस इतना ही काफी होती है

आईएएस की परीक्षा में बैठने के लिए। इसलिए कोई भी मार्क्स आधारित नहीं है आईएएस(Indian administrative service) यानी लोक संघ सेवा आयोग की परीक्षा में बैठने के लिए।

आईएएस (IAS) बनने के लिए 12th में कितने मार्क्स चाहिए?

ऊपर  आर्टिकल में हमने बताया कि आईएएस बनने के लिए 10वीं की मार्क्स को निर्धारित नहीं किया गया है उसी प्रकार 12वीं के मार्क्स को भी निर्धारित नहीं किया गया। जैसा कि हमने बताया बताया की 12वीं की भी मार्क्स निर्धारित नहीं किया गया है।

इसलिए कोई भी विद्यार्थी चाहे उसके मार्क्स एवरेज ही क्यों ना हो वह विद्यार्थी इस एग्जाम में बैठ सकता है और इस एग्जाम को पास कर अपने मनपसंदीदा पोस्ट पा सकता हैं। इस UPSC(union public service commission) एग्जाम की खास बात यह है कि

इस एग्जाम को कोई भी स्ट्रीम का विद्यार्थी दे सकता है चाहे वो साइंस स्ट्रीम का हो, चाहे वे कॉमर्स स्ट्रीम का हो, या वह आर्ट्स की स्ट्रीम का हो इस एग्जाम को कोई भी स्ट्रीम के विद्यार्थी दे सकते हैं। इसलिए आज यूपीएससी युवाओं की पहली पसंद होती है जबकि है  यह एग्जाम भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक है।

आईएएस के लिए ग्रेजुएशन में कितने मार्क्स होने चाहिए?

जैसा कि ऊपर आर्टिकल में हमने बताया की दसवीं और 12वीं के मार्क्स निर्धारित नहीं किए गए हैं और इस एग्जाम को एवरेज मार्क्स लाने वाला विद्यार्थी भी दे सकता है वैसे ही हमने यह भी बताया था की यूपीएससी ग्रेजुएट लेवल परीक्षा है इस एग्जाम को ग्रेजुएशन के बाद ही दिया जा सकता है।

इसलिए UPSC (union public service commission) की परीक्षा को देने के लिए ग्रेजुएशन होना बेहद जरूरी है और ऐसे में अगर विद्यार्थी के मन में यह सवाल होता है क्या कि IAS( Indian administrative service) यानी भारतीय संघ लोक सेवा आयोग ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन में कितने मार्क्स चाहिए तो इसके बारे में हम अब चर्चा करेंगे।

ग्रेजुएशन के मार्क्स को भी अभी तक कोई निश्चित नंबर के साथ निर्धारित नहीं किया गया है ग्रेजुएशन मैं भी कोई निर्धारित अंक नहीं है विद्यार्थी किसी भी विषय में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं चाहे वह बीए ऑनर्स चाहे वह बीएससी ऑनर्स हो या फिर बीटेक से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त हो बस विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए और उस क्षेत्र में विद्यार्थी पास होने चाहिए। 

आज बहुत से युवाओं का सपना आईएएस बनने का है सिर्फ इसलिए क्योंकि इस एग्जाम को किसी भी वर्ग का विद्यार्थी दे सकता है और कलेक्टर बनने का अपना सपना पूरा कर सकता है और ग्रेजुएशन भी एक minimum education qualification है।

इसलिए इसके मार्क्स भी कोई मायने नहीं रखते इसलिए UPSC (union public service commission) का एग्जाम कोई भी विद्यार्थी दे सकता है बस ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और विद्यार्थी आईएएस (भारतीय लोक संघ सेवा आयोग) की परीक्षा देने के लिए योग्य माने जाते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बात की IAS (Indian administrative service) यानी कलेक्टर बनने के लिए कितने नंबर की आवश्यकता होती है। और जैसा कि इस आर्टिकल मैं जाना की आईएएस (IAS) बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

और जैसा कि इस आर्टिकल ने बताया कि IAS ऑफिसर बनने के लिए दसवीं बारहवीं तथा ग्रेजुएशन में किसी भी प्रकार का कोई मार्क्स निर्धारित नहीं किया गया है।

ऐसे में आईएएस (IAS) की परीक्षा देने के लिए कम से कम  मार्क्स लाकर भी विद्यार्थी यूपीएससी की परीक्षा पास कर सकते हैं और जिन पोस्ट पर जाने की विद्यार्थी की इच्छा है वह अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅