सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? | Security Guard ki salary kitni hoti hai?

एक security guard को महीने की salary दी जाती है। सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? (Security guard ki salary kitni hoti hai?) आज इस article में हम मुख्य तौर पर इसी बात को जानेंगे। यदि अभी के टाइम की बात की जाए तो व्यवसाय के लाइन में एक नौकरी security guard की भी है।

सिक्योरिटी लाइन एक अच्छी खासी नौकरी है, परंतु कई लोग इसे अच्छी नौकरी नहीं समझते हैं कई लोग इसे छोटे काम के रूप में देखते हैं, परंतु या अपना पालन पोषण करने के लिए और घर से चलाने के लिए एक अच्छी नौकरी है।

security guard की नौकरी मेहनत वाली नहीं होती और इसे कोई भी बड़े आराम से कर सकता है। इस लाइन से जो जुड़े हैं उन्हें इससे जुड़े कामों की भी जानकारी होती है और इससे जुड़े और भी कई सुविधाओं के बारे में भी जानकारी होती है जो नौकरी के दौरान इन्हें दी जाती है।

security guard के लिए ज्यादा पढ़ाई अनिवार्य नहीं है इसके लिए कम पढ़े लिखे और ज्यादा पढ़े लिखे दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। Security guard की नौकरी को करने से पहले इसकी ट्रेनिंग दी जाती है।

हमारे भारत की इतनी आबादी है कि यहां काम की कमी हो गई है जिस वजह से हमारे देश मे काम की कमी हो गई है और इस वजह से security guard की नौकरी के लिए भी बहुत लोग आवेदन करते हैं। और लोगों के मन में पहला सवाल या होता है कि security guard की नौकरी की salary कितनी होगी।

हम इस article में मुख्य द्वार पर इसी बात पर चर्चा करेंगे कि security guard की नौकरी में कितनी salary मिलती है। साथ ही साथ या भी जानने की security guard की नौकरी की क्या योग्यता होती है, और security guard बनने के लिए क्या करना पड़ता है। तथा इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां इस article में है

सिक्योरिटी गार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

हम सबसे पहले इसी बात पर चर्चा करेंगे कि सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है। आप security guard की नौकरी के लिए कहीं से भी apply कर सकते हैं और यह नौकरी बहुत आसान होती है।

इसमें आपको company द्वारा मांगे जाने वाले कुछ document केवल वही जमा करने होते हैं जैसे कि पेन कार्ड, बैंक के पेपर, आधार कार्ड, आप जहां तक पढ़े हैं वहां तक की मार्कशीट (स्कूल या कॉलेज), इन सब की फोटोकॉपी जमा करनी होती है। इस नौकरी को करने के लिए हमें कोई भी पैसे वगैरह नहीं जमा करने होते।

सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? (Security guard ki salary kitni hoti hai?)

सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात की जाए तो या निर्धारित नहीं है कि आप को कितनी salaryदी जाएगी, या कई बातों पर निर्भर करती है। security guard कितने अच्छे से अपना काम कर रहा है या उसके performance पर भी निर्भर करता है कि उसकी salary कितनी होगी। और security guard जिस एजेंसी से संपर्क करके नौकरी लेता है वह एजेंसी उसे किस लेवल की company में security guard की नौकरी देती है।

यदि कोई security guard की नौकरी किसी अच्छे और बड़े company में security guard के रूप में नियुक्ति होती है तो उसे 15000 से 20000 तक की salary मिल सकती है।

security guard की नौकरी घंटों में गिनती की जाती है और उस हिसाब से उसको उसकी salary मिलती है।

यदि किसी वजह से security guard का transfer कहीं और होता है तो ऐसे में उसकी salary पर भी प्रभाव पड़ता है और संभवत उसकी salary भी बदल जाती है।

यदि ट्रांसफर के बाद आपको किसी ऐसे ही company में जॉब लगती है जो थोड़ी छोटे लेवल पर है तो ऐसे में आपकी salary कम होगी परंतु यही दूसरी ओर अगर आपकी नौकरी किसी ऐसे जगह लगती है जो बड़े लेवल की company है और बहुत बड़ी company है तो ऐसे में आपकी salaryअधिक भी हो सकती है।

इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि security guard की नौकरी में संभवत उसकी salary 10,000 से12000 से लेकर 18000 से 20,000 तक प्रतिमाह हो सकती है।

सरकारी सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है

सरकारी सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी 10 हज़ार से लेकर 20 हज़ार रुपए प्रति महीने होती है। जैसे जैसे इस नौकरी में आप समय बिताते हैं आपकी सैलरी भी बढ़ती है क्यूँकि सरकारी नौकरी में एक नियमित समय के सैलरी में इज़ाफ़ा होता है।

अब बात करते हैं कि security guard की सरकारी है या प्राइवेट। यदि बात की जाए सरकारी security guard की नौकरी की तो इसकी vacancy निकलती है और यदि आप की नियुक्ति सरकारी security guard के रूप में हो जाती है तो आपकी salary ज्यादा होती है।

परंतु वहीं अगर आप किसी प्राइवेट जगह पर नौकरी कर रहे हैं तो आपकी salary  सरकारी नौकरी की के मुकाबले कम होती है।

Private सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है?

Private सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी औसतन 8 हज़ार से लेकर 15 हज़ार रुपए हर महीने होते हैं, Private सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी सरकारी सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी की तुलना में कम होती है।

Security guard को दी जाने वाली सुविधाएं:

security guard को मानसिक वेतन के अलावा और कुछ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है हम उन सुविधाओं के बारे में चर्चा करेंगे। इन सुविधाओं में पीएफ और ईएसआईसी का नाम आता है।

पीएफ: यदि आप लगातार security guard की नौकरी कर रहे हैं और यदि एक निर्धारित समय तक आप security guard की नौकरी कर रहे हैं तो आपको एक अच्छी खासी पीएफ राशि मिलती है।

ईएसआईएसी: यदि security guard की नौकरी के दौरान उसकी salary मे से कुछ परसेंट% काटकर उसे उसके रिजाइन करने पर मिलती है।

ईएसआईएसी की सुविधा का मतलब है कि यदि security guard अपनी नौकरी के दौरान अपने किसी परिवार जन का इलाज करवा रहा है तो उसे उसकी राशि नहीं देनी पड़ेगी। उसका खर्च वाह उम्मीदवार नहीं देगा ।

security guard की नौकरी में एक ही चीज लगती है वह है company द्वारा मांगी जाने वाले document,क्या आप जानते हैं किसने कौन कौन से document मांगे जाते हैं।

Important document:

security guard की नौकरी के लिए आपको शैक्षिक प्रमाण पत्र(जैसे स्कूल कॉलेज की मार्कशीट) पेन कार्ड की फोटो कॉपी, फिटनेस सर्टिफिकेट की कॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट की फोटोकॉपी, पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत पढ़ती है।

Qualification:

security guard की भर्ती के लिए फिटनेस बहुत जरूरी है security guard की नौकरी के लिए आपको18 से 40 तक की उम्र चाहिए। इसकी गार्ड की नौकरी के लिए आपका वजन 60 से 80 किलो के बीच होना चाहिए। और लंबाई 5 फिट 8 इंच से कम ना हो।

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? (Security Guard ki salary kitni hoti hai?) इसके बारे में जाना है। इस आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार से बताया कि सरकारी सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है?

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छा लगा और इससे आपको अच्छी जानकारी मिले तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅