Laptop से कॉल कैसे करें?

आज के इस पोस्ट में हम laptop se call kaise kare, laptop se free call kaise kare इसके बारे में जानेंगे।

आज अधिकतर लोग लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें भी वह इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। कंप्यूटर और लैपटॉप में बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती हैं हमें बस इन सारी सुविधाओं की जानकारी होनी चाहिए।

हम लैपटॉप और कंप्यूटर के द्वारा दूसरे मोबाइल में फोन कर सकते हैं पर इसकी जानकारी सभी को नहीं है। इसीलिए वह इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको laptop se call kaise  kare  इसके बारे में बताऊंगा इस आर्टिकल में मैं आपको लैपटॉप से कॉल करने के हर एक तरीके के बारे में बताऊंगा।

आज के समय में हम इंटरनेट के द्वारा फ्री कॉलिंग भी कर सकते हैं।अगर आपके मोबाइल में बैलेंस नहीं है पर आप कॉल करना चाहते हैं और आप कहीं वाईफाई से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आप इस इंटरनेट के द्वारा फ्री कॉलिंग कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में मैं आपको internet se free calling kaise kare?

आज के इस पोस्ट में हम laptop se call kaise kare, इंटरनेट के द्वारा कॉल कैसे करें इसके बारे में बहुत विस्तार से जानेंगे।

Laptop se call kaise kare 

Laptop से कॉल करने लिए सबसे पहले एक internet connection होना चाहिए इंटरनेट कनेक्शन लैपटॉप से कॉल करने के लिए बहुत जरूरी है आप इंटरनेट के द्वारा ही लैपटॉप से कॉल कर सकते हैं।

लैपटॉप के द्वारा हम voice call और video call भी कर सकते हैं। इन सबके लिए अलग-अलग software  का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि skype google voice,Jio 4g voice, google duo,imo, whatsapp और बहुत सारी वेबसाइट हैं जैसे कि  जिनके जरिए इंटरनेट के इस्तेमाल से लैपटॉप से फ्री के कॉल कर सकते हैं।

आर्टिकल में मैं आपको  बहुत सारे  ऐसे software के बारे में बताऊंगा। जिसके माध्यम से आप अपने लैपटॉप से voice call और videocall  कर सकते हैं।आप इंटरनेट के माध्यम से किसी भी मोबाइल में कॉल कर सकते हैं लैपटॉप के द्वारा इंटरनेट की मदद से फ्री voice call कर सकते हैं। 

Calling software 

एप स्टोर में ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनके जरिए से हम कॉल कर सकते हैं। अब हम ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में जानेंगे जिसके मदद से हम कॉल कर सकते हैं इन सॉफ्टवेयर के द्वारा कॉल करने के लिए दोनों पार्टी के पास यह same software  होना बहुत जरूरी है।

अगर आप इस सॉफ्टवेयर के द्वारा किसी ऐसे पार्टी को कॉल करना चाहते जिसके पास यह सॉफ्टवेयर नहीं है। तो आप उसे कॉल नहीं कर सकते हैं पर अगर दोनों पार्टी के पास ही सॉफ्टवेयर हैं। तो फ्री में इस सॉफ्टवेयर के द्वारा वॉइस और वीडियो कॉल दोनों कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर पर कॉल करने के लिए दोनों पार्टी के software पर तथा एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

  • Skype
  • Whatsapp
  • Google duo
  • Imo
  • Line
  • RingCentral
  • Viber
  • WeChat
  • Wire
  • Talky

इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपको इंटरनेट के माध्यम से लैपटॉप के द्वारा कॉल कर सकते हैं इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना चाहिए।

 सबसे पहले आप software में अपना अकाउंट बनाना होता है अकाउंट बनाने के लिए हमें email id या mobile number की जरूरत होती है। अकाउंट बनाने के बाद हम इन सॉफ्टवेयर से उन लोगों को कॉल कर सकते हैं जिनके पास इस सॉफ्टवेयर में अकाउंट है या जो लोग इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

Jio-fi से लैपटॉप में कॉल कैसे करें?

Jiofi से कॉल करने के लिए हमें jio4g voice सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है मोबाइल फोन या लैपटॉप के द्वारा जियोफाई से कॉल करने के लिए हमें इस सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हम लैपटॉप में भी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए हमें सबसे पहले bluestack software को डाउनलोड करना होता है क्योंकि इस सॉफ्टवेयर के द्वारा हम अपने लैपटॉप में मोबाइल के सारे android software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 फिर आप jio 4g voice डाउनलोड करें उसके बाद  लैपटॉप को अपने jiofi  से connect करें उसके बाद jio4g voice को jiofi के sim register करें jio4g voice में register करते समय आपके alternate number पर एक OTP आएगा आपको वह OTP डालना होता है। तब जाकर  आपका verification पूरा होता है उसके बाद आप jiofi के द्वारा अपने लैपटॉप से कॉल कर सकते हैं। 

इंटरनेट से लैपटॉप से कॉल कैसे करें?

फ्री कॉलिंग की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में whatsapp,google duo, जैसी सॉफ्टवेयर बहुत जल्दी आती है इन सॉफ्टवेयर में आपको एक आईडी बनाना होता है पर आज के समय में बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से आप प्राइवेट नंबर से किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकते हैं

इंटरनेट फ्री कॉलिंग के लिए आज के समय में बहुत सारे वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप इंटरनेट के द्वारा बिना अपना नंबर शेयर किए कॉल कर सकते हैं वेबसाइट के माध्यम से आप प्राइवेट नंबर से कॉल कर सकते हैं अब मैं आपको ऐसे ही कुछ वेबसाइट लिस्ट दूंगा जिसका उपयोग करके आप लैपटॉप के द्वारा बिना अपना मोबाइल नंबर का उपयोग किए किसी भी मोबाइल पर कॉल कर सकते हैं 

इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप इंटरनेट के द्वारा किसे प्राइवेट नंबर का इस्तेमाल करके किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन कर सकते हैं।

Conclusion 

आज इस पोस्ट में हमने लैपटॉप से कॉल कैसे करें इंटरनेट के माध्यम से कॉल कैसे करें? इसके बारे में जाना है आज के समय में अधिकतर लोग इंटरनेट और लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके मन में यह प्रश्न हमेशा रहता है कि वह लैपटॉप से किसी मोबाइल में कॉल कैसे कर सकते हैं?

आज के इस पोस्ट में हमने इसी प्रश्न के बारे में विस्तार से जाना इस आर्टिकल में मैंने आपको ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर और वेबसाइट के बारे में बताया है जिसके माध्यम से आप इंटरनेट और लैपटॉप के द्वारा कॉल कर सकते हैं

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया है। हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

 धन्यवाद

3 thoughts on “Laptop से कॉल कैसे करें?”

  1. kya ham laptop ko bina mobile se connect kiye kisi ke pas call kar sakte hai ? App download kiye bina call kyo nahi kar sakte pls reply me…

    1. ऐसा इसलिए क्योंकि लैप्टॉप में आप SIM नहीं लगा सकते ओर कॉल के लिए SIM की ज़रूरत होती है। पर आप internet की मदद से कई website से कॉल कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅