PhonePe किस देश की कंपनी है? | PhonePe kis Desh ki company hai?

आज इस आर्टिकल में हम PhonePe किस देश की कंपनी है? PhonePe kis Desh ki company hai? PhonePe का मालिक कौन है?(PhonePe ka malik kaun) और PhonePe से सबंधित बहुत ही मत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे।

मूल रूप से phonepe एक ‘भारत ‘ की कंपनी है इसके निर्माणकर्ता और संस्थापक भारत के ही हैं।

दोस्तों आज का समय इंटरनेट का समय है, बहुत से जरूरी काम इंटरनेट की सहायता से बड़ी आसानी से हो जाते हैं। ऑनलाइन के इस दौर में पैसों की लेनदेन या बिल भुगतान इत्यादि  बड़ी सहजता से आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। एक समय था जब किसी को पैसे भेजने या पैसे निकालने के लिए बैंक जाना जरूरी होता था, किसी प्रकार का बिल भुगतान इत्यादि करने के लिए भी किसी जगह विशेष पर जाकर भुगतान करना होता था। लेकिन आज के समय में आप अपने घर पर बैठकर ही किसी भी समय आसानी से किसी को पैसे भेज सकते हैं या किसी से पैसे रिसीव कर सकते हैं या कोई बिल भुगतान कर सकते हैं।

लोगों की रोजमर्रा के कामों में लेन देन या भुगतान की जटिल प्रक्रिया को ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधा ने काफी आसान किया है। काफी बड़ी संख्या में लोग google pay, paytm जैसी payment applications का उपयोग पैसों के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कर रहे हैं। इन्हीं में phonepe भी पेमेंट इत्यादि के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप है पिछले कुछ सालों से यह भारतीय लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। फोन पे ने लोगों की जटिल कामों को आसान करके उन्हें डिजिटल लेनदेन और भुगतान की दिशा में आगे बढ़ाया है। कुछ समय पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा कुछ चाइनीस एप्स को बैन कर दिया गया है, ऐसे में एप्लीकेशंस की राष्ट्रीयता लोग जानना चाहते हैं। 

आज इस लेख में हम मुख्यतः इन्हीं बातों को जानेंगे कि phone pay आखिर किस देश की कंपनी है? इसके मालिक कौन है? इत्यादि

PhonePe किस देश की कंपनी है?(PhonePe किस देश की कंपनी है?)

मूल रूप से फोन पे हमारे अपने भारत देश की कंपनी है, फोन पे एक भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी (Indian digital payment company) है, जिसका इस्तेमाल यूपीआई के माध्यम से किसी को पैसे भेजने, किसी से पैसे रिसीव करने, बिल भुगतान या अन्य ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस के लिए किया जाता है। आज के समय में फोन पे का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से भी अधिक है। हमारे देश के हर क्षेत्र के लोग फोन पे का इस्तेमाल करते हैं जिसके लिए फोन पे हिंदी, english तेलुगू, गुजराती, तमिल, मराठी सहित 11 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।

Phonepe एक बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी है इसका हेड क्वार्टर यानी मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना दिसंबर 2015 में गई थी, और अपने लांच  के कुछ महीनों के भीतर ही मिलियन की संख्या में लोगों ने इसे डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। डिजिटल पेमेंट के साथ साथ phonepe मोबाइल पेमेंट, डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन शॉपिंग जैसी सुविधा भी मुहैया कराती है। वर्तमान में phone pay को flipkart own करता है और क्योंकि फ्लिपकार्ट भी एक बहुत ही लोकप्रिय ई-कॉमर्स भारतीय कंपनी है इससे भी फोन पे एक भारतीय कंपनी ही बनती है।

साल 2018 के आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का कुल revenue 42 करोड़ से अधिक का था। भारतीयों द्वारा फोन पे का इस्तेमाल रोजाना अनेक कामों के लिए किया जाता है। आपके रोजमर्रा के भुगतान  भी इससे आसानी से किए जा सकते हैं, जिनमें Loan repayment, electricity bill payment, landline bill payment इत्यादि शामिल हैं। फोन पे के संस्थापक के रूप में दो भारतीय नागरिकों को ही जाना जाता है। इनके द्वारा ही phonepe को बनाया गया था, जिसका बाद में flipkart द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया और आज फोन पे फ्लिपकार्ट की एक सब्सिडरी कंपनी के रूप में है।

PhonePe कहाँ की कंपनी है? (Phonepe kaha ki company)

PhonePe भारत की कंपनी है। हमारे देश में online transaction के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना वाला मोबाइल एप्लीकेशन है आज cashless का जमाना आ गया है इसी अवसर को देखते हुए एक भारतीय ने phonepe कंपनी की शुरुवात की। हमारे देश में बहुत सारी कंपनियां हैं जो कि online transaction कराती है पर देश में सर्वाधिक PhonePe का इस्तेमाल किया जाता है इस app के द्वारा online transaction करने पर आपको गिफ्ट के तौर पर cashback दिया जाता है इसके द्वारा बहुत सारी ब्रांड में आप छूट प्राप्त कर सकते हैं इस aap की खासियत यह है कि इसे द्वारा किये जाने वाला online transaction जल्दी failed नही होता है।

PhonePe के मालिक कौन है?

अगर वर्तमान समय में फोन पे के मालिक की बात की जाए तो अभी फोन पे का मालिकाना हक flipkart के पास है। फोन पे की स्थापना दिसंबर 2015 में हुई थी जिसके पश्चात अप्रैल 2016 में फ्लिपकार्ट के द्वारा इसका अधिग्रहण कर लिया गया था, और अधिग्रहण कर लेने के बाद से फोन पे का सारा मालिकाना हक फ्लिपकार्ट के पास ही मौजूद है। अतः फोन पे का मालिक फ्लिपकार्ट कंपनी है। और जैसा कि हम सभी को पता है फ्लिपकार्ट भी एक भारतीय कंपनी ही है, जो ई-कॉमर्स तथा ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र में कार्य करती है।

फ्लिपकार्ट के द्वारा फोन पर का अधिग्रहण कर लिया गया है परंतु फोन पर के संस्थापक के रूप में समीर निगम (Sameer Nigam)  और राहुल चरी (Rahul Chari)  को जाना जाता है। वर्तमान समय में फोन पे के सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर समीर निगम ही कार्यरत है, फोन पे के द्वारा लिए गए जाने वाले अहम फैसले इन्हीं के अंडर लिए जाते हैं। और इसके अलावा phonepe के सह संस्थापक राहुल चरी इस कंपनी के CTO (chief technology officer) के तौर पर अपना कार्यभार संभाल रहे हैं।

PhonePe क्या है?

फोनपे एक डिजिटल पेमेंट सर्विस है, जो e-wallet के साथ-साथ भीम यूपीआई की भी सुविधा देता है। फोनपे एक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वेरीफाइड कंपनी है जिसके द्वारा आप किसी भी टाइप का बिल पेमेंट कर सकते हैं। फोनपे के माध्यम से कोई एक उपभोक्ता किसी दूसरे फोनपे यूजर को पैसे भेज सकता है या पैसे प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही आप अपने डीटीएच, केबल, मोबाइल या टीवी का रिचार्ज भी इससे आसानी से कर सकते हैं। रोजमर्रा के अन्य भुगतान भी फोनपे के द्वारा किया जाता है, इनमे गैस बिल, पानी का बिल, बिजली का बिल, क्रेडिट कार्ड  बिल आते हैं।

फोनपे से पैसों का ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको उसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता है। बैंक अकाउंट लिंक करके आप यूपीआइ के द्वारा किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर करना, किसी भी बैंक से पैसे रिसीव करना, बैलेंस चेक करना इत्यादि जैसे कार्य कर सकते हैं। फोनपे का एक और एप्लीकेशन भी है, जिसका नाम फोनपे बिजनेस (phonepe business) है जिसे दुकानदारों के लिए बनाया गया है जिसमें दुकानदारों को एक qr-code दिया जाता है जिससे दुकानदार अपने कस्टमर को ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा दे सकते हैं। आज के समय में एक करोड़ से भी अधिक दुकानदारों और व्यापारियों को फोनपे के द्वारा भुगतान स्वीकार करने की सुविधा प्राप्त है, जिससे ग्राहक सहजता से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं  यह सुविधा देश के 400 से भी अधिक शहरों में कार्यशील है।

इसके अतिरिक्त फोनपे को इस्तेमाल करने पर आप बहुत सारे अन्य ऑप्शंस का लाभ भी ले सकते हैं। इसे यूज करना काफी आसान होता है। फोनपे में refer and earn का विकल्प भी होता है इसका अर्थ है कि यदि आप किसी दूसरे को अपने फोन पर लिंक से जोड़ते हैं, और वह व्यक्ति आपके लिंक से फोनपे ऐप को डाउनलोड करता है, और उसके बाद फोनपे के  इस्तेमाल के लिए बताए गए नियम फॉलो करके प्रक्रिया को पूरी करता है तो आपको फोनपे की तरफ से कैशबैक भी दिए जाते हैं, जिसमें पैसों का ट्रांजैक्शन करने पर आपके अकाउंट में कुछ पैसे वापस आ जाते हैं।

PhonePe का इस्तेमाल कैसे करें?

फोन पर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास किसी भी ऑपरेटर का  एक भारतीय मोबाइल नंबर चाहिए, और वह नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए जिस बैंक अकाउंट का आप फोनपे पर इस्तेमाल करेंगे। फोनपे पर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट भी दिए जा सकते हैं यानी आप अपने अलग-अलग बैंक अकाउंट से ट्रांसफर या ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

  • आपका एक भारतीय बैंक में अकाउंट होना चाहिए जो भीम यूपीआई ट्रांजैक्शंस को सपोर्ट करता हो।
  • आपके पास उस मोबाइल नंबर का होना जरूरी है जो आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है।
  • बैंक की तरफ से इश्यू किया गया डेबिट कार्ड आपके पास होना चाहिए, वह प्रीपेड या फिजिकल कुछ भी हो सकता है

इन सभी के होने पर आप अपने बैंक से भीम यूपीआई के द्वारा किसी भी तरह का लेन-देन या ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अपना बैंकबैलेंस इत्यादि भी चेक कर सकते हैं।

फोनपे पर अकाउंट बनाने के लिए किसी जटिल प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं पड़ती, यह बहुत ही सिंपल प्रोसेस है। फोनपे में अकाउंट बनाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर से अपने स्मार्टफोन पर phonepe की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, डाउनलोड कर लेने के बाद कुछ सिंपल स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप फोन पर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आप अपने फोनपे एप्लीकेशन को ओपन करेंगे जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होता है, आप वही मोबाइल नंबर डालेंगे जो आपके बैंक का अकाउंट में रजिस्टर है। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी अरे वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे आपको वहां देना होगा। उसके बाद आप को वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपसे contacts की कुछ परमीशंस मांगी जाएंगी, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके फोन पर जितने कॉन्टैक्ट्स है उनमें से कितने लोग फोनपे का इस्तेमाल करते हैं।

आपने जो मोबाइल नंबर फोनपे पर दिया होगा उससे आपका जो बैंक अकाउंट लिंक है, वह मोबाइल नंबर के जरिए ही आपके फोनपे पर ऐड हो जाएगा जिसके बाद  आप अपने उस अकाउंट से ट्रांजैक्शंस कर सकेंगे।

Phonepe की सुविधाएं

फोनपे पर रजिस्टर कर लेने के बाद आप उसमें अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, किसी दूसरे फोनपे यूजर को पैसा भेज सकते हैं या किसी से पैसा रिसीव कर सकते हैं। यदि कोई  फोनपे का इस्तेमाल नहीं भी करता है तो भी आप उसके बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, किसी दूसरे यूपीआई आईडी पर भी पैसा भेज सकते हैं, फोनपे यूपीआई आईडी या किसी दूसरे यूपीआई आईडी पर पैसा के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, किसी तरह का रिचार्ज तथा बिल का भुगतान इत्यादि कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना