12वीं के बाद पुलिस कैसे बने? | 12th Ke Baad Police Kaise Bane

12वीं के बाद पुलिस कैसे बने? (12th Ke Baad Police Kaise Bane) 12वीं के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बने?

दोस्तों आज के समय में अपने करियर का चुनाव आपको अपने रुचि एवं अपनी योग्यता के साथ साथ इस बात को भी ध्यान में रखकर करना पड़ता है, की किस क्षेत्र में आपको प्रतिस्पर्धा कम मिलेगी एवं किस क्षेत्र में आपको दूसरे क्षेत्रों की तुलना में नौकरी पाने में आसानी होगी।

अगर आप 12वीं के बाद और ज्यादा आगे पढ़ने की इच्छा नहीं रखते एवं नौकरी लेने की सोचते हैं तो पुलिस विभाग में नौकरी पाने का अच्छा मौका 12वीं के बाद मिलता है। बहुत से छात्र पहले से ही पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं।

12वीं के बाद पुलिस कैसे बने?

पुलिस विभाग में नौकरी करने की सोचने वालों के लिए यह काफी जरूरी होता है कि उन्हें इस क्षेत्र से संबंधित हर बात की जानकारी हो। बहुत से छात्र पुलिस के क्षेत्र में जाना तो चाहते हैं लेकिन पुलिस विभाग में क्या-क्या पद होते हैं? 12वीं के बाद किन किन पदों के लिए अप्लाई किया जा सकता है? उनके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? एवं इन जैसे अन्य कई सवालों का सही  ज्ञान नहीं होता है।


दोस्तों अगर पुलिस विभाग में पदों की बात करें तो आसानी के लिए आप इसे दो भागों में समझ सकते हैं। इन दो भागों में मुख्यता

  • Gazetted
  • Non-gazetted

अधिकारी आते हैं। पुलिस विभाग में जो अधिकारी ऊंचे पदों पर नौकरी कर रहे होते हैं उन्हें गैजेटेड अधिकारी (gazated officer) का जाता है। एवं उनसे निचले पदों के अधिकारियों को non-gazetted अधिकारी कहते हैं।

Gazated officer – दोस्तों गैजेटेड अधिकारियों में पुलिस कमिश्नर,  पुलिस ज्वाइंट कमिश्नर, पुलिस असिस्टेंट कमिश्नर आदि जैसे पद आते हैं यह अधिकारी पुलिस विभाग में ऊंचे पदों पर कार्यरत होते हैं दिन का रुतबा एवं सैलरी अधिक होती है।

Non Gazated – अधिकारियों में पुलिस कॉन्स्टेबल, पुलिस हेड कांस्टेबल,  एसआई(SI) यानी सब इंस्पेक्टर एवं पीएसआई जैसे पद आ सकते हैं।

गजटेड अधिकारी यानी ऊंचे पदों के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन होती है यानी आप ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद ही इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इनके अलावा SI एवं पीएसआई जैसी पदों के लिए भी ग्रेजुएशन ही न्यूनतम योग्यता है।


12th के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बने? (12th ke baad police officer kaise bane)

12th ke baad police officer kaise bane – यानी अगर आप बात करते हैं सीधा 12वीं के बाद पुलिस विभाग में नौकरी पाने की तो इसके लिए आपके पास मुख्यता पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी पाने का ही विकल्प होता है और हेड कांस्टेबल भी बना जा सकता है। हर राज्य में सामान्यता हर वर्ष पुलिस कांस्टेबल की वैकेंसी निकाली जाती है जिसमें इच्छुक छात्र अप्लाई कर सकते हैं एवं सभी योग्यताओं के होने पर  थोड़े परिश्रम से एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

12वीं के बाद पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई करने तथा उसके लिए जरूरी योग्यताएं निम्नलिखित होती है।

उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए

भारतीय पुलिस विभाग भारत सरकार के अंतर्गत आता है तो जाहिर है कि इसके लिए सबसे पहली एवं अनिवार्य योग्यता भारत की नागरिकता  होती है। अगर आप भारत की नागरिकता रखते हैं  हैं तो आपको पुलिस विभाग में अप्लाई करने में कोई परेशानी नहीं होगी।


उम्मीदवार को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं पास होना चाहिए

उसके बाद बात करें शैक्षणिक योग्यता की तो पुलिस विभाग में जाने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड जैसे सीबीएसई,आईसीएससी एवं उन जैसी अन्य किसी भी मान्यता प्राप्त राजकीय बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम जैसे साइंस आर्ट्स एवं कॉमर्स से कम से कम 35 परसेंट अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए।

कांस्टेबल के चुनाव में आपको एक लिखित परीक्षा भी देनी होती है जिसे पास करके ही आप आगे के लिए क्वालीफाई करते हैं जिसके लिए 11वीं एवं 12वीं में सही तरीके से पढ़ाई करना जरूरी हो जाता है।


उम्मीदवार शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

पुलिस का काम वही लोग कर सकते हैं जो मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ हो। कांस्टेबल के सिलेक्शन के दौरान कई तरह के फिजिकल फिटनेस टेस्ट भी देने होते हैं जिनके परिणामों के आधार पर ही आपका सिलेक्शन होता है। पुरुष एवं महिलाओं के लिए फिटनेस टेस्ट थोड़े अलग हो सकते हैं।

Fitness test के अंतर्गत आपको running यानी दौड़ लॉन्ग जंप यानी लंबी कूद हाई जंप यानी ऊंची कूद, शॉट पुट थ्रो यानी गोला फेक आदि जैसे अन्य कई टेस्ट देने होते हैं। आपको निर्धारित समय में निर्धारित की गई दूरी भी पूरी करनी होती है जिसमें आपको कुछ मिनट दिए जाते हैं एवं  उस समय में निर्धारित किलोमीटर तक दौड़ना होता है। एवं मानसिक टेस्ट में आपको लिखित परीक्षा देनी होती है।


उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु पद के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

दोस्तों आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में ही नौकरी पाने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती ही है। 18 वर्ष की आयु के बाद ही आप शारीरिक और उससे भी जरूरी मानसिक रूप से मैच्योर होते हैं। वही अधिकतम आयु की बात करें तो  अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग अधिकतम आयु का निर्धारण किया जाता है। अगर आप किसी ऐसे पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं जिसमें अनुभव की काफी ज्यादा आवश्यकता होती है तो उसके लिए अधिकतम आयु की सीमा अधिक होगी।


Height कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए।  आरक्षण वालों के लिए इसमें छूट दी जाती है।

अगर बात करें हाइट की तो सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए यह कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। SC ST and Obc वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाइट 160 सेंटीमीटर होती है। महिलाओं के लिए जरूरी हाइट पुरुषों से कम होती है। सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए जरूरी हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। एवं एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के महिलाओं के लिए इसका निर्धारण 157 सेंटीमीटर का किया गया है।


पदों से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां प्रकाशित भर्ती सूचना में दी जाती है।

जब इनकी  वैकेंसी निकलती है तब इन पदों से संबंधित कुछ विशेष जानकारियां भर्ती सूचना में प्रकाशित कर दी जाती है। कुछ ऐसी योग्यता जो हर बार अनिवार्य नहीं होती सिर्फ उस विशेष पद के लिए ही जरूरी होती है वैसी जानकारियां सूचना में पहले ही बता दी जाती हैं जिससे उसके लिए एलिजिबल उम्मीदवार अप्लाई कर सकें।

दोस्तों सामान्यता आप 12वीं के बाद पुलिस के क्षेत्र में सिर्फ कांस्टेबल पद के लिए ही अप्लाई कर सकते हैं उससे ऊपर के पदों पर अप्लाई करने के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ विशेष राज्य कुछ विशेष परिस्थिति में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी कॉन्स्टेबल के अतिरिक्त और भी अन्य पदों के लिए आवेदन स्वीकार करती है।

उदाहरण के लिए 2017 में वर्ष 2017 में महाराष्ट्र में ऐसआई एवं पीएसआई के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास रखी गई थी। इसके अलावा झारखंड में भी कॉन्स्टेबल और एस आई के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास मांगी गई थी। परंतु ऐसा सामान्यत: नहीं होता है।

Conclusion

आज हमने यह जाना कि 12वीं के बाद हम पुलिस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं तथा 12वीं के बाद पुलिस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन की जरूरत होती है।

दोस्तों पुलिस ऑफिसर आप 12वीं के बाद तथा ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद बन सकते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस पोस्ट पर अपनी सेवा प्रदान करना चाहते हैं इसके हिसाब से आप चाहे तो 12वीं के बाद नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद आप नौकरी कर सकते हैं।

12वीं के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बने इससे जुड़ी अगर कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके कमेंट का उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

2 thoughts on “12वीं के बाद पुलिस कैसे बने? | 12th Ke Baad Police Kaise Bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए