पॉलिटेक्निक की फीस कितनी होती है? | Polytechnic ki fees kitni hai

Politechnic की फीस कितनी होती है? (polytechnic ki fees kitni hai) Diploma की फीस कितनी  होती है? (Diploma ki fees kitni hai) पॉलिटेक्निक फॉर्म की फीस कितनी होती है? सरकारी कॉलेज से पॉलिटेक्निक करने पर कितना खर्च आता है? प्राइवेट college से पॉलिटेक्निक करने पर कितना खर्च आता है?

दोस्तों आज के समय में पॉलिटेक्निक कोर्स को बहुत से युवा दसवीं या 12वीं के बाद करना चहते हैं। युवा एक अच्छे पॉलिटेक्निक कॉलेज डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करके डिप्लोमा डिग्री होल्डर बनना चाहते हैं। दसवीं या 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करने की सोच रहे छात्रों के लिए पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में और सबसे जरूरी पॉलिटेक्निक करने में कुल कितना खर्च आता है इस बात की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

पॉलिटेक्निक की फीस कितनी होती है?

अगर आपके अंक अच्छे आए हैं तो आपको गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है जिस की फीस और कुल मिलाकर पूरा खर्च बहुत ही कम या स्कॉलरशिप्स के रहने पर लगभग नहीं ही लगता है। वही अगर पॉलिटेक्निक के लिए आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो उसमें कॉलेज की फीस ट्यूशन फीस हॉस्टल फीस आधे जैसे अन्य खर्चे मिलाकर आपका सालाना खर्च सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज की तुलना में बहुत अधिक हो जाता है।

दोस्तों बेहतर विकल्प है कि हवा 12वीं के बाद ही पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन ले लेकिन अगर आप योग्य हैं तो दसवीं के बाद भी पॉलिटेक्निक करने में कोई दिक्कत नहीं है।

इस लेख में हम या जानेंगे की सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस, एडेड यानी अर्ध सरकारी कॉलेजेस, और प्राइवेट यानी निजी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस में से पॉलिटेक्निक करके डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करने में कुल कितना खर्च आता है।(polytechnic ki fees kitni hai) इन तीनों कॉलेजेस को क्रम में एक-एक करके देखते हैं।

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक की फीस कितनी है? (Government polytechnic College Fees)


Government polytechnic ki fees kitni hai – अगर आप पॉलिटेक्निक करने की सोचते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प किसी सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करना है। अगर फीस की बात करें तो सरकारी कॉलेज में फीस 8000 से ज्यादा से ज्यादा 10,000 होती है। स्कॉलरशिप्स रहने पर लव फीस रिफंडेबल भी हो सकती है। अगर सभी फीस की एक-एक करके बात करें तो-

आपके कॉलेज फीस जिसमें ट्यूशन फीस सिक्योरिटी फीस जोकि रिफंडेबल होता है इसके अलावा बिल्डिंग फंड आदि मिलाकर एक सेमेस्टर की कुल फीस चार  से साढ़े चार हजार के मध्य आती है। इस तरह 1 साल में या फिर आठ से नौ हजार हो जाती है।

उसके बाद रहने के लिए हॉस्टल फीस भी देना पड़ता है। सरकारी कॉलेज मैं हॉस्टल फीस की बात करें तो आपको महीने में 12 सौ से 15 सौ रुपए लगते हैं। जिससे कि हॉस्टल फीस सालाना 15 से 18 हजार यानी लगभग 20000 होती है।

इसमें आप अपने निजी खर्च को जोड़ सकते हैं जिसमें आपका खाने पीने में होने वाला खर्च मुख्य है। यह काफी हद तक आप पर निर्भर करता है। अगर औसतन बात करें तो यह खर्च भी आपको कम से कम 15 सौ से 2000 के आसपास महीने में लगता है जिससे यह अभी 20000 के लगभग हो जाती है।

अगर इस पूरे खर्च को जोड़ें तो 1 वर्ष में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस का खर्च 50,000 के लगभग का पड़ता है। जिसके आधार पर हम कह सकते हैं कि सरकारी कॉलेज से पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा करने का कुल खर्च डेढ़ लाख के लगभग का हो सकता है। स्कॉलरशिप्स रहने पर यह खर्च और भी कम हो सकता है।


अर्ध सरकारी पॉलिटेक्निक की फीस कितनी है?

Polytechnic ka fees kitna hai – अगर आपको एक सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज नहीं मिलता तो उसके बाद पॉलिटेक्निक के लिए एडेड जिन्हें सेमी गवर्नमेंट कॉलेजेस भी कहा जाता है से भी आप डिप्लोमा कर सकते हैं।  चूंकि ये colleges पूरी तरह से सरकारी नहीं होते इसीलिए इन कॉलेजस की फीस सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस की फीस की तुलना में थोड़ी अधिक होती है।

जहां सरकारी कॉलेज इसमें या फीस सालाना 8 से 10000 होती है वही ऐडेड कॉलेजेस में यह 18 से 20,000 तक हो सकती है। अलग-अलग कॉलेज मे यह फीस थोड़ी बहुत अलग हो सकती है। यह कॉलेज पर भी निर्भर करता है।

सीधे तौर पर इन colleges मे कॉलेज फीस सरकारी कॉलेज इसकी तुलना में थोड़ा अधिक जैसे 18, 20 हजार या ज्यादा से ज्यादा 25000 तक भी हो सकती है।

अगर हॉस्टल फीस की बात करें तो यह भी सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस के हॉस्टल फीस के आसपास ही होती है। यह भी 18 से 20,000 सालाना लग सकता है।

निजी खर्च भी सालाना बेस 20000 या उसके आस पास का ही आता है। इसमें मुख्यता आपके खाने पीने का खर्च होता है।

अगर aided colleges मे से डिप्लोमा के डिग्री प्राप्त करने  की आने वाले कुल खर्च की बात करें तो सालाना यह 60000 के आसपास आता है। जिससे कुल होने वाला खर्च 170000  से 180000 के लगभग का होता है।


प्राइवेट या निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज की फीस कितनी है? (Private polytechnic College Fees In Hindi)

Private polytechnic ki fees kitni hai – अगर आप अपने डिप्लोमा के डिग्री पाने के लिए थोड़ी मात्रा में पैसे खर्च कर सकते के योग्य है तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी पॉलिटेक्निक कर सकते हैं। इनकी फीस अन्य दोनों की तुलना में अधिक होती है, परंतु इसमें आपको अन्य दोनों की तुलना में पढ़ाई एवं रहन-सहन से लेकर हर चीज में ज्यादा सुविधा मिलती है।

Private colleges मे कुल कोर्स की फीस ट्यूशन फीस एवं उस तरह के अन्य फीस मिलाकर 40 से 45000 तक भी हो सकती है। इन कॉलेज मे फीस अन्य दोनों कॉलेजों की तुलना में काफी अधिक होती है।

प्राइवेट हॉस्टल की फीस भी सरकारी हॉस्टल जैसो की तुलना में काफी अधिक होता है। इन हॉस्टल्स में आपको सुविधा भी काफी अच्छी दी जाती है। सालाना बात करें तो इसकी फीस 40 से 50 हजार के लगभग भी आ सकती है।

अगर आपने डिप्लोमा के लिए एक प्राइवेट कॉलेज को चुना है तो आपका निजी खर्च एवं खानपान का खर्च भी अधिक होगा। यह  40 से 50 हजार सालाना तक भी जा सकता है।

इस तरह संपूर्ण रुप से एक प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करने में आपका कुल 3 साल का खर्च, डेढ़ लाख प्रति वर्ष के लगभग के आधार पर चार से साढ़े चार लाख तक का हो सकता है।

Conclusion

अगर कॉलेजेस की बात करें तो पॉलिटेक्निक चुनने वालों के पास मुख्यता तीन विकल्प होते हैं जिसमें पहला गवर्नमेंट कॉलेज होता है यानी सरकारी इसमें आपको सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दी जाने वाली हर सुविधा जैसे स्कॉलरशिप्स इत्यादि का लाभ मिलता है।

दूसरे प्रकार में ऐडेड (aided) कॉलेज आते हैं जिन्हें अर्ध सरकारी कॉलेजेस भी कहा जाता है। इन पॉलिटेक्निक कॉलेज में आप का कुल खर्च सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज से की तुलना से थोड़ा अधिक आता है। यदि यदि आपको एक सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज नहीं मिलता है तो प्राइवेट कॉलेजेस की तुलना में ऐडेड कॉलेजेस काफी अच्छा विकल्प होते हैं।

तीसरे नंबर पर प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज आते हैं, private colleges मे कुल खर्च जिसमें फीस हॉस्टल फीस खाने पीने का खर्चा आदि सब मिलाकर सरकारी एवं एडिड कॉलेजों से काफी अधिक आता है। सरकारी कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज की फीस दोगुनी तिगुनी भी होती है।

इस तरह से आपने जाना कि polytechnic ki fees kitni hai या पॉलिटेक्निक करने में कितना खर्चा होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए