सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? | Sabse achi mobile company kaun si hai

आप अभी किस कंपनी का स्मार्टफोन चलाते हैं? कोई व्यक्ति जब एक स्मार्टफोन खरीदने जाता है तो उसके पास बहुत सारे smartphone brands में चुनने का विकल्प होता है, जिसमें से वह अपने अनुसार किसी भी brand का स्मार्टफोन खरीद सकता है।

हर कोई चाहेगा की वह जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करें वह सबसे अच्छा हो। Samsung, Apple, Vivo, Oppo, Xiaomi, Realme, Oneplus smartphone बाजार के मुख्य brands हैं। लेकिन इनमें से सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है, इसका जवाब क्या होगा ?

तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी कौन सी है? भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी कौन सी है? विस्व की सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी कौन सी है? इन सबके बारे में विस्तार से जानेंगे।

सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी से सम्बंधित आपके सारे प्रश्न के उत्तर इस आर्टिकल में आपको विस्तार से मिलेगा इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें।

सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी कौन सी है?

सबसे अच्छी मोबाइल कम्पनी कौन सी है?

जब आप कहते हैं की एक अच्छी मोबाइल कंपनी, तो इसका मतलब क्या होता है, की उस कंपनी के स्मार्टफोन में आपको top of the line features मिले, या फिर वह स्मार्टफोन एक किफायती कीमत पर उपलब्ध हो क्योंकि अच्छे फीचर्स के लिए तो आपको ज्यादा कीमत देनी ही पड़ेगी।

Smartphones में सभी बड़ी कंपनियों के budget range, mid range और flagship phones उपलब्ध है जो अपनी कीमत के अनुसार ही आपको फीचर्स देती है। एक बजट या midrange की तुलना आप एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन से नहीं कर सकते।

तो जो कंपनी कीमत के हिसाब से सबसे अच्छे feature packed smartphone उपलब्ध कराएं वही कंपनी सबसे अच्छी है। इसीलिए सिर्फ किसी एक स्मार्टफ़ोन ब्रांड को सबसे अच्छा कह देना सही नहीं होगा बाजार में बहुत से ब्रांड्स मौजूद हैं जिनके फोन लोगों को पसंद आते हैं।

भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? 

जैसा कि हम जानते कि हमारे देश में 80% लोग मध्यमवर्ग से आते हैं। हम लोग कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा फीचर वाले फोन की तलाश करते हैं इसी कोशिश में Xiomi, Realme, Oppo, Vivo जैसी कंपनियां कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले फोन भारतीय बाजार में आते हैं।

भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी Xiomi है कुछ महीनों के अंतराल में कम कीमतों में अच्छे मोबाइल फोन बाजार में उपलब्ध कराते हैं।

Xiomi वैसे तो एक चाइनीस कंपनी है पर इसका सबसे बड़ा बाजार भारतीय स्मार्टफोन का बाजार है।कुछ वर्षों में ही इस चाइनीस स्मार्टफोन कंपनी ने भारत स्मार्टफोन बाजार में ⅓ हिस्सा बना लिया है आज भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में xiomi कंपनी है।

Top 8 सबसे अच्छी मोबाइल कंपनियां

जो कंपनी जितनी बड़ी है, जिस कंपनी के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, एक प्रकार से कहा जा सकता है कि वह कंपनी उतनी ही अच्छी है। दुनिया की 10 सबसे मुख्य और शीर्ष मोबाइल कंपनियों की सूची इस प्रकार है –

1. Apple

कोई कंपनी कितनी बड़ी है यह उसके net worth से देखा जा सकता है। इस मामले में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी एप्पल है जो अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, Net worth 1.3 trillion dollars है। iphone का नाम सबने सुना होगा।

मोबाइल के अलावा भी एप्पल के पीसी, लैपटॉप स्मार्ट वाच, एयरपोड, टेबलेट आदि आते हैं।कंपनी की शुरुआत 1976 में की गई थी लेकिन 2007 में पहले आईफोन का लॉन्च के साथ यह कंपनी सफल हुई।

Apple का latest iPhone 12 quarter first 2021 का best selling smartphone है। Hardware से लेकर सॉफ्टवेयर तक एप्पल खुद बनाता है। iPhone महंगे आते हैं, लेकिन यह क्वालिटी प्रोडक्ट होते हैं। Security और service में ये सबसे best में से है।

2. Samsung

अगर स्मार्टफोन मार्केट में मार्केट share की बात की जाए तो इसमें सैमसंग नंबर एक पर है, यानी की सैमसंग के स्मार्टफोन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं। Net worth 1.2 trillion dollars है। Samsung construction में भी था, बुर्ज खलीफा सैमसंग द्वारा बनाया गया है।

भारत में samsung सबसे पुराने और लोकप्रिय स्मार्टफोन brands में से है। सैमसंग के 7000 के बजट स्मार्टफोन से लेकर 200000 तक के फ्लैगशिप फोल्डेबल स्माटफोन भी आते हैं। Samsung के mid range phones इसके best selling smartphones होते हैं।

3. Xiaomi ( mi )

वर्तमान में भारत के नंबर 1 स्माटफोन ब्रांड की बात की जाए तो वह xiaomi ही है। अगर आप कम कीमत पर अच्छे स्पेसिफिकेशंस वाले स्मार्टफोन की तलाश करेंगे तो आप xiaomi की तरफ ही जाएंगे।

यह एक चाइनीस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जो भारत में काफी लोकप्रिय है।इस कंपनी का net worth 46 billion dollars के करीब का है। भारत में यूजर कम कीमत पर बेहतर फीचर्स वाले फोन को पसंद करते हैं इसी कारण xiaomi का भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बहुत बड़ा भाग है।

4. Realme

Xiaomi के बाद या कहें इसके साथ साथ ही बजट segment में एक और brand जो बहुत लोकप्रिय है वह है realme। इस कंपनी की शुरुआत कुछ साल पहले oppo के एक sub brand के रूप में की गई थी लेकिन आज के समय में यह एक बड़ी independent company है।

Popular budget smartphones की तरह रियल मी के फोंस भी कम कीमत पर बेहतर स्पेसिफिकेशन के लिए जाने जाते हैं।

5. Oppo

भारतीय बाजार की बात करें तो चाइनीस स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ही सबसे ज्यादा शेयर रखती है। इस कंपनी की शुरुआत साल 2004 में हुई थी, oppo brand के smartphone को लोकप्रियता इसके camera features के चलते मिली थी।

खास तौर पर यह कंपनी मिड रेंज स्मार्टफोंस के लिए जानी जाती है। इस कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन भी दुनियाभर में पसंद किए जाते हैं।

6. Vivo

जहां oppo का नाम आता है वहां vivo का नाम भी जरूर आता है। असल में ओप्पो, विवो, रियल मी जैसी कंपनियां चाइना की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी bbk electronics की subsidiary companies है, इसीलिए इन कंपनियों के स्मार्टफोन में काफी समानता होती है।

Vivo भी भी मुख्य तौर पर कैमरा के लिए ही जाना जाता है। इस कंपनी के भी बजट से लेकर फ्लैगशिप स्मार्टफोंस तक आते हैं। Vivo का नाम भी दुनियाभर के शीर्ष मोबाइल कंपनियों में आता है।

7. Oneplus

कुछ बड़े स्मार्टफोन कंपनियों की तुलना में 1 प्लस एक नई कंपनी है लेकिन काफी कम समय में इसने स्मार्टफोन मार्केट में अपनी जगह बनाई है। वनप्लस की शुरुआत साल 2013 में हुई थी और इसकी स्थापना oppo के पूर्व कर्मचारी द्वारा की गई थी।

Mid range segment में वनप्लस की फोन काफी पसंद किए जाते हैं।अपने oxygen os और कई दूसरे बेहतरीन फीचर्स के चलते वनप्लस कई लोगों की पहली पसंद होती है। इसके smartphones कम कीमत पर फ्लैगशिप स्मार्टफोन को टक्कर देती है।

8. Motorola

Motorola के mobiles पहले काफी पॉपुलर हुआ करते थे, moto razr अपने समय का सबसे best selling smartphone भी था। लेकिन उसके बाद स्मार्टफोन में काफी समय तक मोटोरोला कुछ खास नहीं कर रहा था।

लेकिन पिछले एक-दो सालों में मोटोरोला ने वापस स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पकड़ बनाई है।अभी मोटरोला के कई अच्छे स्मार्टफोन budget range में उपलब्ध है जिन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं, stock Android और कुछ खास Motorola gestures के साथ अभी मोटरोला के नए स्मार्टफोन काफी पसंद किए जा रहे हैं।

कुछ अन्य smartphone brands

ऊपर दिए गए smartphone brands आज के समय में मार्केट में सबसे चर्चित मोबाइल कंपनियां है। लेकिन इनके अलावा भी कई मोबाइल कंपनियां हैं जिनके स्मार्टफोन अच्छे खासे बिकते हैं। Lenovo, Nokia, Huawei, asus इत्यादि मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन भी बिकते हैं, इसमें LG का नाम भी आता था लेकिन अब lg ने स्मार्टफोन बनाना बंद कर दिया है।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? भारत में सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? इसके बारे में विस्तार से जाना है। हम सभी लोग जब भी मोबाइल खरीदने जाते हैं हम चाहते हैं कि अच्छे से अच्छा मोबाइल फोन खरीदें इसीलिए हमें सबसे अच्छा मोबाइल कंपनी कौन सा इसके बारे में जानना बहुत जरूरी तभी जाकर हम अच्छे मोबाइल फोन का चुनाव कर पाएंगे। 

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन से इसके बारे में बहुत अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में भी हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅