Samsung किस देश की कंपनी है? | Samsung kis Desh ki company hai

आज हम जानेंगे कि सैमसंग किस देश की कंपनी है? (Samsung kis Desh ki company hai) तथा Samsung का मालिक कौन है?

Samsung ‘दक्षिण कोरिया ‘ की कंपनी है।

दोस्तों आज का समय तकनीक यानी टेक्नोलॉजी का समय है, और यह टेक्नोलॉजी आम लोगों के पास स्मार्टफोंस के रूप में मौजूद है। सिर्फ हमारे देश ही नहीं बल्कि पूरा दुनिया भर में स्मार्टफोंस यूज करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है।

लगभग हर इंसान ही आज एक मोबाइल फोन या स्मार्टफोन चलाता है। हमारे देश में स्मार्टफोन मार्केट में आज के समय में भले ही बहुत सी कंपनियां और मोबाइल ब्रांड्स आ गए हैं लेकिन इन सभी में एक मोबाइल कंपनी जो काफी पुरानी और काफी भरोसेमंद कंपनी के रूप में जानी जाती है वह है samsung।

हमारे देश में ज्यादातर लोग सैमसंग को सिर्फ एक मोबाइल कंपनी के रूप में ही जानती है जो एक काफी पुरानी और अच्छी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। वर्तमान में युवाओं के पास भले ही बहुत से स्मार्टफोन ब्रांड्स में से चुनने का विकल्प होता है परंतु कई लोग अभी भी एक मोबाइल या स्मार्टफोन खरीदते समय सैमसंग को प्राथमिकता देते हैं।

यह भारत का एक सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय कंपनी है। आपने भी अपने बचपन में एक मोबाइल फोन के रूप में सैमसंग का नाम जरूर सुना  या इस्तेमाल किया होगा। सैमसंग मोबाइल फोन बनाने वाली एक काफी पुरानी और दिग्गज कंपनी है।

आज के समय में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में जो स्मार्टफोंस ब्रांड सबसे ज्यादा पॉपुलर है यानी जिन स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है उनमें से ज्यादातर चाइना आधारित कंपनियों के स्मार्टफोन है।

ऐसे में एक नॉन चाइनीस कंपनी जो पूरी दुनिया की एक दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है इसका भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में होना और यहां के उपभोक्ताओं के लिए बेहतर विकल्प देना एक बहुत ही अच्छी बात है। वर्तमान में अगर सैमसंग की बात की जाए तो यह एप्पल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी (tech company) मानी जाती है।

ऐसे में जहां सैमसंग एक इतना पॉपुलर ब्रांड है, कई बार लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर Samsung किस देश की कंपनी है? (Samsung kis Desh ki company hai) या सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है? इत्यादि तो आज एक लेख में हम इन्हीं बातों पर चर्चा करेंगे –

Samsung किस देश की कंपनी है?

दोस्तों सैमसंग एक साउथ कोरिया की कंपनी है। यह पूरी दुनिया भर में अपने क्षेत्र में सबसे सफल कंपनियों में गिनी जाती है। आज के समय में यह एक मल्टीनेशनल कंपनी (multinational company) है जिसका मतलब है यह अनेक देशों में कार्य करती है।

Samsung के products को पूरे दुनिया भर के किसी भी देश में देखा जा सकता है। आज के समय में सैमसंग एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका headquarter यानी मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सिओल (seol) में स्थित है। सियोल स्थित इसके मुख्यालय से ही इस कंपनी की सारी देखरेख की जाती है।

सैमसंग अपने देश यानी दक्षिण कोरिया  की सबसे बड़ी कंपनी है। एक प्रकार से वर्तमान में जो स्थिति इंडिया में रिलायंस की है वही सैमसंग की दक्षिण कोरिया में है। साउथ कोरिया पूर्वी एशिया का एक कम जनसंख्या वाला देश है, सैमसंग का अपने देश के जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद में काफी बड़ा योगदान है। सैमसंग दक्षिण कोरिया के जीडीपी में 17% का योगदान करता है, जो अपने आप में ही इस कंपनी के महत्व को दर्शाता है। इस कंपनी पर पड़े किसी प्रकार के प्रभाव से दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

Samsung का मालिक कौन है?

Samsung कंपनी के मालिक Lee Byung Chul थे, इन्हीं को सैमसंग के संस्थापक या फाउंडर के तौर पर जाना जाता है जिनके द्वारा 1938 में सैमसंग कंपनी की नींव रखी गई थी। इनके द्वारा स्थापित कंपनी आज पूरे विश्व में बहुत बड़े मुकाम पर है और इसे यहां तक पहुंचाने में उनके संस्थापक का काफी बड़ा योगदान है।

सैमसंग के संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था यह दक्षिण कोरिया के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक थे। इन्होंने इकोनामी में ग्रेजुएशन और एमबीए किया था। हालांकि अब सैमसंग के मालिक Lee Byung Chul इस दुनिया में नहीं है, नवंबर 1987 को इनका देहांत हो गया था। इनके बाद इनके दूसरे फैमिली  मेंबर्स कंपनी में अपना योगदान दे रहे हैं।

वर्तमान में सैमसंग कंपनी के सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर Dr. Oh-Hyun Kwon कार्यरत है। विश्व स्तर पर होने वाले सभी कार्यों की देखरेख और फैसले यही लेते हैं। हर देश में उस देश के लिए सैमसंग का हेड नियुक्त किया जाता है जो उस देश के मार्केट को ध्यान में रखकर उस हिसाब से प्रोडक्ट्स लांच करता है। Samsung india के प्रमुख सुनील दत्त (Sunil Dutt)  हैं, भारत में सैमसंग का कार्यभार यही संभालते हैं। भारतीय मार्केट के हिसाब से सैमसंग जिन प्रोडक्ट्स को लांच करता है उन सभी के फैसले इन्ही के अंडर लिए जाते हैं।

Samsung का इतिहास

आज सैमसंग को हम सब एक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी के रूप में जानते हैं परंतु शुरुआत से ही सैमसंग स्मार्टफोंस और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज नहीं बनाता था। इस कंपनी की शुरुआत एक व्यापारिक कंपनी के रूप में की गई थी। इसकी शुरुआत  नूडल बनाने का सामान, आटा, मछली आदि को अन्य देशों में भेजने के साथ हुई थी। इस कंपनी ने जीवन बीमा और टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी कार्य किया है 1950 से 1960 के बीच सैमसंग इन क्षेत्रों में कार्य कर रही थी लेकिन इनमें इसे ज्यादा सफलता नहीं मिली।

सैमसंग ने कंस्ट्रक्शन(construction) के क्षेत्र में भी कार्य किया है, इस कंपनी के द्वारा बहुत से बड़े बिल्डिंग आदि का निर्माण किया गया है। बहुत से लोगों को शायद यह बात पता नहीं होगी की पूरी दुनिया की सबसे मशहूर बिल्डिंग्स में से एक बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) जो कि पूरी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है इसका निर्माण भी सैमसंग के द्वारा ही किया गया था। इन क्षेत्रों में ज्यादा सफलता नहीं मिलने पर साल 1969 में कंपनी ने तकनीकी यानी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना कदम रखा जोकि सैमसंग के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस क्षेत्र में सैमसंग को बेहद सफलता मिली।

तकनीकी क्षेत्र में कदम रखने के बाद Samsung electronics की शुरुआत की गई। शुरुआत में सैमसंग में टीवी बनाने का काम किया और 1970 में सैमसंग के द्वारा अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लॉन्च किया गया था। इस तरह के प्रोडक्ट की उस समय मार्केट में काफी मांग थी इसीलिए सैमसंग को काफी अच्छा रिस्पांस मिला जिसके बाद सैमसंग फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव और भी कई इलेक्ट्रिकल होम अप्लायंसेज का निर्माण करने लगी। आज के समय में भी होम अप्लायंसेज और इन जैसी अन्य उपकरणों के लिए सैमसंग एक अग्रणी कंपनी है।

दुनिया का सबसे बड़ा mobile manufacturing plant

भारत में मोबाइल और स्मार्टफोंस के क्षेत्र में सैमसंग सबसे पुरानी कंपनियों में से है। यह भारत में बीते कई सालों से काम कर रही है सैमसंग के द्वारा साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर  में प्लांट लगाया गया था जहां सैमसंग के प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाता है। आज भारत में सैमसंग की पकड़ बहुत अच्छी है भारत में इस कंपनी के डेढ़ लाख से भी ज्यादा रिटेल आउटलेट स्थापित है।

Mobile manufacturing plant के मामले में हाल ही में सैमसंग के द्वारा हमारे भारत में ही पूरी दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया गया है, इसे नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ के बड़े क्षेत्र में स्थापित किया गया है। सैमसंग के इंडिया के लिए बनाए गए स्मार्टफोन का निर्माण एसी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में होता है जिसमें लोगों को रोजगार मिलता है। इस मेनूफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन हमारे देश के प्रधानमंत्री और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति के द्वारा किया गया था।

Samsung क्या-क्या बनाती है?

मोबाइल का दौर शुरू होने पर सैमसंग ने 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ-साथ कंप्यूटर पार्ट्स बनाने का काम शुरू किया, जिसके बाद बीते समय के साथ कंपनी के प्रोडक्ट और कंपनी दोनों ही में बढ़ोतरी होती चली गई। आज के समय में तकनीकी का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां samsung की पहुंच ना हो, चाहे वह कंप्यूटर का क्षेत्र हो यहां स्मार्टफोन का या अन्य कुछ इलेक्ट्रिक उपकरणों का सभी में सैमसंग के बेहतरीन प्रोडक्ट्स देखने को मिलते हैं।

आज के समय में सैमसंग बहुत सारे प्रोडक्ट्स बेचता है। Smartphones में सैमसंग के बजट स्मार्टफोन से लेकर मिड रेंज स्मार्टफोंस और फ्लैगशिप स्मार्टफोन तक आते हैं। Smartphone लाइन अप में सैमसंग के मोबाइल की कीमत 6-7 हजार से शुरू होकर लाखों रुपए तक भी जाती है। स्मार्टफोन के क्षेत्र में सैमसंग के द्वारा ही दुनिया के पहले foldable स्मार्टफोन में से एक लांच किया गया है। यह फोल्डेबल डिस्पले टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिसकी कीमत लाखों में है।

स्मार्टफोंस के अलावा सैमसंग smartphones accessories भी बेचता है जिसमें स्मार्टफोन के साथ इस्तेमाल किए जाने वाली accessories आती हैं। सैमसंग के ऑडियो प्रोडक्ट्स भी आते हैं, जिनमें एयर फोन, हेडफोन और ट्रू वॉयरलैस इयरफोन इत्यादि शामिल है। इनके अलावा सैमसंग टेबलेट और लैपटॉप भी बनाता है बाजार में सैमसंग के फ्लैगशिप टेबलेट बेहतरीन फीचर के साथ उपलब्ध है। लैपटॉप में भी सैमसंग बेहतरीन लैपटॉप्स बनाता है जिनकी बाजार में काफी मांग रहती है। इनके अलावा भी सैमसंग और कई सारे प्रोडक्ट्स बनाता है।

दूसरे होम अप्लायंसेज में, सैमसंग टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर  समेत दूसरे अन्य कई घरेलू उपकरणों का निर्माण करता है। टीवी में सैमसंग के सस्ते से लेकर लाखों रुपए तक की टीवी आते हैं। फ्रिज, एसी इत्यादि में भी सैमसंग अग्रणी है।

Apple के बाद या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है और पूरी दुनिया के स्मार्टफोन मार्केट का एक बहुत बड़ा हिस्सा कवर करती है। सैमसंग और भी बहुत सारे प्रोडक्ट बनाती है, जिनका कंजूमर इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना