12वीं के बाद कलेक्टर कैसे बने? । How to become a collector after 12th

बहुत सारे लोग अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सोचते हैं, यदि बात की जाए collector की तो यह भी एक बहुत उच्च पदवी होती है, जिसको हासिल करने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होती है।

यदि हमें collector बनना है तो हमें शुरू से ही इसकी तैयारी की ओर कदम बढ़ाना चाहिए।

तो आज के इस article में हम 12वीं के बाद collector कैसे बने इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातें भी जानेंगे।

इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें है और हमारे साथ अंत तक बने रहें।

12वीं के बाद collector कैसे बने?

12वी पूरी हो जाने के बाद आपको अपना graduation किसी भी विषय से पूरा करना होता है।

Graduation की degree आपको किसी भी मान्यता प्राप्त college या university से लेना अनिवार्य है।

इसके बाद आपको UPSC के exam की तैयारी करनी होगी। इस exam में आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी और IAS के लिए apply करना होगा।

इसके बाद यदि आप IAS की परीक्षा में पास हो जाते हो तो आपको IAS officer की पदवी मिल जाती है।

IAS officer बनने के कुछ समय बाद आपको promotion मिलता है जिससे कि आप collector बन जाएंगे। Collector बनने के लिए आपको UPSC का exam पास करना अनिवार्य है।

इस exam को पास करने के बाद ही आप आगे के प्रक्रियाओं के लिए योग्य होते हैं।

एक collector बनने के लिए हमे में कई सारी योग्यताएं होनी चाहिए। इन सारी योग्यताओं के बारे में जानना आवश्यक है।

योग्यताओं के बारे में जानना आवश्यक इसलिए हैं क्योंकि बहुत बार लोग केवल UPSC के exam के लिए apply कर देते हैं परंतु इसमें योग्य ना हो पाने के कारण उनका चयन नहीं हो पाता।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Collector बनने के लिए योग्यताएं?
  • Nationality
  • Education
  • Age limit
  • UPSC exam attempt
  • Collector बनने के लिए apply कैसे करें?

Collector बनने के लिए योग्यताएं?

Collector बनने के लिए आपको सबसे पहले UPSC का exam देना होगा है, और UPSC के exam में आपको कुछ योग्यताएं होना आवश्यक है।

  • Nationality
  • Education
  • Age limit

Nationality

UPSC का exam देने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

Education

12वीं के बाद आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त college या university से graduation की degree लेना अनिवार्य है।

Age limit

UPSC का exam देने के लिए अलग-अलग category के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है। General Category के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष निर्धारित की गई है। OBC category के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

SC/ST category के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष से 37 वर्ष निर्धारित की गई है। इन सबके अलावा विकलांग लोगों की भी अलग अलग category के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है।

General category वाले विकलांग लोगों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 42 वर्ष निर्धारित की गई है। OBC category वाले विकलांग लोगो की आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष निर्धारित की गई है।

SC/ST category वाले विकलांग लोगों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 47 वर्ष निर्धारित की गई है।

UPSC exam attempt

General category के लिए UPSC exam का attempt 6 बार रखा गया है। OBC category के लिए UPSC exam का attempt 9 बार रखा गया है।

SC/ST category के लिए UPSC exam के attempt में कोई limitation निर्धारित नहीं की गई है। General category वाले विकलांग लोगो के लिए UPSC exam का attempt 9 बार रखा गया है।

OBC category वाले विकलांग लोगो के लिए UPSC exam का attempt 9 बार रखा गया है। SC/ST category वाले विकलांग लोगो के लिए UPSC exam का attempt में कोई limitation निर्धारित नहीं की गई है।

Collector बनने के लिए apply कैसे करें?

Collector बनने के लिए आपको सबसे पहले इसका official website पर दी जाने वाली form आने का इंतजार करना होगा। एक बार जब इसका form आ जाए तो उसे UPSC की official website पर प्रकाशित कर दिया जाता है।

इसके बाद आपको इसके official website पर जाकर उस form को ध्यान पूर्वक पढ़ कर भरना होगा, और submit कर देना होगा। ऐसा करते ही आपका form apply का process पूरा हो जाएगा। चलिए अब जानते हैं इसे करना कैसे हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको UPSC की official website पर जाना होगा और उस के home page पर जाकर examination वाले option पर click करना होगा, जिसमें कि आपको कई सारे options उपलब्ध करवाए जाते हैं।

जिसमें से कि आपको Apply Online नामक एक Option पर click करना होगा।

इसके बाद आपको फिर से Apply for Various Examination का option दिखेगा जिस पर कि आपको click करना है। ऐसा करते ही आपको एक option दिखेगा जो कि Civil Service Examination का होगा जिस पर आपको click कर देना है।

इसके बाद आपके पास Start IAS Registration का एक option आएगा जिस पर कि आपको click कर देना है।

ऐसा करते हैं आपको एक Application Form मिलेगा, जिसको आपको अच्छे से पढ़ लेना है और ध्यान पूर्वक अपनी सारी जानकारी उसमें भर देनी है।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप form में अपनी सारी जानकारी सही-सही दें। इन सब के बाद आपको अपने कुछ documents UPSC की official website पर upload करनी होती हैं।

इन सब के पूरा होने के बाद आपको declaration दिया जाएगा जिसको कि आपको accept कर लेना है।

इन सारे process के पूरा हो जाने के बाद आप एक बार fill की गई Application Form को चेक कर ले और यह confirm करले की आपने जो भी जानकारी दी है वह सभी सही है।

इसके बाद इसमें आवेदन करने की जो शुल्क लगेगी उसे pay कर दें और इसे इसकी official website पर submit कर दें। ऐसा करते ही collector बनने के लिए आपकी application प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस article से हमने जाना 12वीं के बाद collector कैसे बने।

साथ ही हमने जाना collector बनने के लिए योग्यताएं, Nationality, Education, Age limit, UPSC exam attempt और Collector बनने के लिए apply कैसे करें इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़ के आपके मन में 12वीं के बाद collector कैसे बने से संबंधित जो भी प्रश्न है उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅