बीकॉम के बाद बेस्ट कोर्स? B.com ke baad best course

लोग अक्सर यह सोचते हैं कि b.com करने के बाद आगे पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं है, परंतु ऐसा नहीं है यदि कोई विद्यार्थी bcom का कोर्स कर चुका है और आग पढ़ने की इच्छा रखता है तो वह b.com का कोर्स करने के बाद आगे और पढ़ना चाहते हैं तो वह कई तरह के कोर्स कर सकते हैं।

B.Com करने के बाद आपके पास कई सारे courses के विकल्प मौजूद होते हैं जैसे कि आप कोई सा भी course करके अच्छी नौकरी पा सकते हैं यदि बात की जाए इनमें से best courses की तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस कोर्स को best मानते हैं।

तो आज के इस article में हम bcom के बाद best course के बारे में जानेंगे, इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

B.Com के बाद best course?

यदि बात की जाए Bcom के बाद best course की तो bcom करने के बाद उम्मीदवारों के पास कई तरह के courses के विकल्प रहते हैं जैसे कि Diploma Courses, Degree Courses और Short Term Courses।

इनमें से कोई सा भी कोर्स करके आप आसानी से आप अपना अच्छा career बना सकते हैं। Short term course और diploma courses की अवधि भिन्न होती है।

इन courses की अवधि 3 महीने से लेकर 2 साल तक की हो सकती है। इन courses को करने के बाद आप एक अच्छी खासी knowledge पा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप B.com का कोर्स करने के बाद degree course करना चाहते हैं तो इसमें आपको 2 साल से लेकर 5 साल तक का समय लग सकता है। इस course को करने से आपको एक अच्छी और बड़ी post की नौकरी मिलती है।

अब हम जानेंगे B.Com के बाद होने वाले कुछ courses के बारे में।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी के बारे में जानेंगे।

  • MBA in finance
  • Chartered accountant
  • Company secretary
  • Banker
  • Human resources
  • Tax consultant
  • Government job
  • MBA in finance

B.Com करने के बाद अक्सर विद्यार्थी आगे की पढ़ाई करने के लिए MBA करने की सोचते हैं। MBA के बाद career बनाना institute या college की विश्वसनीयता पर निर्भर करता है। यदि आप IIM से MBA करते हैं तो आपका इस क्षेत्र में career बनाने का ज्यादा scope होता है।

परंतु यदि आप किसी ऐसे college में अपना दाखिला करवाते हैं जहां कि आपको attendence ना देना पड़े और केवल आप exam देकर अपने MBA की degree हासिल कर ले तो वैसे में आपके लिए नौकरी पाना काफी कठिन होगा।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपका CAT का result निर्धारित करता है कि आपको MBA का course करने के लिए किस college में दाखिला मिलेगा।

यह course 2 साल का होता है जिसको करने के बाद विद्यार्थी Financial Services Sector में आसानी से नौकरी पा सकता है।

  • Chartered accountant

यदि b.com के बाद किसी भी विद्यार्थी से कैरियर के बारे में पूछा जाए तो उसकी पहला पसंद चार्टर्ड अकाउंटेंट बना होता है। इसके लिए आपको सीए की परीक्षा देनी होती है जो कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट के द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें विद्यार्थियों को दी गई अवधि के अंतर्गत इस परीक्षा को पास करना होता है। छात्रों को CA के लिए IPCC, CPT और financial CA का पेपर पास करना होता है इसके बाद ही वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनते हैं। वहीं जो छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं वह सीधे IPCC का पेपर देने के लिए योग्य माना जाता है।
  • Company secretary

B.com का course किए गए छात्रों को company secretary के course के बारे में पता होता ही है। ज्यादातर विद्यार्थी तो bcom का course करते हुए ही या कोर्स कर लेते हैं परंतु कई साडे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो कि bcom का course पूरा कर लेने के बाद company secretary के force को करते हैं। यदि आप इस post को करने का सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि CS का course CA और ICWA के course से काफी अलग होता है। CS के course में हम व्यापार और उसके गुणवंता विश्लेषण के कानूनी पहलुओं के बारे में छात्र को ज्ञान देते हैं।

  • Banker

यदि बात करें bankers की तो यदि किसी व्यक्ति ने B.com का course किया है तो वह एक banker के रूप में भी अपना career बना सकता है। Banker की नौकरी लेने के लिए या तो आप रोजगार से संबंधित advertisement के माध्यम से संपर्क करके बैंक की job पा सकते हैं या तो आप किसी भी बैंक की Website में जाकर register करके भी इस job को पा सकते हैं।

  • Human resources

यदि आपने B.Com से graduation कर लिया है तो आप HR के तौर पर भी किसी कंपनी में काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप human resources में masters करके एक स्वतंत्र HR के रूप में भी काम कर सकते हैं।

  • Tax consultant

यदि आपने B.Com की है तो आप tax consultant के रूप में भी काम कर सकते हैं। B.Com का course करने के बाद आपको tax consultant के तौर पर किसी कंपनी में नौकरी मिलती है।

कंपनी में काम करके जब आप अनुभव हासिल कर लेते हो तो आप खुद का form भी शुरू कर सकते हो इसके अलावा आप घर बैठे ही काम कर सकते हो।

  • Government job

इसके अलावा यदि बात की जाए सरकारी नौकरी की तो आप भी bcom का कोर्स कर के सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं। इस course को करने के बाद आप कई तरह की सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सके अपनी किस्मत आजमा सकते हो।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना b.com के बाद best course के बारे में। इसके साथ ही हमने MBA in finance, Chartered accountant, Company secretary, Banker, Human resources, Tax consultant और Government job इन सभी के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में B.Com के बाद best course से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए)