e-commerce वेबसाइट कैसे बनाएं? | e-commerce website kaise banaye

आज के समय में लोग किसी दुकान में जाकर कुछ खरीदने से ज्यादा online shopping करते हैं जिसके लिए वे घर बैठे ही कोई भी सामान अपने स्मार्टफोन में और कंप्यूटर पर देखकर order कर देते हैं और वह उनके घर तक पहुंचा दी जाती है।

Amazon और Flipkart जैसी e-commerce वेबसाइट का नाम किसने नहीं सुना होगा। इनके अलावा भी अनेकों दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट है जैसे Shopify, meesho, और अन्य सभी brand अपने online store खोल चुके हैं यह सभी ऑनलाइन स्टोर e-commerce website ही होती है।

आप अपनी खुद की भी ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, यदि आप कोई product sell करते हैं, या किसी दूसरे के लिए बेचना चाहते हैं तो आप एक e-commerce वेबसाइट बनाकर ऐसा कर सकते हैं, और बेहतरीन कमाई कर सकते हैं। E commerce online व्यापार है। इस लेख में हम जानेंगे कि e-commerce वेबसाइट कैसे बनाएं? (e-commerce website kaise banaye) E-commerce वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है, इसकी प्रक्रिया क्या है सभी को जानेंगे।

e-commerce वेबसाइट कैसे बनाएं ?

आज के समय में देश में E commerce business शुरू करना उतना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है, यदि आपको इसके बारे में अच्छी और सही जानकारी हो। यदि आपकी अपनी कोई दुकान है या आप कोई प्रोडक्ट बेचते हैं तो आप एक e-commerce website आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ सही जानकारी चाहिए होगी।

खुद के प्रोडक्ट के अलावा आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी एक e-commerce वेबसाइट बना सकते हैं। यह भी कोई अन्य website बनाने जैसा ही है, बस इसमें कुछ चीजें अलग होती है। सबसे पहले तो आपके पास हो प्रोडक्ट हो या इस बारे में सोच ले। यानी प्रोडक्ट तैयार रहने पर भी आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने पर focus करें।

कुछ समय पहले तक और अभी भी professional website developers एक e-commerce website बनाने के लिए काफी समय लेते हैं, और इसके लिए काफी अच्छी रकम भी चार्ज करते हैं। लेकिन आज कई ऐसे software और module मौजूद है जिससे कम खर्च में किसी भी तरह का कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाया जा सकता है।

यहां हम wordpress पर ही एक ई कॉमर्स वेबसाइट बनाने के बारे में जानेंगे। इसे बनाने के लिए woocommerce, Magneto, shopify जैसे विकल्प है जिसमें से woocommerce सबसे सरल और free module है।

E-commerce website बनाने के लिए जरूरी steps

  1. Domain name register करना
  2. Hosting खरीदें
  3. WordPress install करें
  4. Woocommerce install करें
  5. E-commerce website के लिए theme चुने
  6. Shopping Cart software
  7. Merchant service provider

Step 1- domain name register करना

Step 1

कोई दूसरा वेबसाइट बनाने की तरह एक e-commerce website बनाने के लिए भी सबसे पहले आपको domain register करना पड़ता है। जैसे amazon.com , myntra.com इत्यादि domain name है। Domain name आपके brand के जैसा होता है इसीलिए इसे सही तरह से चुने।

बहुत सी कंपनियां हैं जो domain name provide करती है। उदाहरण के लिए आप godaddy.com से भी डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं। Domain name लेने के लिए आपको पैसे देने होते हैं जो निर्भर करता है कि आप किस तरह का डोमेन नेम ले रहे हैं।

Step 2- Hosting खरीदें

Step 2

इसमें भी, दूसरे किसी वेबसाइट की तरह ही आपको होस्टिंग की जरूरत भी पड़ती है। Hosting मतलब एक तरह online जगह होती है जहां आपके वेबसाइट से संबंधित सभी जानकारियां यानी फाइल और डाक्यूमेंट्स रखे जाते हैं, जिसे डोमेन द्वारा कहीं से भी देखा जा सकता है।

Hosting खरीदने के लिए भी कई सारी कंपनियां उपलब्ध है, (उदाहरण के लिए Resellerhub, Hostinger, Hostgator, Bluehost, Fastcomet, Siteground) आप एक अच्छा और secure और अपनी आवश्यकता के अनुसार hosting खरीदें। इसे आप एक निर्धारित समय के लिए खरीदेंगे और फिर आवश्यकता होने पर दोबारा validity बढ़ा देंगे।

Step 3- WordPress Install करें

Step 3

यहां हम wordpress पर ही वेबसाइट बनाना जान रहे हैं। यह एक software या platform है, जिस पर वेबसाइट बनाई जाती है। WordPress.org पर login करके, निर्देशित steps को follow करते हुए इसे install कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप hosting लेने वाले कंपनी से डोमेन set करवा कर hosting में wordpress Install भी करवा सकते हैं, वे भी आपके लिए यह काम कर देंगे।

Step 4- Woocommerce install करें

Step 4

WordPress में pluggins होते हैं जो आपको फीचर्स देते हैं। Woocommerce wordpress की एक मुफ्त pluggin है, जिससे आपको e-commerce से संबंधित सभी features मिल जाते हैं। इसे install करना आसान है। WordPress के dashboard में login करने के बाद आप इसे देखकर समझ सकते हैं।

Woocommerce में ही आप अपने सभी प्रोडक्ट्स को अपलोड कर सकते हैं, ऑर्डर की जानकारी पा सकते हैं इसके अलावा payment के लिए gateway भी जोड़ सकते हैं ताकि पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगा।

Step 5- अपनी e-commerce website का theme चुने

step 5

इसके बाद आपको अपने वेबसाइट का theme चुनकर सजाना होता है जिससे वह आकर्षक दिखे और लोग आपकी वेबसाइट पर आए। WordPress पर आपको बहुत सारे theme free में उपलब्ध मिलते हैं जिन्हें आप install कर सकते हैं। और बेहतर theme के लिए पैसे देकर (themeforest इत्यादि से) premium theme भी ले सकते हैं।

यह सब करने के बाद आपका website online जाने के लिए तैयार हो जाता है। वेबसाइट बनाने का काम पूरा कर लेने के बाद उसे google पर लिस्ट कराना होता है जिससे वेबसाइट पर ट्रैफिक आए। इसके लिए आपको search engine optimisation यानी SEO करना पड़ता है, इसका मतलब होता है आपने website को improve करना, ताकि relevent search और visibility बढ़े।

ऐसा करने से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपकी वेबसाइट पर google द्वारा ट्रैफिक आने लगेगा जिससे आपकी वेबसाइट पर जो भी product list है उसे लोग देखकर order करने लगेंगे और आपका product online sell होना शुरू हो जाएगा। और आप इससे अच्छी खासी कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

  1. Blog website कैसे बनाये?
  2. Free website कैसे बनाएं?
  3. Website कैसे बनाएं?

इस तरह आप एक e-commerce website बना सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। सबसे पहले तो आपके पास कुछ पैसों का होना जरूरी होता है क्योंकि इसके लिए पहले invest करना पड़ सकता है। उसके बाद जरूरी है planning कि आप किस तरह से इसे आगे बढ़ाएंगे।

Step-6 Shopping Cart software

step 6

Shopping Cart software आपके ग्राहक को अवसर देती है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल सुरक्षित रूप से कर सकें, ये जानकारी को सुरक्षित रखता है और merchant service provider भी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से जुड़ी चीजें संभालता है। यह कंपनी business, कस्टमर और क्रेडिट कार्ड कंपनी के बीच संबंध बनाकर रखता है। Basically, customer से पैसे लेने में इसका इस्तेमाल होता है।

Step-7 Merchant service provider

Step 7

किसी भी eCommerce website के लिए सबसे जरूरी होती है custmore द्वारा पेमेंट प्राप्त करना और आप custmore से cash पेमेंट प्राप्त नहीं कर पाते इसीलिए कस्टमर को सामान बेचने के बाद पेमेंट लेने के लिए आपको एक merchant service की जरूरत होती है

जो कि customer के credit card, debit card और merchant के बीच में एक लिंक बनाती है जिसके जरिए merchant customer के क्रेडिट कार्ड से राशि की कटौती की जा सकती है इस सर्विस के लिए merchant service provider ई-कॉमर्स वेबसाइट के मालिकों से कुछ रुपए कमीशन के तौर पर लेती हैं, आज बहुत सारी merchant service provider हैं जैसे कि Phonepay, Paytm, Googlepay इनकी मदद से हम आज ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से कर पाते हैं।

Merchant service provider का एक और भी महत्वपूर्ण काम होता है कि वह ग्राहक और ग्राहक के द्वारा दी गई जानकारियों को गोपनीय रखे ताकि उन का गलत इस्तेमाल ना किया जा सके इसीलिए यह कॉमर्स वेबसाइट merchant सर्विस प्रोवाइडर को रखते हैं ताकि उनके ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की जानकारियां गोपनीय भी रहे और उन से वे सुरक्षित रुप से खरीदारी भी कर सकें।

निष्कर्ष

दोस्तो आज करीब 210 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। भारत सबसे बड़ा e-commerce ग्राहक के तौर पर उभर रहा है। आज हमारे देश में अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं क्योंकि यह लोगों को बहुत सहूलियत प्रदान करती है किसी भी सामान को खरीदने में इसीलिए आज भारत में e-commerce वेबसाइट काफी तेजी से आगे बढ़ रही है।

इसलिए आज के आर्टिकल में मैंने आपको यह e-commerce वेबसाइट कैसे बनाएं? ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या जरूरत होती है? E-commerce वेबसाइट क्या है? इसके बारे में विस्तार से बताया है ताकि अगर आपके पास भी किसी प्रकार का प्रोडक्ट है और आपके पास भी किसी प्रकार का planning है तो आप e-commerce वेबसाइट बनाकर अपने product को sell कर सकें।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको e-commerce वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में सारी जानकारी मिली होगी अगर यह आर्टिकल पढ़कर आपको अच्छी जानकारी मिली है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और इसके संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅