E-Mail का मतलब क्या होता है? (Email kya hota hai)

आज इस आर्टिकल में हम ईमेल का क्या मतलब होता है? ईमेल मतलब क्या होता है? इसके बारे में जानेंगे।

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है किसी भी प्रकार की जानकारी से लेकर कोई भी सामान खरीदने  और एक दूसरे से संपर्क करने के लिए हम Internet का ही इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

Facebook, Whatsapp आदि जैसे Social Madia App का इस्तेमाल आज के समय में खूब हो रहा है।

दोस्तों इन सभी के अलावा किसी को भी संपर्क करने के लिए या कोई आधिकारिक लेटर या आधिकारिक सूचना देने के लिए E-mail का इस्तेमाल किया जाता है।

Email kya hota hai

यदि आप किसी भी ऐसे क्षेत्र में कार्यरत हैं जिसमें इंटरनेट का इस्तेमाल होता है तो आपने E-mail के बारे में जरूर सुना होगा।आज इस पोस्ट में हम E-mail क्या होता है? (email kya hota hai), ईमेल के फायदे, E-mail id कहाँ बना सकते हैं? के बारे में विस्तार से जानेंगे।

ईमेल (E-mail) क्या होता है? | What Is Email In Hindi

Email ka matalab Kya hota hai

दोस्तों E-Mail, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसमें Mobile, Computer, Laptop आदि आते हैं, उनके द्वारा किसी नेटवर्क यानी Internet के माध्यम से संदेश भेजने या संदेश प्राप्त करने का एक साधन है।

Email ka matalab Kya hota hai. ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। अगर आप किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की सूचना जानकारी कोई आधिकारिक लेटर इत्यादि Internet के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो ऐसा आप E-Mail के जरिए कर सकते हैं।

E-Mail इंटरनेट के माध्यम से भेजी जाने वाली चिट्ठी जैसी होती है। आज के समय में कार्यालय, अदालतों,  स्कूलों कॉलेजों आदि जगहों पर E-Mail का इस्तेमाल सूचना भेजने तथा प्राप्त करने का आधिकारिक तरीका बना लिया गया है।

चिट्ठी एक कागज पर लिखी जाती है। E-Mail को  हमें Computers पर लिखना होता है। जिस प्रकार कोई पत्र लिखते समय हम उसमें पत्र प्राप्त करने वाले का नाम यानी रिसीवर नाम लिखते हैं उसी प्रकार E-Mail में भी आप जिस व्यक्ति को कुछ भेजना चाहते हैं उसका E-Mail रिसीवर की जगह लिखा जाता है।

E-Mail में प्राप्त करने वाले का नाम, उसकी E-mail ID, और बॉडी (body) यानी संदेश को लिखना होता है। इसमें भेजने वाले का नाम लिखने की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि भेजने वाले की E-Mail ID ऑटोमेटिक संदेश पाने वाले के पास चली जाती है।

ईमेल कैसे भेजा जाता है? (Email kaise bheja jata hai)

आपको जो संदेश भेजना हैं उसे टाइप करके अपनी email id द्वारा प्राप्तकर्ता के email id पर send करना होता है। दोस्तों E-Mail की गति बहुत ही तेज होती है सिर्फ एक क्लिक करके आप अपनी संदेश को आपके रिसीवर तक पहुंचा सकते हैं।

इसीलिए यह इतना उपयोगी और लोकप्रिय है। इंटरनेट में E-Mail के माध्यम से आप कुछ सेकंड में ही संदेश को भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं।

यह सुविधा अधिकतर ईमेल सर्विस प्रोवाइडर्स (e-mail service providers) द्वारा मुफ्त में दी जाती है।

आपको E-Mail भेजने के लिए सिर्फ एक इंटरनेट चलाने वाले डिवाइस जैसे Computer, Mobile, Laptop आदि और उसमें Internet कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है। पूरी दुनिया भर में लोग Internet के माध्यम से एक दूसरे को  E-Mail भेजते तथा E- Mail रिसीव करते हैं।

E-Mail का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक E-Mail ID, Internet और एक E-mail Program की आवश्यकता पड़ती है। जिस भी व्यक्ति के पास कोई भी E-Mail ID है वह  किसी भी दूसरे व्यक्ति को जिसके पास  एक E-Mail ID है, E-Mail के जरिए संदेश भेज और रिसीव कर सकता है।

E-Mail का इस्तेमाल करने के लिए आपको इससे इसके बारे में जानकारी जैसे  E-Mail ID क्या है? और E-Mail ID कैसे बनता है? आदि मालूम होनी चाहिए।

Email id कैसे बनाए? (How we make Email-ID)

दोस्तों अगर बात करें एक E-Mail ID बनाने की तो उसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पढ़ती है। सबसे पहले आपको एक Smartphone, Computer, Laptop की आवश्यकता पड़ती है जिसमें आप अपना E-Mail ID बनाएंगे।

आजकल Smartphone से  भी आसानी से आप एक E-Mail ID बना सकते हैं।

अपने Mobile, Computer या Laptop में एक Internet Connection का होना भी जरूरी है ईमेल जैसी सर्विस सिर्फ Online ही काम करती है यानी उसे भेजने वाली सेव करने के लिए आपका Internet से जुड़ा होना जरूरी है।

अपने Mobile के Data Connection से या फिर किसी WiFi से जुड़े होने पर भी आसानी से यह काम कर सकते हैं।

इसके बाद आपको आवश्यकता पड़ती है E-Mail प्रोवाइडर की। Email provider उसे कहते हैं जो आपके द्वारा भेजे गए E-Mail और आपके द्वारा रिसीव किए गए E-Mail को स्टोर करके रखता है। आज के समय में अगर बात की जाए तो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला E-Mail प्रोवाइडर है जीमेल (gmail)


Email id कहाँ-कहाँ बना सकते है?

G-Mail

1. जीमेल – एक गूगल द्वारा दी जाने वाली सर्विस है, दुनिया भर के ज्यादातर लोग, बड़े बिजनेसमैन और बड़ी कंपनियां जीमेल का ही इस्तेमाल करते हैं। उसके बाद याहू भी एक Email प्रोवाइडर है।

आज के समय में याहू का उपयोग थोड़ा कम हो रहा है परंतु उसमें भी आपको E-Mail की सारी सुविधाएं मिलती हैं।

Outlook

2. Outlook – माइक्रोसॉफ्ट  द्वारा प्रदान की गई ईमेल प्रोवाइडर है जिसका इस्तेमाल मुख्यतः बिजनेस परपस यानी क्लाइंट्स करते हैं। साथ ही आउटलुक में आपको Personal E-Mail ID बनाने का भी विकल्प दिया जाता है।

3. Rediffmail भी आज के समय में इस्तेमाल किया जाता है। यह अन्य E-Mail प्रोवाइडर से थोड़ा अलग होता है जिस कारण लोग इसे भी इस्तेमाल करते हैं।

4. Zoho mail भी एक E-Mail प्रोवाइडर है इसमें आप E-Mail ID बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले एक E-Mail ID बनाना होता है, [email protected] यह ईमेल आईडी का एक उदाहरण है।

  • @ को at पढ़ा जाता है यह हर में होता है।
  • इसके पहले के भाग को यूजरनेम कहते हैं जिसका चुनाव आप अपने अनुसार अवेलेबल होने पर कर सकते हैं।
  • इसके बाद के भाग को डोमेन नेम कहा जाता है जोकि आप किस ईमेल प्रोवाइडर का इस्तेमाल कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है।

Email ke fayde

अगर बात करें E-Mail के फायदे की तो इसके अनेकों फायदे हैं। सबसे पहले यह कम्युनिकेशन का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। आप किसी भी व्यक्ति से जो कहीं भी है और Internet से जुड़ा है उससे संपर्क कर सकते हैं।

यह यह बहुत ही तेज होता है आप चंद सेकेंड  में ही संदेश को भेज तथा रिसीव कर सकते हैं।

यह बहुत ही सस्ता होता है आपको इसके लिए सिर्फ एक Internet Connection की जरूरत होती है। E-Mail से आप अपना जवाब भी तुरंत पा सकते हैं इसके लिए आपको इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अलावा आप अपनी E-Mail की प्रिंट निकाल कर उसके हार्ड कॉपी को लिखित दस्तावेज के रूप में रख सकते हैं। इसमें आपको लिखने की आजादी होती है।

साथी साथ ही आप इसमें अलग-अलग तरह के फाइल्स जैसे फोटो वीडियोस आदि भी आसानी से भेज सकते हैं। E-Mail पूरी तरह से सुरक्षित और भरोसेमंद होता है।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने E-Mail का मतलब क्या होता है ईमेल क्या होता है E-Mail के फायदे के बारे में विस्तार से जाना है E-Mail के द्वारा हम किन-किन चीजों को भेज सकते हैं ईमेल हमारी जिंदगी में क्या महत्व रखता है और आज के इंटरनेट के युग में E-Mail का महत्व क्या है।

इन सब के बारे में हमने इस आर्टिकल में हमने जाना है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको E-Mail से जुड़ी अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा था हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅