गाड़ी के नंबर से address कैसे पता करें |Gadi ke number se address kaise pata kare

आज के इस article में हम जानेंगे की गाड़ी के number से  address कैसे पता कर सकते हैं। आज के time में गाड़ी सभी लोगों के पास होना बहुत आम सी बात है।

और गाड़ियों की संख्या भी बहुत बढ़ चुकी है जिसकी वजह से हमारे देश में आए दिन कई सारे accident हो जाते हैं,

जिसमें से कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग accident कर के भाग जाते हैं। ऐसे समय में यदि हम उस गाड़ी वाले के गाड़ी का number ध्यान में रखें या कहीं लिख ले,

तो उससे हम उस गाड़ी वाले का  address पता कर सकते हैं। और यह जानकारी police को दे कर police की कार्रवाई में भी मदद कर सकते हैं।

कभी भी किसी के साथ भी दुर्घटना हो सकती है इसलिए हमें यह पता होना चाहिए कि गाड़ी के number से उसका  address कैसे निकाला जा सकता है?

यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण है औ रयह सभी को पता होना चाहिए।

ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि गाड़ी चलाने वाला आदमी accident कर के दुर्घटना स्थल से भाग जाता है।

ऐसे में यदि हमें गाड़ी चलाने वाले का गाड़ी number भी पता चल जाए तो हम उस से उस तक बहुत आसानी से बहुत सकते हैं और उस पर कानूनी कार्यवाही करके उसे इस गलती की कड़ी से कड़ी सजा दिलवा सकते हैं।

यदि आप केवल गाड़ी वाले का number पता कर लेते हो तो आपको उस गाड़ी वाले के बारे में काफी सारी जानकारियां हासिल हो सकती हैं।

गाड़ी के नंबर से address कैसे पता करें? (gadi ke number se address kaise pata kare)

gadi ke number se address kaise pata kare

तो आइए अब जानते हैं कि गाड़ी वाले का  address केवल गाड़ी वाले के गाड़ी number से कैसे निकाला जा सकता है। सबसे पहले हमें अपने Android phone में Google पर click करना होगा,

और Google पर जाकर search option पर click करके परिवहन पर click करना होगा और जो भी first interface हमारे सामने आएगा

हमें उसे click करके परिवहन के official website को open कर लेना है। उसके बाद हमे online services क्लिक करना है और vehicle related services पर जाना होगा और अपने राज्य को चुनना होगा। और vehicle को register करके RTO पर proceed करना होगा।

और हमें मोबाइल number के update पर click करना होगा। फिर हमें update होने के लिए yes पर click करके मोबाइल number पर click करना चाहिए। और फिर हमें उसमें कुछ detail भरना चाहिए, जैसे कि

  1. Vehicle register
  2. Registration date
  3. Engine number
  4. Chassis number
  5. Registration/fitness valid

यह सभी details भरकर आप आसानी से वाहन चालक का  address और कई सारी जरूरी details के बारे में जान सकते हैं।

Gadi के number से address पता करने का दुसरा तरीका

इसके अलावा एक और तरीका है जिससे कि हम वाहन चालक का  address बड़ी आसानी से जान सकते हैं।

वह है परिवहन website से उसके official page पर जाकर status पर click करके know your vehicle details पर जाकर registration number पर click करके,

chassis number,engine number और captcha भड़के, verification detail पर भी click करना होगा।

इसके बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा और उस OTP को डालते ही आपके फोन पर उस वाहन चालक की सारी details खुल जाएंगे जिसमें वाहन चालक के  address

समेत वाहन चालक के पिता का नाम और वाहन चालक का मोबाइल number भी आ जाएगा।

इसे भी जरूर पढें

पुरानी गाड़ी खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्योंकि यदि आप कोई पुरानी गाड़ी ले रहे हो तो आपको उसका registration अपने नाम पर करवाना होगा जो कि पहले दूसरे के नाम पर था। तो यदि आप पुरानी गाड़ी खरीदना चाहते हो तो आपको उस गाड़ी की सारी detail जानना अनिवार्य है

कि कहीं उस गाड़ी के जो मालिक है उन्होंने यह गाड़ी कहीं से चोरी तो नहीं की, यदि आप गाड़ी के number को परिवाहन पर चेक करेंगे,

तो आपको पता चल जाएगा कि गाड़ी का असली मालिक कौन है और कोई भी पुरानी गाड़ी लेने से पहले आपको इस बात की जानकारी होना अनिवार्य है कि इसका सही मालिक कौन है।

आज का समय बहुत खराब चल रहा है इस वजह से लोग कई बार चोरी की गाड़ियां भी बड़ी आराम से बेच देते हैं और जिन लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती वह गाड़ी लेने के बाद और पूरे पैसे देने के बाद भी कई सारी परेशानियों का सामना करते हैं।

इससे बचने के लिए आप जब भी पुरानी गाड़ी लेने का सोचे तो यह सुनिश्चित करने की वह गाड़ी कब ली गई है, किसके नाम पर है, मालिक का पता क्या है, और मालिक का मोबाइल number इतनी details जानने के बाद ही आप पुरानी गाड़ी को अपनी तसल्ली करने के बाद खरीद सकते हैं।

साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करें कि जो भी पुरानी गाड़ी आप खरीद रहे हो वह गाड़ी कहीं कोई दुर्घटना वाली गाड़ी तो नहीं इसका मतलब यह कि कहीं उस गाड़ी से कोई दुर्घटना तो नहीं घटी। यह पता करना भी जरूरी है, नहीं तो आपको कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

Conclusion

आज के इस article में हमें जाना की गाड़ी के number से गाड़ी का address कैसे पता लगा सकते हैं?(gadi ke number se address kaise pata kare) साथ ही हमने यह भी जाना की कैसे अगर कोई दुर्घटना घट जाती है तो हम उस गाड़ी के number को नोट करके police की मदद कर सकते हैं

और साथ ही उस number से दुर्घटना करने वाले का  address भी निकाल सकते हैं। साथ ही हमने यह भी जाना की परिवाहन पर जाकर हम कैसे-कैसे number को डायल करेंगे तो हमारा  address निकल जाएगा।

और आज हमने यह भी जाना की पुरानी गाड़ी को लेने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।पुरानी गाड़ियों को लेने से पहले हमें साड़ी जानकारी होनी चाहिए। उस गाड़ी और उसके मालिक के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है।

आशा है कि आज के इस article को पढ़ने के बाद गाड़ी के number से  address कैसे निकाल सकते हैं,

इस बारे में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी और आपके मन में इससे जुड़े जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅