CEO की सैलरी कितनी होती है।CEO ki salary kitni hoti hai

CEO की salary कितनी होती है? Microsoft के CEO की salary कितनी होती है? Facebook के CEO की salary कितनी होती है। Reliance के CEO की salary कितनी होती है।

इस article में हम CEO की salary के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि CEO की salary लाखों-करोड़ों में क्यों होती है? CEO का काम क्या होता है ?

बड़े-बड़े companies के CEO $1 की salary क्यों लेते हैं? यह उनके लिए लाभदायक है या नुकसान दे जानेंगे आज के इस आर्टिकल में?

CEO ki salary kitni hoti hai

glass door के अनुसार CEO की सैलरी औसतन भारतीय companies में 25 लाख से करोड़ों तक की हो सकती है। बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों के CEO की salary 100 करोड़ से भी ज्यादा की होती है।

तो वैसे तो CEO की salary सुनिश्चित नहीं होती, क्योंकि हर company अपने profit के हिसाब से CEO की salary निश्चित करती है और हर company के CEO की salary अलग-अलग होती है इसलिए यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि CEO की salary इतनी ही होगी परंतु CEO की salary लाखों से लेकर करोड़ों तक की होती है।

छोटी से छोटी कंपनियों के CEO की salary कम से कम लाखों में होती है, और बड़ी-बड़ी कंपनियों के CEO की salary करोड़ों में होती है।इसलिए CEO की salary एक निश्चित राशि मे बताना संभव नहीं है।

CEO $1 की सैलरी क्यों लेते हैं?

तो यह जानकर आपको हैरानी होगी कि CEO जो केवल $1 की salary लेते हैं वह regular salary लेने वाले CEO की तुलना में ज्यादा फायदे में रहते हैं।

केवल $1 की salary लेने से CEO बहुत ज्यादा High tax pay से बच जाता है। इसके अलावा CEO खुद की company के stocks खरीद लेते हैं जिनसे की company gain पर रहती है,

और उन्हें कम tax pay करना होता है। और खुद की company के stocks खरीदने से investors को भी यह भरोसा होता है कि वह जिस company में invest कर रहे हैं उनका भविष्य अच्छा होगा और उन्हें उस company पर ज्यादा भरोसा रहता है। इसका एक उदाहरण है Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग।

Facebook के CEO की सैलरी कितनी होती है? (Facebook ke CEO ki salary kitni hoti hai?)

$1= ₹75 in Indian currencyNet worth:7,150 crores (USD)

Mark Zuckerberg:मार्क जुकरबर्ग एक internet media entrepreneur हैं। उन्हें social media website Facebook के सह संस्थापक के रूप में जाना जाता है। इनकी उम्र 38 साल है।

Reliance के CEO की सैलरी कितनी है? (Reliance ke CEO ki salary kitni hoti hai?)

Reliance IndiaAnnual: 4,81,20,97,00,465.00 rupeeMonthly:40,10,08,08,372.08 rupeeWeekly: 9,25,40,32,701.25 rupeeDaily: 1,85,08,06,540.

Mukesh Ambani:मुकेश अंबानी जो कि रिलायंस company के CEO है।मुकेश धीरूभाई अंबानी एक भारतीय बिजनेस मैग्नेट और चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। उनका जन्म 1957 में भारत में हुआ था।

इसे भी ज़रूर पढ़ें

Microsoft के CEO की सैलरी कितनी होती है? (Microsoft ke CEO ki salary kitni hoti hai?)

CEO: Microsoft United StatesAnnual: 3,45,40,22,877.00Monthly: 28,78,35,239.75Weekly: 6,64,23,516.87Daily: 1,32,84,703.37

Satya Narayana Nadella:सत्यनारायण नडेला एक भारतीय अमेरिकी बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं। इनका जन्म 1967 में भारत में हुआ था।ये Microsoft company के CEO है।

CEO की salary कितनी होती है, इसके बारे में हमने चर्चा कर ली है परंतु केवल CEO की salary ही जानना महत्वपूर्ण नहीं है,

इससे जुड़ी कई अन्य बातों को जानना भी आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह जाना कि CEO की salary कितनी होती है।

अब हम जानेंगे CEO क्या होता है?CEO का अर्थ क्या होता है? CEO कौन होता है एवं उसका काम क्या होता है? CEO से जुड़े इन सभी बातों को जानने के लिए इस article में अंत तक बने रहे।

CEO क्या होता है?

CEO इस शब्द को आप सभी ने कभी ना कभी तो सुना ही होगा। आज के टाइम पर हर किसी के पास Android phone तो होता ही है,

पर क्या आप सभी यह जानते हैं कि phone मे use होने वाले applications जैसे कि Facebook, Google, twitter आदि इन सभी के भी CEO होते हैं।

इसके अलावा आप सभी ने television पर भी CEO शब्द कई बार सुना होगा, या फिर जो लोग सरकारी या प्राइवेट नौकरियां करते हैं,

वह सभी भी CEO शब्द से वाकिफ होंगे। परंतु आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे जिन्होंने केवल CEO शब्द ही सुना है, पर आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की CEO शब्द का अर्थ क्या होता है और CEO की salary कितनी होती है।

CEO का अर्थ क्या होता है?

CEO का अर्थ ‘मुख्य कार्यकारी अधिकारी’ होता है जिसको की अंग्रेजी में ‘chief executive officer (CEO)’ कहते हैं। आज के समय में बहुत सी ऐसी विदेशी companies है जिसके CEO हमारे देश से ही हैं जो कि हमारे लिए बहुत ही गर्भ की बात है,

और जिन लोगों को भविष्य में CEO बनना है उन सभी को यह बहुत प्रेरित भी करते है।आज के समय में सबसे अधिक salary लेने वाले लोगों में सबसे पहला नाम CEO का ही आता है तो आज के article में इस बात पर चर्चा कि CEO की salary कितनी होती है।

और साथ ही यह भी जानेंगे की CEO का काम क्या होता है। भविष्य में यदि आपको भी CEO बनना है तो यह article आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

तो इस article को आखिर तक जरूर पढ़ें, इस article को पढ़ने के बाद आपको यह अंदाजा लग जाएगा की CEO की salary कितनी होती है।

CEO कौन होता है?

CEO शब्द आज social media से TV shows लगभग हर जगह आपने इस शब्द को सुना होगा। CEO को हम managing director भी बोलते हैं‌।

CEO हर company का एक अहम हिस्सा होता है और हर company का एक CEO जरूर होता है जो कि उस company के head post पर होता है और CEO का काम अपनी एक working team बना कर उसे guide करना और company की growth करवाना होता है।

CEO कौन होता है अब हम एक उदाहरण के माध्यम से समझेंगेCEO की post बिल्कुल वैसी होती है जैसे कि हमारे school में हमारे principal की होती थी।

जैसे वह पुरे school की management और working देखा करते थे, वैसे ही CEO भी company मे हर तरह की management और working देखता है। CEO का काम केवल देखने में आसान लगता है,

परंतु CEO पर ही company की पूरी जिम्मेदारी होती है। एक तरह से CEO ही company का मालिक माना जाता है और बहुत सारी companies में CEO ही मालिक होता है परंतु कई सारी companies ऐसी भी होती है,

जो कि दूसरी कंपनियों के CEO को अपनी company में हायर करती हैं। CEO को company के लिए new ideas देने होते हैं, उसके लिए अच्छे new employees ढूंढने होते हैं, एक अच्छी team बनानी पड़ती है,

company में employees को किसी तरह की असुविधा ना हो इसका ध्यान भी CEO को ही रखना होता है,आदि जैसे काम CEO को देखने होते हैं।

निष्कर्ष:

आज किस article में हमने जाना है कि CEO की salary कितनी होती है। साथ ही हमने यह भी जाना कि CEO कौन होता है?और CEO के कुछ कार्यों के बारे में जाना।

और साथ ही कुछ जाने-माने CEO की salary के बारे में चर्चा की। साथ ही यह भी जाना कि बड़े-बड़े companies के CEO $1 की salaryक्यों लेते हैं।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में CEO की salary कितनी होती है इससे जुड़े जो भी सवाल आपके मन में होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅