डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री | Doctor ki sabse badi degree

आज इस आर्टिकल में हम डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के बारे में जानेंगे।जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहता है उनके मन तो ये प्रश्न होता है कि मेडिकल फ़ील्ड में सबसे बड़ी डिग्री या डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है, आम लोगों के मन में भी ये प्रश्न रहता ही है।

इस आर्टिकल में मैं आपको डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री में कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं सबके बारे में विस्तार से बताउंगी। हर छात्र चाहता है कि वह जिस भी फिल्ड में जाए उस फ़ील्ड में सबसे बड़ी डिग्री तक पढ़ाई करें।

जो भी छात्र मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, यह मेडिकल के क्षेत्र में हैं वह चाहते हैं कि वह मेडिकल के क्षेत्र की सबसे बड़ी डिग्री की पढ़ाई करें, इसीलिए आज इस आर्टिकल में में आपको डॉक्टर की सबसे बड़े डिग्री के बारे में विस्तार से बताऊँगा ताकि आपको डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री से संबंधित सारे जानकारी मिल सके।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री (Doctor ki sabse badi degree)

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री

आज के इस article में हम डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के बारे में जानेंगे। यदि बात की जाए doctors में सबसे बड़ी डिग्री की तो वह  MD(doctor of medicine) की डिग्री मानी जाती है। यह कोर्स डॉक्ट एमबीबीएस करने के बाद कर सकते हैं।

इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है जिसमें की 6 सेमेस्टर होते हैं। यह एक specialised course होता है, जिसमें कि विद्यार्थियों को general medicine, radiotherapy, anatomy जैसे विषयों में अच्छी जानकारी हो जाती है।

जिससे कि विद्यार्थी doctor के रूप में बीमारी को आसानी से पहचान सके और उसका सही इलाज कर सके। इस कोर्स में practical और lecture work के अलावा भी कई तरह की चीजें शामिल होती है,

जैसे कि seminar, oral examination, research, thesis work, group discussion, तो इस तरह से deep knowledge लेने के बाद MD के विद्यार्थी अस्पताल में senior residence के तौर पर काम करते हैं।

इस दौरान विद्यार्थी बहुत सारे practical works सीखता है और सीखे हुए को apply भी करता है। तो अब हमने जान लिया है कि MD क्या होता है? इसके बाद बारी आती है यह जाने की कि MD बनने के लिए इसके eligibility criteria क्या है?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के लिए योग्यता

तो हम सभी जानते हैं कि MD एक specialised course होता है जो कि MBBS के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स में admission लेने के लिए विद्यार्थियों को National level entrance test मतलब NEET PG को clear करना अनिवार्य होता है।

इसके अलावा कुछ बहुत ही प्रसिद्ध कॉलेजों में अलग-अलग एग्जाम भी लिये जाते हैं और योग्यता के आधार पर उनका चयन किया जाता है। इसके अलावा कई कॉलेजों में एडमिशन से पहले interview भी लिया जाता है। तो अब जब हमने यह सभी बातें जान ली है तो हम आगे इसके specialisation के बारे में जानेंगे।

इसे भी ज़रूर पढ़ें

MD in Cardiology

MD in cardiology चिकित्सा में तीन साल का पूर्णकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रम है।कार्डियोलॉजी दिल के विकारों से निपटने वाली एक चिकित्सा विशेषता है।इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य जन्मजात हृदय दोष(heart defect),

कोरोनरी धमनी रोग(coronary artery diseases), हृदय विफलता(heart failure), वाल्वुलर हृदय विकार(valvular heart diseases),और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी(electrophysiology) का निदान और उपचार है।

MD in Endocrinology

MD in endocrinology चिकित्सा की शाखा में 2 साल का पूर्णकालिक कार्यक्रम है जो अंतःस्रावी से संबंधित है, यह रोग है, यह हार्मोन नामक विशिष्ट स्राव है, विकास की घटनाओं का एकीकरण,

जैसे कि रासायनिक संकेतों के आधार पर प्रसार, वृद्धि और विभेदन और धातुवाद, श्वसन, उत्सर्जन, गति, प्रजनन और संवेदी धारणा का समन्वय, विशेष कोशिका द्वारा संश्लेषित और स्रावित पदार्थ।

एंडोक्रिनोलॉजी की चिकित्सा विशेषता में विभिन्न प्रकार के लक्षणों और विविधताओं का नैदानिक ​​मूल्यांकन और एक या अधिक हार्मोन की कमी या अधिकता के विकारों का दीर्घकालिक प्रबंधन शामिल है।

MD in Clinical Pharmacology

MD in clinical pharmacology एक 3 साल का पूर्णकालिक कार्यक्रम है जिसमें चिकित्सीय एजेंटों और मनुष्यों के बीच बातचीत का अध्ययन शामिल है।यह कार्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों और चिकित्सीय एजेंटों की एक महत्वपूर्ण रीढ़ है जिसका उपयोग स्वास्थ्य चिकित्सक विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए करते थे।

MD in Clinical Haematology

MD in clinical hematology चिकित्सा की वह शाखा है जो रक्त से संबंधित रोगों के अध्ययन, निदान, उपचार और रोकथाम से संबंधित है।इसमें उन बीमारियों का इलाज करना शामिल है,

जो रक्त और उसके घटकों, जैसे रक्त कोशिकाओं, हीमोग्लोबिन, रक्त प्रोटीन, अस्थि मज्जा, प्लेटलेट्स, रक्त वाहिकाओं प्लीहा और जमावट का तंत्र के उत्पादन को प्रभावित करती हैं। 

MD in Oncology

Oncology दवा की एक शाखा है जो कैंसर की रोकथाम, निदान और उपचार से संबंधित है।ऑन्कोलॉजी का अभ्यास करने वाले एक चिकित्सा पेशेवर को ऑन्कोलॉजिस्ट कहा जाता है।तीन मुख्य घटकों के कारण कैंसर के अस्तित्व में सुधार हुआ है,

जोखिम कारक तंबाकू धूम्रपान और शराब के जोखिम को कम करने के लिए बेहतर रोकथाम प्रभाव, जीवित रहने वाले कैंसर की बेहतर जांच, और उपचार में सुधार।

MD in Dermatology

MD dermatology त्वचा संबंधी रोगों का अग्रिम अध्ययन शामिल है। चिकित्सा की एक शाखा के रूप में त्वचाविज्ञान त्वचा, नाखून और बालों से संबंधित रोगों के निदान और उपचार से संबंधित है जिसमें कैंसर, एक्जिमा, मुँहासे, सोरायसिस, त्वचा की एलर्जी और नाखून संक्रमण शामिल हैं।

MD in Gastroenterology

Gastroenterology पाचन तंत्र से संबंधित दवा की एक शाखा है और इसके विकार जैसे कि गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट या जीआई doctor को प्रभावित करने वाले रोगों के निदान, उपचार और इलाज पाचन तंत्र के अंगों के रोग, अर्थात् छोटी तीव्रता, पित्ताशय की थैली, बृहदान्त्र, पित्त नली, अग्न्याशय, पेट और अन्य संबंधित भागों में विशेषज्ञ हैं ।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के लिए बेस्ट कॉलेज

  • Kasturba medical College, Mangalore
  • Christian medical College, Vellore
  • Sanjon medical College, Bangalore
  • Kasturba medical College, Manipal
  • MS Ramaiah College, Bangalore
  • All Indian institute of medical Sciences, New Delhi
  • Humdard institute of medical science and research, New Delhi
  • Jawaharlal institute of post graduate medical education and research.

 इन सभी कॉलेजों में विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ medical innovations, technology and improvement aware and update, good communication skill, physical stamina, polite nature जैसे कई सारे skills भी सिखाए जाते हैं।

MD की degree लेने के बाद आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हो जाते हैं।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री करने के बाद कहां-कहां जॉब लग सकती है?

  • Hospital
  • Laboratory
  • Medical College
  • Health centre
  • Nursing Home
  • Polyclinic
  • Private practice
  • Research institute
  • Bio medical

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री करने के बाद कौन-कौन सी जॉब मिलती है?

  • Anesthetist
  • Bacteriologist
  • Cardiology
  • Dermatologist
  • ENT specialist
  • Dermatologist
  • General surgeon
  • Hospital administrator
  • Orthopedics

Conclusion

आज के इस article में हमने जाना की doctor की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है, साथ ही हमने जाना कि MD की specialised degree कौन सी होती है और हमने जाना कि इसकी पढ़ाई के कुछ अच्छे कॉलेज कौन-कौन से होते है,

MD वाले doctors की नौकरी कहां कहां हो सकती है। और इन doctors की job क्या होती है। आशा है आज के इस article में doctor की सबसे बड़ी डिग्री को लेकर आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅