JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है? । At what number do you get a good college in JEE?

आज के समय में हर विद्यार्थी कुछ ना कुछ करके अपने career को बनाना चाहता है।

अपने career में सफलता पाने के लिए कोई doctor बनना चाहता है तो कोई engineer बनना चाहता है।

यदि आप भी engineer बनने का सपना देखते हैं तो आपको पहले engineering college में दाखिला लेकर वहां से engineering की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

यदि बात engineering college की करे तो उसमें सबसे पहला नाम IIT का आता है। IIT engineers के लिए best college होता है।

इसके अलावा NIT college भी काफी अच्छा college है। तो जो भी विद्यार्थी किसी अच्छे college से engineering की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें jee mains का exam देना अनिवार्य है।

जो भी विद्यार्थी JEE Mains के exam में पास होते हैं उन्हें ही अच्छे engineering college में दाखिला मिल पाता है।

परंतु बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि JEE Mains के exam में कितने अंक लाने पर आप उस exam को qualify कर सकते हैं और किसी अच्छे college में जा सकते हैं।

तो आज के इस article में हम JEE Mains में कितने नंबर पर अच्छे college मिलते हैं इसके बारे में जानेंगे, साथी से इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे।

तो इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

JEE mains में कितने नंबर पर अच्छे college मिलते है?

यदि बात की जाए jee मेंस में कितने नंबर पर अच्छे कॉलेज मिलते हैं तो यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि विद्यार्थी किस कैटेगरी से belong करता है।

यदि आप जनरल कैटेगरी के हो और आप जी मैंस एग्जाम में 180 तक मार्क्स लाते हो तो आपको एक अच्छा कॉलेज बड़ी ही आसानी से मिल जाता है।

हालांकि जनरल केटेगरी के लिए पासिंग मार्क्स 80 रखा गया है। परंतु यदि बात की जाए अन्य category की तो उनका दाखिला इससे भी कम अंकों के साथ हो जाता है।

यदि आप भी आईआईटी करने की सोच रहे हो और जी मैंस का एग्जाम देकर एडमिशन लेना चाहते हो तो उसके लिए आपको पहले एडवांस क्वालीफाई करना होगा, जिसका परिणाम कट ऑफ के आधार पर निकाला जाता है, परंतु इसमें भी अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग cut off होंगे।

यदि आप जी मैंस एग्जाम में 100 अंक से ज्यादा ले आते हो तो आपका एडमिशन आईआईटी कॉलेज में हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • अलग-अलग categories के लिए cut off?
  • अच्छा JEE Mains score क्या माना जाता है?
  • Engineering college के लिए JEE advance में number?

अलग category cut off?

यदि बात की जाए अलग-अलग वर्गों के कट ऑफ मार्क्स की तो यहां हम 2020 के कटऑफ मार्क्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे कि आपको एक अंदाजा लग जाएगा कि आप कितने अंक लाकर जी मैंस का एग्जाम क्वालीफाई कर सकते हैं।

Year- 2020

  • General- 90.3765
  • OBC- 72.888
  • Gen-EWS- 70.2435
  • ST- 39.069
  • SC- 50.176
  • PwD- 0.06186

यह सारे अलग-अलग कैटेगरी के कट ऑफ मार्क्स है जोकि 2020 के है। यह तो बात हो गई कट ऑफ की अब हम जानते हैं कि जी मेंस के एग्जाम में कितने अंक लाने को अच्छा माना जाता है।

अच्छा JEE Mains score क्या माना जाता है?

एक अच्छा जेईई मेन स्कोर अलग-अलग छात्रों के लिए अलग-अलग हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं।

यदि कोई छात्र शीर्ष एनआईटी में प्रवेश प्राप्त करना चाहता है तो जेईई मेन के लिए आवश्यक स्कोर आईआईआईटी में प्रवेश के लिए आवश्यक से भिन्न होगा।

तो, एक अच्छा जेईई मेन स्कोर वास्तव में इस तथ्य पर निर्भर करता है कि एक छात्र कहाँ प्रवेश लेना चाहता है।

यहां इस लेख में, हमने जेईई एडवांस 2023 के लिए क्वालीफाइंग जेईई मेन स्कोर प्रदान करने के साथ-साथ एनआईटी, आईआईआईटी में प्रवेश के लिए अच्छा जेईई मेन 2023 स्कोर प्रदान किया है।

Engineering college के लिए JEE advance में number?

यदि बात की जाए पिछले वर्ष के जेईई एडवांस परीक्षा केक कट ऑफ के बारे में तो, वह आँकड़े कुछ इस प्रकार के हैं –

  • GEN-EWS rank list – 56
  • Common rank list (CRL) – 63
  • OBC-NCL rank list – 56
  • ST rank list – 31
  • SC rank list – 31
  • GEN-EWS-PwD rank list – 31
  • Common-PwD rank list (CRL-PwD) – 31
  • OBC-NCL-PwD rank list – 31
  • ST-PwD rank list – 31
  • SC-PwD rank list – 31
  • Preparatory course (PC) rank lists – 9

जेइ मेंस का कट ऑफ विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संख्या और परीक्षा का स्तर कैसा है, इस पर निर्भर करता है और इसीलिए जेईई मेंस का कट ऑफ हर साल अलग अलग रहता है।

यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि विद्यार्थियों की कैटेगरी क्या है। विद्यार्थियों की चयन इस बात पर भी निर्भर करता है कि उसकी कैटेगरी के अनुसार भी उसके मेंस और एडवांस का कट ऑफ जितना आया है उसमें उनका चयन हो पाएगा या नहीं।

इसके अलावा जिन विद्यार्थियों को जेईई मेंस की परीक्षा मैं सफलता नहीं मिल पाती है वह जेईई मेंस का कटऑफ दिखाकर अन्य किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

जेईई का एंट्रेंस एग्जाम देश की सबसे ज्यादा कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, इसीलिए यदि आप इस एग्जाम में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी।

एग्जाम में सफलता पाने के लिए आपको बहुत अच्छे अंक लाने होंगे।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना jee में कितने number पर अच्छा college मिलता है।

साथ ही हमें जाना अलग अलग category cut off के बारे में, अच्छा JEE Mains score क्या माना जाता है इसके बारे में जाना और Engineering college के लिए JEE advance में number कितने आने चाहिए।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में JEE में कितने नंबर पर अच्छे कॉलेज मिलता है, इससे जुड़े जो भी सवालों में उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅