नीट एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं? How many times can I give NEET exam

आज के समय में हर विद्यार्थी अपना career बनाने के लिए कुछ ना कुछ बनना चाहता है। कोई Engineer बनना चाहता है तो कोई Doctor, यदि आप Doctor बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए neet का exam देना होता है।

Medical क्षेत्र में जाने के लिए विद्यार्थी neet का exam देते हैं। Neet का exam एक entrance exam होता है, जो कि कठिन होता है। इस exam को पास करना हर विद्यार्थी के बस की बात नहीं होती। इस exam को qualify करने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होती है। इस exam को हर वर्ष आयोजित करवाया जाता है।

परंतु जो भी विद्यार्थी इस exam को देने की सोच रहे है उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं जैसे कि neet exam कितनी बार दे सकते हैं।

तो आज के इस article में हम जानेंगे neet exam कितने बार दे सकते हैं, साथ ही हम इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Neet exam कितने बार दे सकता है?

यदि बात करें की neet का exam कितने बार दे सकते हैं तो आपको बता दूं कि neet का exam आप कितने भी बार दे सकते हैं, क्योंकि अभी तक neet exam में कितने attempt दे सकते हैं इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

Neet का exam देने के लिए विद्यार्थी के पास कई सारे chance होते हैं। विद्यार्थी जब तक चाहे neet के exams के लिए आवेदन कर के exam दे सकता है। Neet का exam qualify करने में विद्यार्थी को कई वर्ष लग सकते है, क्योंकि यह exams बहुत कठिन होता है।

इसलिए विद्यार्थी बिना इस बात की चिंता किए आराम से neet exam में कई बार शामिल हो सकता है। एक बार जब आपका neet clear हो जाता है तब आप किसी भी मान्यता प्राप्त government college या private college में अपना दाखिला ले सकते हैं।

Neet में यदि आप अच्छे अंक ले आते हो तो आपको एक अच्छा college आसानी से मिल जाता है परंतु इस exam के अंक cut off पर निर्भर करते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Neet क्या है?
  • Neet exam के लिए योग्यता?
  • Subject कितने होंगे?
  • Neet में कितनी seat हैं?
  • Neet selection के लिए कितने marks चाहिए?

Neet क्या है?

Neet का मतलब National eligibility cum entrance test होता है। इस exam को NTA(National testing agency) के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित किया जाता है।

इस परीक्षा में हर साल लाखों विद्यार्थी वैठते है। जिसमें से की बहुत कम विद्यार्थी पास हो पाते हैं और आगे किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला करवाते हैं।

यदि आप MBBS या BDS जैसे course government college से करना चाहते हैं तो आपको neet का exam पास करना अनिवार्य है। Neet का exam पास करने के बाद आप कई तरह के प्रसिद्ध courses में अपना दाखिला करवा सकते हैं।

Neet exam के लिए योग्यता?

NEET 2021 के exam में योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों को Chemistry, Biology, Physics and English विषयों के साथ 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 12वीं कक्षा में 50% अंक लाना अनिवार्य है, जब कि SC/ST/OBC जैसे श्रेणी के उम्मीदवारों को neet 2021 के लिए योग्य बनने के लिए 40% अंक लाने होंगे।

योग्यता मार्क्स के आधार पर सामान्य श्रेणी के लिए – 50% (शारीरिक रूप से विकलांग, Ph – 45%) और OBC / SC / ST के लिए – 45% (Ph – 40%) इसके साथ ही परीक्षा में गणित के लिए प्राप्त अंकों पर विचार नहीं किया जाएगा।

Subject कितने होंगे?

Physics, Chemistry, Biology के साथ कुल 3 विषय होंगे। आयु के आधार पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रवेश के लिए आयु सीमा 25 वर्ष है।

दाखिले के लिए आपकी न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होनी चाहिए। एक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रवेश के लिए आयु सीमा 30 वर्ष है।

Neet में कितनी seat हैं?

Neet का exam MBBS Course के अतिरिक्त कई अन्य courses के लिए विद्यार्थी इस exam को देते हैं और exam qualify करते हैं। सभी courses के लिए अलग-अलग seats निर्धारित की जाती है।

यह seats college बढ़ने पर बढ़ती भी है। यदि बात करें MBBS Course की तो पूरे भारत में government और private medical colleges की कुल 10266 कॉलेज है। जिसमें से की 8565 कॉलेज सरकार द्वारा निर्मित है और 1701 कॉलेज प्राइवेट है।

मेडिकल के उम्मीदवारों के लिए 612 कॉलेजों में 91,927 MBBS seats हैं। इनमें से 48012 government seats हैं, जबकि 43915 सीटें private MBBS Colleges में हैं। Neet 2022 counseling 91,927 MBBS और 26,949 BDS seats के लिए आयोजित की जाएगी।

Neet selection के लिए कितने marks चाहिए?

Neet selection के लिए कोई marks निर्धारित नहीं किए गए हैं। यह आपके cutoff पर निर्भर करता है और इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस category से belong करते हो। यदि आप general category से belong करते हो तो आपको 50% अंक लाना अनिवार्य है जो की तकरीबन 715 से 117 के बीच होगा।

SC/ST और OBC जैसे Category को 40% अंक लाने होते हैं। जो कि 116 से 93 के बीच होगा। यदि आप General PwD category से हो तो आपको 45% अंक लाना ही होगा। जो कि 116 से 105 के बीच में होगा। यदि बात की जाए SC/ST और OBC PwD category की तो इसमें आपको 40% अंक लाने होते हैं। जो कि 104 से 93 के बीच होगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना नीट एग्जाम कितने बार दे सकते हैं। साथ ही हमने Neet क्या है इसके बारे में भी जाना। Neet exam के लिए योग्यता, neet exam में subject कितने होंगे, neet में कितनी seat हैं और neet selection के लिए कितने marks चाहिए, इन सभी के बारे में विस्तार से जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़के आपके मन में neet exam कितनी बार दे सकते हैं से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅